होम / केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने फार्मा कम्पनियों के साथ समीक्षा में क्या कहा, जानें

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने फार्मा कम्पनियों के साथ समीक्षा में क्या कहा, जानें

Ashish Mishra • LAST UPDATED : December 30, 2022, 12:33 pm IST

इंडिया न्यूज- केन्‍द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने गुरुवार को एक वीडियो कॅान्फेंसिंग के माध्यम से फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ कोविड प्रबंधन, दवाओं की स्थिति, उपलब्धता और उत्पादन क्षमताओं की समीक्षा की, ताकि भारत किसी भी स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए तैयार रहे। यह समीक्षा बैठक दुनिया में कोविड-19 के मामले उभरने को देखते हुए की गई थी।
केन्‍द्रीय मंत्री को एक प्रस्तुति के माध्यम से बदलते वैश्विक परिदृश्य के बारे में जानकारी दी गई। डॉ. मनसुख मांडविया ने देश में कोविड महामारी के दौरान फार्मा कंपनियों के योगदान के लिए उनकी सराहना की और उन्हें बधाई दी।

“भारत का फार्मास्युटिकल उद्योग मजबूत, लचीला और जिम्‍मेदार है। उनकी ताकत के कारण ही हम महामारी के दौरान अपनी मांग को पूरा करने के साथ-साथ 150 देशों को दवाओं की आपूर्ति करने की स्थिति में भी रहे।” उन्होंने जोर देकर कहा कि यह दवाओं की गुणवत्ता में बिना गिरावट किए और दवाओं की कीमत बढ़ाए बिना हासिल किया गया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003HLW0.jpgफार्मा कंपनियों को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला परिदृश्य पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया था। उन्हें एपीआई के उत्पादन और उपलब्धता के साथ ही कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक दवाओं को तैयार करने और बारीकी से उसकी निगरानी करने के लिए भी कहा गया था। उन्हें खुदरा स्तर तक आपूर्ति श्रृंखला में कोविड दवाओं सहित सभी दवाओं का पर्याप्त स्टॉक और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया।

फार्मा कंपनियों ने केन्‍द्रीय मंत्री की अध्यक्षता में समय पर समीक्षा बैठक की सराहना की और अपने निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि वे कोविड दवाओं की आपूर्ति श्रृंखला की व्‍यवस्‍था करने में सक्षम होंगे और कोरोना से लड़ने में पूरी तरह से सफल भी होंगे।

समीक्षा बैठक के दौरान केन्‍द्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण, सचिव (फार्मा) सुश्री एस अपर्णा, अध्यक्ष श्री कमलेश पंत, डॉ. वी जी सोमानी, डीसीजीआई, और दवा कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT