होम / Mohan Bhagwat: 'मणिपुर को दी जानी चाहिए प्राथमिकता, रोकी जानी चाहिए हिंसा', आरएसएस प्रमुख का बड़ा बयान -IndiaNews

Mohan Bhagwat: 'मणिपुर को दी जानी चाहिए प्राथमिकता, रोकी जानी चाहिए हिंसा', आरएसएस प्रमुख का बड़ा बयान -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 11, 2024, 1:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Mohan Bhagwat: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार (10 जून) को कहा कि मणिपुर में शांति को तेजी से आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हिंसा को प्राथमिकता के आधार पर समाप्त करने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि मणिपुर एक साल से शांति का इंतजार कर रहा है। हिंसा को रोकना होगा और इसे प्राथमिकता देनी होगी। मोहन भागवत ने कहा कि हमने अर्थव्यवस्था, रक्षा रणनीति, खेल, संस्कृति, प्रौद्योगिकी आदि जैसे कई क्षेत्रों में प्रगति की है। इसका मतलब यह नहीं है कि हमने सभी चुनौतियों पर काबू पा लिया है। आरएसएस प्रमुख ने कहा कि चुनाव समाप्त हो चुके हैं और अब ध्यान राष्ट्र निर्माण पर केंद्रित होना चाहिए।

राष्ट्र निर्माण पर दें ध्यान- मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने राजनीतिक विभाजन के दोनों पक्षों द्वारा अभियान चलाने के तरीके की आलोचना की। नागपुर में आरएसएस के एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने नई सरकार और विपक्ष को भी सलाह दी। जिसमें उन्होंने संकेत दिया कि चुनाव और शासन दोनों के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव आम सहमति बनाने की प्रक्रिया है। संसद में दो पक्ष होते हैं, ताकि किसी भी प्रश्न के दोनों पहलुओं पर विचार किया जा सके, हर मुद्दे के दो पक्ष होते हैं। यदि एक पक्ष को एक पार्टी संबोधित करती है, तो विपक्षी पार्टी को दूसरे आयाम को संबोधित करना चाहिए।ताकि हम सही निर्णय पर पहुंच सकें।

Chinese Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य ने चीनी खनन कंपनी पर की कार्रवाई, सशस्त्र समूहों से संबंधों के कारण किया निलंबित -IndiaNews

सत्तापक्ष-विपक्ष को दी नसीहत

मोहन भागवत ने कहा कि हर पांच साल में एक बार आने वाले जनादेश के कारणों और उद्देश्यों से संघ को कोई सरोकार नहीं है। उन्होंने कहा कि संघ हर चुनाव में जनमत को परिष्कृत करने का काम करता है। इस बार भी किया, लेकिन नतीजों के विश्लेषण में नहीं उलझता…लोग क्यों चुने जाते हैं? संसद में जाने के लिए, विभिन्न मुद्दों पर आम सहमति बनाने के लिए। हमारी परंपरा आम सहमति बनाने की है, यह युद्ध नहीं प्रतिस्पर्धा है।

इस दौरान उन्होंने चुनाव के समय की नकारात्मकता पर भी नाराजगी जताते हुए कहा कि जिस तरह से चीजें हुई हैं। जिस तरह से दोनों पक्षों ने कमर कस कर हमला किया है, जिस तरह से अभियान रणनीतियों के प्रभाव को पूरी तरह से नजरअंदाज किया गया है। जिससे विभाजन होगा, सामाजिक और मानसिक दोष-रेखाएं बढ़ेंगी। उन्होंने आगे कहा कि अनावश्यक रूप से आरएसएस जैसे संगठनों को इसमें शामिल किया गया है। प्रौद्योगिकी का उपयोग करके झूठ फैलाया गया, सरासर झूठ।

Canada: भारत ने कनाडा के समक्ष जताया विरोध, इंदिरा गांधी की हत्या से संबंधित विवादास्पद पोस्टर पर की कार्रवाई की मांग -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अनुष्का शर्मा से लेकर सलमान खान तक, कितना कमाते हैं बॉलीवुड सितारों के बॉडीगार्ड
Weather Today Rain: दिल्ली-पंजाब सहित इन 26 राज्यों के लिए तेज बारिश का अलर्ट, आने वाले तीन दिनों तक जमकर बरसेंगे बदरा
Assam Flood: असम के बाढ़ की चपेट में आए इतने जानवर, 46 की मौत
कौन है ईशा अंबानी की खूबसूरत सास Swati Piramal? PM के साथ कर चुकी हैं काम
Hardik के रोने का नहीं पड़ा फर्क, ना दी टीम इंडिया को बधाई, आखिर क्यों चुप है Natasa Stankovic
Swami Vivekananda Death Anniversary: पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि, आज पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़े ये 5 बड़े फैक्ट्स  
Hina Khan Cut Hair: कीमोथेरेपी के दौरान हिना ने कटवा दिए बाल, वीडियो में दिखा रोती हुई मां का बुरा हाल
ADVERTISEMENT