होम / Lok Sabha Elections 2024: 'मोदी का परिवार' चुनावी कैंपेन से क्या BJP और NDA को होगा फ़ायदा, जानें ‘आंकड़े हमारे, फैसला आपका’ सर्वें पर लोगों ने क्या कहा?

Lok Sabha Elections 2024: 'मोदी का परिवार' चुनावी कैंपेन से क्या BJP और NDA को होगा फ़ायदा, जानें ‘आंकड़े हमारे, फैसला आपका’ सर्वें पर लोगों ने क्या कहा?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 5, 2024, 8:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024: कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं।2024 लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के सभी दिग्गज नेताओं ने अबकी बार एनडीए 400 पार का नारा दिया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पीएम मोदी कह चुके हैं कि बीजेपी का 370 सीटें जीतना जरूरी है। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 303 सीटों पर जीत हासिल हुई थी ऐसे में 370 का आंकड़ा छूने के लिए बीजेपी को पिछले चुनाव के मुकाबले 67 सीटों पर और जीत हासिल करना होगा।

इसी बीच राजद प्रमुख लालू प्रसाद के पीएम मोदी का कोई परिवार नहीं टिप्पणी के बाद से बीजेपी के नेताओं ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में “मोदी का परिवार” शब्द जोड़ कर एक कैंपेन चलाया है। भारत में परिवारवाद की राजनीति को लेकर इंडिया न्यूज़ ने अपने प्राइम टाइम शो आंकड़े हमारे, फैसला आपके सर्वे में लोगों से 4 सवाल पूछे गए। सवालों और उनके जवाबों को आप यहां देख सकते हैं।

सवाल-मोदी का परिवार’ वाले चुनावी कैंपेन का बीजेपी और एनडीए को फ़ायदा होगा?

जवाब- इस सवाल का जवाब देते हुए 80.00% लोगों ने कहा कि हां मोदी का परिवार’ वाले चुनावी कैंपेन से बीजेपी और एनडीए को फ़ायदा होगा। वहीं 14.20% लोगों ने कहा कि नहीं इस चुनावी कैंपेन से बीजेपी और एनडीए को कोई फायदा नहीं होगा। जबकि 5.80% लोगों ने कहा कि कुछ कह नहीं सकते कि मोदी का परिवार’ वाले चुनावी कैंपेन से बीजेपी और एनडीए को फ़ायदा होगा या नहीं।

ये भी पढ़ें- A Raja Controversy: DMK नेता ने भगवान राम और रामयण को लेकर किया विवादित टिप्पणी, भड़की BJP

सवाल-भारतीय लोकतंत्र को किस राजनीतिक परिवार ने सबसे ज़्यादा नुक़सान पहुँचाया?

जवाब-इस सवाल के जवाब में 46.48% लोगों ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र को गांधी परिवार ने सबसे ज़्यादा नुक़सान पहुँचाया है। वहीं 13.54% लोगों ने कहा कि लालू परिवार ने भारतीय लोकतंत्र को सबसे ज़्यादा नुक़सान पहुँचाया है। 3.22%  लोगों ने सवाल के जवाब में अखिलेश परिवार को मत दिया। जबकि मुफ़्ती-अब्दुल्ला परिवार को 7.09% ने भारतीय लोकतंत्र को सबसे ज्यादा नुक़सान पहुँचाने के लिए जिम्मेदार ठहराया। जबकि 29.67% लोगों ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र को किस राजनीतीक पारिवार ने सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया इसके बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं।

सवाल-आपके लिहाज़ से किस पार्टी में सबसे ज़्यादा परिवारवाद चल रहा है?

जवाब- इस सवाल के जवाब में 36.80% लोगों ने कहा कि कांग्रेस में सबसे ज्यादा परिवारवाद चल रहा है। वहीं 13.54% लोगों ने कहा कि बीजेपी में सबसे ज्यादा परिवारवाद चल रहा है। 19.35% लोगों ने इस सवाल के जवाब में अपना मत आरजेडी को दिया। वहीं 9.03% लोगों ने कहा कि समाजवादी पार्टी में सबसे ज्यादा परिवारवाद चल रहा है। जबकि 14.19% लोगों ने कहा कि क्षेत्रीय दल में सबसे ज्यादा परिवारवाद चल रहा है। 7.09% लोगों ने कहा कि कुछ कह नहीं सकते कि किस पार्टी में सबसे ज्यादा परिवारवाद चल रहा है।

ये भी पढ़ें- Giorgia Meloni (Modi Ka Parivar): इटली की पीएम ने अपने प्रोफ़ाइल में जोड़ा मोदी का परिवार ? नेटिज़ेंस ने साझा किया वायरल स्क्रीनशॉट

सवाल-क्या पीएम मोदी ने दस सालों में देश से परिवारवाद की राजनीति को ख़त्म किया?

जवाब-इस सवाल के जवाब में 78.70% लोगों ने कहा कि हाँ पीएम मोदी ने दस सालों में देश से परिवारवाद की राजनीति को ख़त्म किया है। वहीं 20.64% लोगों ने कहा कि नहीं पीएम मोदी ने परिवारवाद की राजनीति को ख़त्म नहीं किया है। जबकि 0.66% लोगों ने कहा कि कुछ कह नहीं सकते कि पीएम मोदी ने दस सालों में देश से परिवारवाद की राजनीति को ख़त्म किया है या नहीं।

आंकड़े हमारे, फैसला आपके में हम आपसे जुड़े हर मुद्दे को आंकड़ों के जरिए रखने की कोशिश करते हैं। आप भी कोई राय देना चाहते हैं तो रोजाना रात 9 बजे इंडिया न्यूज़ पर आंकड़े हमारे, फैसला आपका देखिए और अपनी राय हमें नीचे लिखे ई-मेल (email- rakeshshanu@gmail.com) पर भेजिए।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024 : फारूक अब्दुल्ला की NC कश्मीर में अकेले लड़ेगी चुनाव, महबूबा मुफ्ती की PDP को कई सीट नहीं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chardham Yatra: चारधामों में 31 मई तक कोई VIP दर्शन नहीं, मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर प्रतिबंध- Indianews
Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
Goa land grabbing case: ईडी ने गोवा में जमीन हड़पने के मामले में 36 लोगों के खिलाफ शिकायत की दर्ज – Indianews
Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया, छापे में 37 करोड़ हुए थे बरामद- Indianews
ADVERTISEMENT