होम / Healthy Breakfast: सुबह उठकर क्या खाना है आपके लिए उचित, जाने यहा

Healthy Breakfast: सुबह उठकर क्या खाना है आपके लिए उचित, जाने यहा

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 1, 2022, 6:13 pm IST
ADVERTISEMENT
Healthy Breakfast: सुबह उठकर क्या खाना है आपके लिए उचित, जाने यहा

भारत में ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जिनकी सुबह बिना चाय के नहीं होती है ये सभी जानते हैं कि खाली पेट सुबह के वक्त चाय या कॉफी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है, लेकिन फिर भी लोगों को बेड टी और कॉफी पीने की बुरी आदत होती है ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि फिट और हेल्दी रहने के लिए सुबह के समय क्या खाना चाहिए चलिए हम आपको बताते है सुबह उठकर क्या खाना आपके लिए उचित है।

पपीता खाएं

सुबह के समय खाली पेट यदि आप पपीते का सेवन करते हैं, तो ये भी आपके लिए फायदेमंद होगा पपीता में फाइबर, विटामिन, फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं और पाचन को बेहतर बनाते हैं पेट को साफ रखने के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है ऐसे में आप सुबह के समय पपीते का सेवन कर सकते हैं।

papaya diet, पपीते से कैसे तेजी से घटा सकते हैं वजन? ऐसे करें डाइट में शामिल - papaya diet for weight loss papaya benefits - Navbharat Times

दालचीनी का करें सेवन

दालचीनी का सेवन भी सुबह के समय फायदेमंद होता है असंतुलित खानपान की वजह से मोटापे की समस्या बहुत आम है, ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सुबह शहद और दालचीना का पानी पी सकते हैं, जिससे वजन तो कम होगा ही, साथ ही पाचन और मेटाबॉलिज्म बेहतर बना रहता है।

दालचीनी की चाय बीपी और दिल की बीमारियों का खतरा घटाएगी, तुलसी-शहद सर्दी-जुकाम से राहत देगा | benefits of herbal tea and how to make herbal tea Cinnamon tea will reduce the

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

सुबह उठकर आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं खाली पेट ड्राई नट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योकि इनमें विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो शरीर को एनर्जी देती है साथ ही इमसे शरीर को मजबूती भी मिलती है।

Mixed Dry Fruits Gift Pack – 200 GMS | Daily Grocery Shop

ये भी पढे- Tulsi Vivah 2022: तुलसी विवाह से प्रारंभ हो जाते है सभी शुभ कार्य, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT