होम / Harvard University: हार्वर्ड लाइब्रेरी ने 1800 के दशक की किताब पर बड़ा फैसला, मृत महिला की त्वचा से बनी जिल्द को हटाया

Harvard University: हार्वर्ड लाइब्रेरी ने 1800 के दशक की किताब पर बड़ा फैसला, मृत महिला की त्वचा से बनी जिल्द को हटाया

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 29, 2024, 11:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Harvard University: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा हाउटन लाइब्रेरी में रखी 19वीं सदी की एक किताब में इस्तेमाल की गई मानव त्वचा से बनी बाइंडिंग को हटा दिया गया है। विश्वविद्यालय की तरफ से बुधवार (27 मार्च) को जारी एक बयान में कहा गया कि उसने पुस्तक की उत्पत्ति और उसके बाद के इतिहास की नैतिक रूप से भयावह प्रकृति के कारण ऐसा करने का निर्णय लिया। यह किताब डेस डेस्टिनीज़ डे ल’अमे (डेस्टिनीज़ ऑफ़ द सोल) है जो फ्रांसीसी उपन्यासकार आर्सेन हाउससे द्वारा 1800 के दशक में लिखी गई थी।

हार्वर्ड ने लाइब्रेरी से हटाए किताब से मानव अवशेष

बता दें कि, हार्वर्ड में रखी यह पुस्तक की प्रति मूल रूप से एक फ्रांसीसी चिकित्सक और पुस्तक प्रेमी डॉ. लुडोविक बौलैंड की थी। बोउलैंड की साल 1933 में मृत्यु हो गई थी, उन्होंने अस्पताल की एक मृत महिला रोगी की त्वचा से पुस्तक की जिल्द बनाई, जिसमें वह काम करते थे। विश्वविद्यालय ने कहा है कि त्वचा बिना सहमति के ली गई थी। खैर यह पुस्तक हार्वर्ड के संग्रह में साल 1934 से थी, परंतु 80 साल बाद तक इसकी पुष्टि नहीं हुई थी कि यह मानव अवशेषों से बंधी हुई थी। वहीं, साल 2014 में यूनिवर्सिटी ने एक ब्लॉग पोस्ट में पुस्तक की बाइंडिंग के बारे में सच्चाई की घोषणा की, जिसे खूब मीडिया कवरेज मिला।

Mohamed Muizzu: मालदीव के राष्ट्रपति का पूर्ववर्ती सरकार पर बड़ा आरोप, विदेशी राजदूत के आदेश पर किया काम

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने क्या कहा?

विश्वविद्यालय ने दशकों पुरानी पोस्ट की प्रकृति को याद करते हुए कहा कि वैज्ञानिक विश्लेषण के बाद जिसने पुस्तक को मानव त्वचा में बंधे होने की पुष्टि की।लाइब्रेरी ने हॉटन ब्लॉग पर पोस्ट प्रकाशित की जिसमें सनसनीखेज, रुग्ण और विनोदी का उपयोग किया गया स्वर जिसने समान अंतर्राष्ट्रीय मीडिया कवरेज को बढ़ावा दिया। अपने बयान में यूनिवर्सिटी ने यह भी कहा कि मानव त्वचा बंधन को हटाना हाउटन लाइब्रेरी द्वारा पुस्तक के प्रबंधन की समीक्षा के बाद किया गया है। जो 2022 के पतन में जारी विश्वविद्यालय संग्रहालय संग्रह में मानव अवशेषों पर हार्वर्ड विश्वविद्यालय संचालन समिति की रिपोर्ट की सिफारिशों से प्रेरित है।विश्वविद्यालय की तरफ से बयान माफी के साथ समाप्त होता है। जिसमें लिखा है कि हार्वर्ड लाइब्रेरी पुस्तक के प्रबंधन में पिछली विफलताओं को स्वीकार करती है, जिसने उस इंसान की गरिमा को और अधिक आपत्तिजनक बना दिया।

Moscow Attack: इस्लामिक स्टेट ग्रुप का बड़ा बयान, कहा- मॉस्को हमले में 4 लड़ाके गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru Weather: बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार- indianews
Viral Video: चेन्नई में अपार्टमेंट की छत पर फंसी बच्ची, लोगों ने ऐसे बचाई जान- indianews
Imran Khan को मिली बॉलीवुड में वापसी, इस कॉमेडी फिल्म में आ सकते हैं नजर -Indianews
आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
ADVERTISEMENT