होम / MP News: परिवहन विभाग ने लिया बड़ा फैसला, डिजिटल इंडिया का नया अध्याय

MP News: परिवहन विभाग ने लिया बड़ा फैसला, डिजिटल इंडिया का नया अध्याय

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 5, 2024, 3:13 pm IST
ADVERTISEMENT
MP News: परिवहन विभाग ने लिया बड़ा फैसला, डिजिटल इंडिया का नया अध्याय

India News MP (इंडिया न्यूज़),MP News: यदि आप परिवहन विभाग से वाहनों का रजिस्ट्रेशन करते हैं या फिर अपना लाइसेंस बनवा रहे हैं तो आपको कार्ड नहीं मिलेगा। आपको बता दें कि परिवहन विभाग ने बदलाव किया है। परिवहन विभाग द्वारा लाइसेंस एव पंजीयन कार्ड को अप्रूव होगा, जिसे अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन निकाल सकेंगे। इसके साथ ही मोबाइल में भी RC कार्ड और लाइसेंस दिखाने पर उसकी मान्यता रहेगी। इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

प्रमाण पत्र को इलेक्ट्रॉनिकली जारी किया जाएगा

आपको बता दें कि परिवहन आयुक्त MP के DP गुप्ता ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि समस्त जिलों को यह आदेश जारी कर दिया गया है। विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र को इलेक्ट्रॉनिकली जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन में कहा गया कि 1 अक्टूबर से यह सेवा शुरू कर दी गई है।

इलेक्ट्रिकली कॉपी मिलेगी

यदि वाहन मालिक या फिर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदक चाहें तो उसे ऑनलाइन निकाल कर अपने पास भी रख सकते हैं। यदि मोबाइल में भी ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन उपलब्ध होगा तो वह भी मान्य किया जाएगा। पूर्व में जिनके रजिस्ट्रेशन कार्ड बने हैं वे पूरी तरह मान्य रहेंगे, लेकिन जब आगे रिन्यूअल कराया जाएगा तो उनको भी इलेक्ट्रिकली कॉपी मिलेगी।

डिजिटल क्षेत्र में नया कदम

आपकी जानकारी के लिेए बता दें कि परिवहन विभाग के अधिकारी संतोष मालवीय ने कहा कि स्मार्ट चिप कंपनी को बंद हो गई है। पूर्व में स्मार्ट चिप कंपनी द्वारा रजिस्ट्रेशन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस प्रिंट कर दिए जाते थे। इसके लिए सेवा शुल्क के रूप में 75 रुपये की राशि ली जाती थी। अब विभाग द्वारा आम लोगों की सुविधा के लिए डिजिटल क्षेत्र में नया कदम उठाया है।

Bihar Road Accident: बिहार में बेकाबू हुआ ट्रक, ई रिक्शा में सवार 2 की मौत 6 घायल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT