होम / Headaches Side Effects : क्या आपको भी बार-बार सताता है सिरदर्द, तो जानिए इसके लक्षण

Headaches Side Effects : क्या आपको भी बार-बार सताता है सिरदर्द, तो जानिए इसके लक्षण

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 23, 2023, 5:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज़) Headaches Side Effects : आजकल तनाव और चिंता सहित कई कारणों से सिरदर्द होना आम बात है। सिरदर्द का कोई एक कारण नहीं होता। सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है, आमतौर पर लोग यह सोचने की गलती करते हैं कि सिरदर्द एक आम समस्या है। हालांकि, कभी-कभी यह किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है, सिरदर्द विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे- तनाव या चिंता के कारण, क्लस्टर सिरदर्द, माइग्रेन, साइनस सिरदर्द आदि। अगर आप बार-बार सिरदर्द से पीड़ित हैं तो यह सोचने की गलती न करें कि यह सामान्य है। क्योंकि यह चिंता का विषय हो सकता है। तो आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से सिरदर्द की समस्या होती है।

सिरदर्द के मुख्य कारण

तनाव और चिंता

यदि आप लगातार चिंतित या तनावग्रस्त रहते हैं, तो यह सिरदर्द का कारण बन सकता है। क्योंकि दोनों ही कारक सिरदर्द की समस्या का कारण बनते हैं।

आंखों का तनाव

लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करना या मोबाइल फोन की स्क्रीन को देखना भी भविष्य में सिरदर्द और दृष्टि संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आपको लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करना है, तो ब्लू-रे सुरक्षा चश्मा अवश्य पहनें।

खराब नींद

यदि आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो सिरदर्द शुरू होना स्वाभाविक है। क्योंकि नींद की कमी के कारण अक्सर लोगों को सिरदर्द की समस्या होती है।

हार्मोनल परिवर्तन

हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव भी सिरदर्द का कारण बन सकता है। इसलिए स्वस्थ खान-पान और व्यायाम पर ध्यान दें।

निर्जलीकरण

निर्जलीकरण के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। इसलिए शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। समय-समय पर खूब पानी पीते रहें।

ये भी पढ़े – Kartik Aaryan Viral Video : इस एक्ट्रेस को गुपचुप तरीके से डेट कर रहें कार्तिक आर्यन, वीडियो हुआ वायरल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, निकासी का दिया था आदेश
Kannauj: कन्नौज के इन जगहों पर घूमिए, इत्र के लिए दुनियाभर में फेमस है ये शहर-Indianews
MI VS SRH: वानखेड़े में छक्को की होगी बरसात या विकट की लगेगी झड़ी, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Akshay Kumar का Jolly LLB 3 के सेट से शर्टलेस वीडियो आया सामने, सन बाथ लेते आए नजर -Indianews
Hybrid Pitches: धर्मशाला में देश की पहली हाईब्रिड पिच बनकर तैयार, क्रिकेट जगत में आएगी नई क्रांति-Indianews
ADVERTISEMENT