होम / Lucknow News: योगी सरकार ने नई खेल नीति को दिखाई हरी झंडी, प्रदेश में खेल प्राधिकरण की होगी स्थापना

Lucknow News: योगी सरकार ने नई खेल नीति को दिखाई हरी झंडी, प्रदेश में खेल प्राधिकरण की होगी स्थापना

Divya Gautam • LAST UPDATED : March 10, 2023, 8:26 pm IST

उत्तर प्रदेश में खेलकूद को और आगे बढ़ाने के लिए शुक्रवार को योगी सरकार की मंत्रिपरिषद ने नई खेल नीति 2023 को हरी झंडी दिखा दी है। नई खेल नीति में खिलाड़ियों की शारीरिक दक्षता से लेकर उनकी ट्रेनिंग तक का खास ध्यान रखा गया है।

  • इंस्टिट्यूशन का भी होगा गठन

  • खिलाड़ियों को आर्थिक मदद देगी सरकार

  • चोटिल खिलाड़ियों को मिलेगी आर्थिक मदद

इंस्टिट्यूशन का भी होगा गठन

इसके साथ ही नए इंस्टीट्यूशंस का गठन, प्राइवेट एकेडमी और स्कूल-कॉलेज को भी खेलों से जोड़ने के लिए अहम प्रावधान किए गए हैं। गौरतलब है कि विभिन्न राज्यों की खेल नीतियों का अध्ययन करने के बाद उसकी अच्छे प्रावधानों को प्रदेश सरकार ने खेल नीति 2023 में समाहित किया है।

खिलाड़ियों को आर्थिक मदद देगी सरकार

नई खेल नीति 2023 के अंतर्गत राज्य में खेल विकास कोष (स्टेट स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड) भी बनाया जायगा।इस फंड के माध्यम से कमजोर खिलाड़ियों, एसोसिएशन या अकादमी की मदद की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार कि नीति के अनुसार प्रत्येक रजिस्टर्ड खिलाड़ी को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही एकलव्य क्रीड़ा कोष से खेल या प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों को लगने वाली चोट के इलाज के लिए भी प्रदेश सरकार ही आर्थिक मदद करेगी।

चोटिल खिलाड़ियों को मिलेगी आर्थिक मदद

अक्सर खेलों के दौरान खिलाड़ीयों को चोट लग जाती है। पैसे की कमी या इलाज में लापरवाही के चलते कई खिलाड़ी करियर में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद भी रिटायर हो जाते हैं या खेल छोड़ देते हैं। ऐसे में अब सरकार ने ऐसे खिलाड़ियों की मदद के लिए आर्थिक मदद का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें- Anurag Thakur: पीएम मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार प्रचार करने पर अनुराग ठाकुर ने न्यूयॉर्क टाइम्स पर जताई नाराजगी 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कहीं बीगड़ रहा रिश्ता तो कहीं टूट गया परिवार, जानें तीसरे चरण के मतदान की ये प्रमुख भिड़ंत-Indianews
Alia Bhatt के Met Gala लुक ने बढ़ाई फैंस के दिल की धड़कने, सोशल मीडिया पर फैंस ने लुटाया प्यार-India News
Ladakh: लद्दाख में फारूक अबदुल्लाह को लगा बड़ा झटका, पूरी कारगिल यूनिट ने दिया नेशनल कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा-Indianews
Met Gala 2024 से सामने आया ईशा अंबानी का लुक, साड़ी गाउन में ढाया कहर -Indianews
Deepika का बेबी बंप हुआ वायरल, अनदेखी तस्वीर में इस लुक में दिखा कपल – Indianews
Sunita Williams: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की तीसरी अंतरिक्ष उड़ान कैंसिल, मिशन कुछ घंटे पहले हुई रद्द- indianews
Petrol Diesel Price: जारी हुए पेट्रोल और डीजल के रेट, जानें क्या है आपके शहर में कच्चे तेल का हाल-Indianews
ADVERTISEMENT