होम / Kisan Andolan LIVE News : विजेता किसानों पर हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की वर्षा

Kisan Andolan LIVE News : विजेता किसानों पर हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की वर्षा

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 10, 2021, 1:13 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Kisan Andolan LIVE News : गुरुवार देर सायं को किसानों ने मोर्चा फतेह का ऐलान कर दिया था। 378 दिनों के बाद किसानोें को सफलता मिली। बता दें कि किसान आंदोलन स्थगित होने के बाद अब किसानों द्वारा अब धरना स्थल से अधिकतर टेंट हटा लिए गए हैं और वापसी की तैयारियां चल रही हैं। 11 दिसंबर को किसान यहां से अपने घर जाएंगे।

ये बोले किसान नेता (Kisan Andolan LIVE News)

एसकेएम के नेताओं का कहना है कि किसानों के आंदोलन स्थल से घर जाने से पहले हेलिकॉप्टर से फूलों की वर्षा होगी। इससे पहले किसान शुक्रवार को आंदोलन स्थल पर सफाई करेंगे। आंदोलनकारियों ने बताया कि जाने से पहले हेलिकॉप्टर से आंदोलन स्थल पर फूल बरसाए जाएंगे।

13 को स्वर्ण मंदिर में माथा टेकेंगे किसान (Kisan Andolan LIVE News)

पंजाब के किसान बोहा मंडी में रुकेंगे, फिर यहां से अपने-अपने जिलों में जाएंगे। संयुक्त मोर्चा ने कहा है कि वे 11 दिसंबर को रवानगी करेंगे और 13 दिसंबर को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और जलियांवाला बाग में मत्था टेकेंगे। आंदोलन के कारण जिन लोगों को दिक्कत हुई उनसे हाथ जोड़कर माफी मांगेंगे।

किन मुद्दों पर बनी है सहमति (Kisan Andolan LIVE News)

  • केंद्र सरकार द्वारा कमेटी बनाई जाएगी जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधि शामिल होंगे। फिलहाल अभी जिन फसलों पर MSP मिल रही है, वह जारी रहेगी। एमएसपी पर जितनी खरीद होती है, उसे भी कम नहीं किया जाएगा।
  • हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार किसानों पर दर्ज केसों को वापस लेगी। वहीं दिल्ली और अन्य केंद्रशासित प्रदेशों के साथ रेलवे द्वारा दर्ज केसों को भी तत्काल वापस लिया जाएगा।
  • मुआवजे के मुद्दे पर बात की जाए तो उसको लेकर भी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में सहमति बन गई है। पंजाब सरकार की तरह यहां भी 5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। ज्ञात रहे कि किसान आंदोलन में कुल 700 से अधिक किसानों की मौत हुई है। (Kisan Andolan LIVE News)
  • बिजली संशोधन बिल को लेकर भी बात हुई कि पहले उस पर किसानों के अलावा सभी संबंधित पक्षों से चर्चा होगी। सरकार उसे सीधे संसद में नहीं ले जाएगी।
  • प्रदूषण कानून को लेकर किसानों को सेक्शन 15 से आपत्ति थी, जिसमें किसानों को कैद नहीं, लेकिन जुर्माने का प्रावधान है। इसे भी केंद्र सरकार हटाएगी। (Kisan Andolan LIVE News)

Also Read : Kisan Aandolan End: लंबे इंतजार के बाद सरकार ने मानी मांगें, किसानों ने आंदोलन किया खत्म

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स
मॉडलिंग के दौर में ऐसी दिखती थी Kriti Sanon, देखें पुराने ऐड और फोटोशूट की तस्वीरें -Indianews
Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews
कैंसर निदान पर Sonali Bendre ने बताया ‘मैं ही क्यों?’ से ‘मैं क्यों नहीं?’ में फर्क, जानें क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election: आप के चुनाव प्रचार गीत पर घमासान, चुनाव आयोग ने दिए बदलाव करने का आदेश-Indianews
Kajol ने दो पत्ती से शेयर किया BTS वीडियो, इस अंदाज में दिखीं Kriti Sanon -Indianews
Lok Sabha Election: नवाबों निज़ामों के खिलाफ..,पीएम मोदी ने राहुल गांधी को लेकर कही ये बड़ी बात
ADVERTISEMENT