होम / Dell: US में डेल के आधे कर्मचारी प्रमोशन को नहीं दे रहे महत्व, जानें क्यों कर रहे घर से काम करना पसंद -IndiaNews

Dell: US में डेल के आधे कर्मचारी प्रमोशन को नहीं दे रहे महत्व, जानें क्यों कर रहे घर से काम करना पसंद -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 22, 2024, 12:05 am IST
Dell: US में डेल के आधे कर्मचारी प्रमोशन को नहीं दे रहे महत्व, जानें क्यों कर रहे घर से काम करना पसंद -IndiaNews

Dell

India News (इंडिया न्यूज), Dell: दुनिया भर में कोविड-काल के दौरान कर्मचारियों को घर से काम करने में राहत मिली। हालांकि, करीब दो साल तक घर से काम करने के बाद कर्मचारियों को वापस ऑफिस बुलाया गया। जहां कुछ कंपनियों ने कर्मचारियों को ऑफिस में वापस आने में मदद करने के लिए हाइब्रिड वर्क एनवायरनमेंट की शुरुआत की, वहीं अन्य ने सख्त नियम बनाए। ऑफिस में वापसी की नीति को आगे बढ़ाने वाली सबसे आक्रामक कंपनियों में डेल भी शामिल है। टेक दिग्गज द्वारा अपने पूरी तरह से रिमोट कर्मचारियों को पदोन्नति से रोकने के महीनों बाद भी इसके लगभग आधे अमेरिकी कर्मचारी ऑफिस लौटने से इनकार कर रहे हैं।

पदोन्नति के बजाय रिमोट वर्क को प्राथमिकता क्यों?

डेल के आंतरिक डेटा से पता चलता है कि कंपनी के 50% पूर्णकालिक अमेरिकी कर्मचारी और एक-तिहाई विदेशी कर्मचारी घर से काम करना जारी रखते हैं। वहीं कंपनी के सख्त आह्वान के बीच घर पर रहने का उनका विकल्प यह है कि वे तब तक कॉर्पोरेट सीढ़ी पर नहीं चढ़ पाएंगे। जब तक कि वे ऑफिस से काम करने के लिए सहमत न हों या डेल अपनी नीति में बदलाव न करे। दरअसल, कर्मचारियों का तर्क है कि रिमोट वर्क के लाभ ऑफिस से काम करने के किसी भी लाभ से कहीं अधिक हैं। एक कर्मचारी ने आउटलेट को बताया कि मुझे जितना ज़्यादा समय ऑफ़िस में बिताना पड़ता है, मेरे पास इन सबके लिए उतना ही कम समय, पैसा और निजी जगह बचती है। मैं घर से भी अपना काम अच्छे से कर सकता हूँ और मुझे ये सभी व्यक्तिगत लाभ भी मिलते हैं।

Maharashtra: त्रासदी में बदल गई पिकनिक, जलाशय में डूबने से छात्रों की मौत -IndiaNews

कर्मचारियों ने क्या कहा?

डेल के एक कर्मचारी ने बताया कि मुझे साल 2020 से WFH होने से बहुत फ़ायदा हुआ है और मेरा व्यक्तिगत विकास भी बहुत हुआ है। अगर मुझे ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, तो मैं इसे छोड़ने को तैयार नहीं हूँ। कर्मचारियों ने यह भी कहा कि रिमोट वर्क से उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है क्योंकि उन्हें अपने परिवार के लिए ज़्यादा समय मिलता है। इस बीच, अन्य कर्मचारियों ने खुलासा किया कि हर दिन ऑफ़िस जाने से उनके आने-जाने और खाने-पीने जैसे कारकों पर खर्च बढ़ जाता है।

Atal Setu: मुंबई कांग्रेस प्रमुख ने अटल सेतु में दरार का लगाया आरोप, MMRDA ने किया पलटवार -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT