होम / Canada: भारत ने कनाडा के समक्ष जताया विरोध, इंदिरा गांधी की हत्या से संबंधित विवादास्पद पोस्टर पर की कार्रवाई की मांग -IndiaNews

Canada: भारत ने कनाडा के समक्ष जताया विरोध, इंदिरा गांधी की हत्या से संबंधित विवादास्पद पोस्टर पर की कार्रवाई की मांग -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 11, 2024, 12:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Canada: ग्रेटर टोरंटो एरिया में रविवार (9 जून) को एक कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाने वाली झांकी प्रदर्शित किए जाने के बाद भारत ने कनाडा सरकार के सभी स्तरों से अनुकरणीय कार्रवाई की मांग की है। यह झांकी ऑपरेशन ब्लूस्टार की 40वीं वर्षगांठ के अवसर पर ब्रैम्पटन में निकाली गई परेड का हिस्सा थी। जब भारतीय सेना ने खालिस्तानी चरमपंथियों को खदेड़ने के लिए अमृतसर में स्वर्ण मंदिर परिसर को घेर लिया था, जिसमें उनके नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले भी शामिल थे। इस झांकी में इंदिरा गांधी का पुतला दिखाया गया था, जिसमें उनके अंगरक्षकों द्वारा उन पर गोलियां चलाई जा रही थीं। इसके अलावा, इसमें पोस्टर भी थे जिसमें कहा गया था कि उनकी सजा 31 अक्टूबर, 1984 को दी गई थी, जो कि हत्या की तारीख थी।

इंदिरा और भारत विरोधी लगे नारे

बता दें कि खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की तस्वीरें भी थीं, जिनकी 18 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में हत्या कर दी गई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और हाउस ऑफ कॉमन्स में उनके बयान का एक हिस्सा था, जिसमें कहा गया था कि भारतीय एजेंटों और हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोप थे। उनके नीचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर थी, जिस पर लिखा था सजा का इंतज़ार है। अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस ने कहा है कि अगला लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय दमन और निज्जर की हत्या के लिए मोदी होंगे। यह झांकी वैंकूवर में भारत के वाणिज्य दूतावास के सामने एक विरोध प्रदर्शन के दौरान इसी तरह के प्रदर्शन के ठीक तीन दिन बाद दिखाई दी।

US Presidential Election: नए सर्वे में बाइडेन महिलाओं-अश्वेत वोटर्स के बीच आगे, क्या रहेगा ट्रंप का प्लान? -IndiaNews

हिंसा को बढ़ावा देना गलत

बता दें इस घटना पर शुक्रवार (8 जून) को कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने एक्स पर पोस्ट किया कि कनाडा में हिंसा को बढ़ावा देना कभी भी स्वीकार्य नहीं है। हालाँकि, ऐसा लगता है कि इससे कनाडा में खालिस्तान समर्थक तत्वों को कोई रोक नहीं लगी है। ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने एक बयान में कहा कि हम कनाडा में सभी स्तरों की सरकारों से हिंसा और घृणा के सार्वजनिक प्रदर्शन के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई करने का ईमानदारी से आग्रह करते हैं। भारत ने औपचारिक रूप से इस मामले को कनाडा के विदेश मंत्रालय ग्लोबल अफेयर्स के समक्ष उठाया है। वर्मा ने कहा कि कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिक इस तरह की घृणा के प्रचार से भयभीत महसूस करते हैं।

Uttar Pradesh: शादी से इनकार करने पर शख्स ने महिला को मारी गोली, फिर खुद कर ली खुदकुशी -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT