होम / Health Tips: किशमिश का पानी होता है वरदान फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Health Tips: किशमिश का पानी होता है वरदान फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Divya Gautam • LAST UPDATED : April 5, 2023, 2:03 pm IST

Health Tips: किशमिश एक ऐसा ड्रायफूट है जिसके फायदे तो आप सभी को पता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। अगर आप 10-12 किशमिश हर दिन रात में पानी में भिगो कर रख दे और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करेंगे तो इससे शरीर को बहुत से फायदे होते है। जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

1.त्वचा के लिए फायदेमंद 

किशमिश का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर के शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर दिखता है और त्वचा साफ होने लगती है। किशमिश में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट इसे दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में जिन लोगों को त्वचा की परेशानी होती है उन्हें भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

2.खून होता है साफ 

किशमिश के पानी से खून भी साफ रहता है किशमिश का पानी पीने से पेट पूरी तरह साफ हो जाता है। जिससे लीवर ठीक रहता है और शरीर में बीमारियां नहीं होती है। इसलिए खून साफ रखने के लिए भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

3.पेट रहता है साफ 

यदि किसी के गैस और कब्ज की परेशानी है तो ऐसे लोगों के लिए भी सुबह से किशमिश का पानी पीना फायदेमंद रहता है। किशमिश का पानी से पाचन, मेटाल्जिम के स्तर को कम रखता है जबकि इससे गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है।

4.इम्यूनिटी को रखे मजबूत 

कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोगों को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती है। लेकिन इम्यूनिटी को मजबूत रखने में किशमिश का पानी एक अच्छा ऑप्शन रहता है। क्योंकि किशमिश में विटामिन सी और बी दोनों पाए जाते हैं, इसके अलावा किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी रहते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए किशमिश के पानी का सेवन किया जाना फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें- Healthy Drinks: दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT