होम / Israel Army: दक्षिणी गाजा में इजरायली सेना पर बड़ा हमला, मारे गए 8 सैनिक -IndiaNews

Israel Army: दक्षिणी गाजा में इजरायली सेना पर बड़ा हमला, मारे गए 8 सैनिक -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 16, 2024, 12:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Army: इजराइल की सेना ने शनिवार (15 जून) को कहा कि राफा सीमा के पास दक्षिणी गाजा में इजरायली सेना पर महीनों में सबसे घातक हमले में आठ सैनिक मारे गए। इस हमले के साथ ही हमास से लड़ते हुए मारे गए इजरायली सैनिकों की कुल संख्या 307 तक पहुंच गई है। सेना ने अपने एक सैनिक की पहचान 23 वर्षीय कैप्टन वासेम महमूद के रूप में की है। जो कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर में डिप्टी कंपनी कमांडर है। अन्य के विवरण की पुष्टि अभी नहीं की गई है। इजरायली सेना के अनुसार सभी सैनिक एक बख्तरबंद लड़ाकू इंजीनियरिंग वाहन के अंदर मारे गए, जब वे रात भर के ऑपरेशन के बाद सैनिकों के आराम करने के लिए कब्जा की गई इमारतों की ओर जा रहे थे।

इजरायली सेना पर बड़ा हमला

बता दें कि, हमास ने पहले घोषणा की थी कि उसके लड़ाकों ने राफा के पश्चिम में तेल अल-सुल्तान क्षेत्र में एक बख्तरबंद कार्मिक वाहन पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें कई इजरायली सैनिक मारे गए और घायल हो गए। इज़रायली सेना कई हफ़्तों से राफ़ा क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और आज उनके हमलों में कम से कम 19 फ़िलिस्तीनी मारे गए। इज़रायली सेना ने यह भी कहा कि राफ़ा में उसके बलों ने ज़मीन के ऊपर और हमास द्वारा बनाए गए व्यापक सुरंग नेटवर्क में छिपे हुए भारी मात्रा में हथियार जब्त किए हैं।

Elon Musk On EVMs: ‘ईवीएम को खत्म कर देना…’, एलन मस्क ने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले जताई चिंता -IndiaNews

युद्ध विराम के लिए नेतन्याहू पर बन रहा दबाव

बता दें कि, सैनिक की मौत ऐसे समय में हुई है, जब युद्ध विराम के लिए बातचीत आगे बढ़ रही है। इस हमले से युद्ध विराम की मांग को बढ़ावा मिलने की संभावना है और सेना से अति-रूढ़िवादी छूट पर इज़रायली जनता का गुस्सा और बढ़ सकता है। वहीं वैश्विक नेता गाजा में युद्ध विराम के लिए दबाव बना रहे हैं। जबकि हमास युद्ध का स्थायी अंत और इज़रायली की पूर्ण वापसी चाहता है। इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हमास के खात्मे से पहले युद्ध समाप्त करने से इनकार करते हैं। एक ताज़ा घटनाक्रम में, दोनों पक्षों के बीच अमेरिका की मध्यस्थता में युद्ध विराम समझौते पर चर्चा चल रही है।

Indian Railways: ‘अब और प्रतीक्षा नहीं,…’, 2032 तक प्रतीक्षा सूची को समाप्त करना भारतीय रेलवे का लक्ष्य -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT