होम / How Did CDS Chief General Bipin Rawats Chopper MI 17 Crash सबसे सुरक्षित हेलिकॉप्टर को सबसे भरोसेमंद पायलट उड़ा रहे थे

How Did CDS Chief General Bipin Rawats Chopper MI 17 Crash सबसे सुरक्षित हेलिकॉप्टर को सबसे भरोसेमंद पायलट उड़ा रहे थे

Amit Gupta • LAST UPDATED : December 9, 2021, 1:29 pm IST

How Did CDS Chief General Bipin Rawats Chopper MI 17 Crash सबसे सुरक्षित हेलिकॉप्टर को सबसे भरोसेमंद पायलट उड़ा रहे थे

Who Will be the next CDS

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

तमिलनाडु के कुन्नूर (First Video, Coonoor) में बीते बुधवार को भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर एमआई-17 (Mi-17 Helicopter Crash) दुर्घटना का शिकार हो गया। इस हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) उनकी पत्नी मधुलिका समेत 14 सेना के अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस हादसे का कारण मौसम खराब बताया जा रहा है। इस दुर्घटना में बिपिन रावत उनकी पत्नी समेत 11 अन्य लोगों की मौके पर मौत हो गई। Black Box वहीं इस हादसे में इकलौते सर्वाइवर रहे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को वेलिंगटन के मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

50+ Famous and Inspiring Quotes of General Bipin Rawat

हेलिकॉप्टर क्रैश ने देश को सकते में डाल दिया

Indian Army आपको बता दे जिस टाइम यह हादसा हुआ उस समय देश की नजरें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और किसान नेताओं के बीच चल रही बैठक पर टिकी थीं। अभी बैठक समाप्त भी नहीं हुई थी कि हेलिकॉप्टर क्रैश समाचार ने देश को सकते में डाल दिया। लोगों की निगाहें मोबाइल स्क्रीन और टीवी पर टिक गईं। ‘भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी टीम का हेलिकॉप्टर दक्षिण भारत के कन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त गया।’ भारत सरकार या भारतीय सेना की तरफ से कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी। उस समय तक लोग दुआ कर रहे थे कि सब ठीक हो।

Mi 17 Helicopter Capabilities And Advanced Features

दोपहर एक बजकर 53 मिनट

भारतीय वायु सेना ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि, ‘भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर एमआई- 17 तमिलनाडु के कन्नूर के पास हादसे का शिकार हो गया है। जनरल बिपिन रावत इसमें सवार हैं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच घोषित कर दी गई है।’ वो खबर सच हो गई थी जिसके झूठ होने की दुआ पूरा देश कर रहा था, लेकिन अब भी जनरल रावत की सेहत के बारे में जानकारी नहीं थी। फिर भी लोग उम्मीद लगाए बैठे थे कि कोई चमत्कार हो और खबर आए कि जनरल बिपिन रावत जिंदा हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में बोले, लेकिन जनरल रावत की सेहत को लेकर कुछ नहीं कहा। कयासों और आशंका के बीच, धुंधली ही सही, एक उम्मीद थी कि देश का जनरल जिंदा है।

Bipin Rawat Helicopter Accident Eyewitness

शाम 6.03 मिनट

भारतीय वायुसेना ने बयान में जनरल रावत की मौत की पुष्टि कर दी। वायुसेना ने कहा, ‘गहरे दुख के साथ, अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोग जो हेलीकॉप्टर पर सवार थे, उनकी इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में मौत हो गई है।’

Also Read: वीवीआईपी से लेकर आर्मी तक करती है एमआई-17वी-5 का इस्तेमाल

शाम 6 बजकर 29 मिनट

Bipin Rawat Helicopter Accident Eyewitness

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनरल रावत की मौत पर दुख जताया। इसके बाद देश-दुनिया में जो  शोक की लहर शुरू हुई वो अब भी जारी है। इजराइल, चीन, पाकिस्तान, रूस, अमेरिका और दुनिया भर के नेताओं और सेना प्रमुखों ने जनरल रावत की मौत पर दुख और अफसोस जताया।

जनरल रावत जिस एमआई-17 हेलिकॉप्टर में सवार थे

जनरल रावत जिस एमआई-17 हेलिकॉप्टर में सवार थे उसकी गिनती दुनिया के सबसे शक्तिशाली और भरोसेमंद हेलीकॉप्टर में होती है। भारत के प्रधानमंत्री भी इसी में सफर करते हैं। डबल इंजन के इस हेलिकॉप्टर के क्रैश होने की आशंका बेहद कम रहती है। एक इंजन खराब होने पर दूसरा इंजन इसे संभाल लेता है। रावत के हेलिकॉप्टर को बेहद अनुभवी पायलट ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह उड़ा रहे थे। उनकी दक्षता और अनुभव शक से परे हैं। ऐसे में मानवीय भूल की संभावना कम है।

Bipin Rawat Helicopter Accident Eyewitness चश्मदीदों ने क्रैश होते एमआई17 से निकलते देखे जलते हुए लोग

Bipin Rawat India’s First CDS देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत

हेलिकॉप्टर के हादसे के पीछे के क्या हैं कारण

Bipin Rawat Indias First CDS
Pauri Garhwal’s Boy Touched the Sky

हालांकि, अभी तक जो जानकारियां हैं उनके आधार पर ये आशंका जाहिर की जा रही है कि हेलिकॉप्टर के हादसे के पीछे खराब मौसम और लो विजिबिलिटी हो सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि हेलिकॉप्टर नीचे उड़ान भर रहा हो, पायलट को हेलीपेड साफ नजर नहीं आया हो और हेलिकॉप्टर पेड़ों से टकरा गया हो।

  • एमआई-17 का रोटर भी बहुत ताकतवर होता है और एक्सपर्ट मानते हैं कि ये बहुत शक्तिशाली थर्स्ट पैदा करता है। हो सकता है पायलट को पेड़ ना दिख पाए हों। ऐसा भी हो सकता है कि हेलिकॉप्टर को जानबूझकर बादलों के नीचे उड़ाया जा रहा हो और यह भी हादसे की वजह बन गया हो, लेकिन अभी ये सब आशंकाएं और कयास भर हैं। हादसे की असली वजह जांच के बाद ही पता चल सकेगी।
  • भारत के सैनिक नंबर वन चीफ आॅफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने ऐसे समय में दुनिया को अलविदा कहा है जब भारत कई मोर्चों पर चुनौतियों से जूझ रहा है। एक तरफ चीन के साथ सीमा पर तनाव है तो दूसरी तरफ पाकिस्तान भारत में अशांति फैलाने के मौके की तलाश में है। अफगानिस्तान में तालिबान ने सिर उठा लिया है जिसका असर भारत की सुरक्षा पर पड़ना तय है।
  • भारत के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना के कमांडर जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना में बदलाव के दौर का प्रतिनिधित्व किया। उनके नेतृत्व में भारतीय सैनिकों ने चीन के सैनिकों की आंख में आंख डालकर देखा। रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदकर अमेरिका के दबाव को धता बता दिया। राफेल लड़ाकू विमान हासिल किए। अपनी सैन्य जरूरतों को ग्लोबल पॉलिटिक्स और कूटनीति पर तरजीह दी।
  • चश्मदीदों के मुताबिक उन्होंने जोर के धमाके की आवाज सुनी। हेलिकॉप्टर पेड़ों से टकराया था। उसमें सवार लोगों के जलते हुए शव बाहर गिर रहे थे। जनरल रावत को नीलगिरी पहाड़ों में स्थिति डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन पहुंचना था और यहां फैकल्टी और स्टूडेंट आॅफिसर्स को संबोधित करना था। वो मंजिल से सिर्फ दस मिनट दूर थे।
  • एक्सपर्ट मानते हैं कि किसी फॉरेन एलिमेंट की इसके लिए जिम्मेदार होने की आशंका बेहद कम है, लेकिन जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आती, किसी आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता।

Bipin Rawat Family

Quotes of General Bipin Rawat

जनरल रावत सैन्य विरासत वाले परिवार से आते थे। 6 साल पहले उन्होंने ऐसे ही एक हादसे में मौत को चकमा दिया था, लेकिन इस बार दिन भारत का नहीं था। पहाड़ पर जन्मे भारत के बेटे का पहाड़ पर ही दुखद अंत हो गया, लेकिन सवाल ये है कि क्या हम इसे सिर्फ दुभार्ग्यपूर्ण हादसा मानकर, आंसू बहाकर, आगे बढ़ जाएंगे या फिर ऐसा सिस्टम स्थापित करेंगे जिसमें ऐसे ‘दुर्भाग्यपूर्ण हादसे’ हो हीं ना।

Mi-17 Helicopter Crash First Video

Quotes of General Bipin Rawat

अब सवाल भारत की प्रतिष्ठा का भी है। ‘जो हेलिकॉप्टर एमआई-17 दुर्घटनाग्रस्त हुआ है उसकी लंबाई 8.46 मीटर की है। ऊंचाई 5. 65 मीटर की। उसका वजन 7,487  है। 280 किलोमीटर की प्रति घंटा रफ्तार से चलने वाला और क्षमता 24 जवान/12 स्ट्रेचर की है ‘ देश और दुनिया ये तो पूछेगी है कि जो भारत अपने सबसे शीर्ष जनरल को अति उन्नत हेलिकॉप्टर में सिर्फ 50 किलोमीटर का सुरक्षित सफर नहीं करवा सकता वो भारत को बाहरी ताकतों से सुरक्षित रखने का दावा कैसे कर सकेगा?

Airplane Crashes History in India 10 बड़े हेलिकॉप्टर और विमान हादसे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

खुशी कपूर ने बहन Janhvi Kapoor को अपने न्यूयॉर्क अपार्टमेंट से निकलाने की दी धमकी, एक्ट्रेस ने की थी ये गड़बड़ -Indianews
Face Roller: ग्लोइंग और यंग स्किन के लिए रोजाना इस ब्यूटी टूल का करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये ढेरों फायदे -Indianews
MI VS KKR Toss Update: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, दोखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Tanning Remedies: पेडिक्योर से भी नहीं जा रही पैरों की टैनिंग, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो -Indianews
IPL 2024, MI VS KKR Live Score: कोलकाता नाइट राइडर्स का पांचवा विकेट गिरा, रिंकू सिंह 9 रन बनाकर आउट
तिहाड़ में फिर मचा आतंक, आपसी झड़प में एक कैदी की मौत
Canada: सड़क दुर्घटना में भारतीय दम्पति और 3 महीने के पोते की मौत, कार  का पीछा कर रही थी कनाडा पुलिस-Indianews
ADVERTISEMENT