होम / NDA Government: नरेंद्र मोदी कल लेंगे पीएम पद की शपथ, टीडीपी-जेडीयू को मिल सकते हैं 4-2 मंत्री पद -IndiaNews

NDA Government: नरेंद्र मोदी कल लेंगे पीएम पद की शपथ, टीडीपी-जेडीयू को मिल सकते हैं 4-2 मंत्री पद -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 8, 2024, 7:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), NDA Government: नरेंद्र मोदी रविवार (9 जून) को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई कैबिनेट में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को चार विभाग और जेडीयू को दो पद मिल सकते हैं। टीडीपी के जिन चार नेताओं को पीएम मोदी की नई कैबिनेट में जगह मिल सकती है, उनमें राम मोहन नायडू, हरीश बालयोगी और दग्गुमल्ला प्रसाद का नाम शामिल है। वहीं नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) ने दो वरिष्ठ नेताओं ललन सिंह और राम नाथ ठाकुर के नाम का प्रस्ताव रखा है। ललन सिंह बिहार के मुंगेर से लोकसभा के लिए चुने गए थे, जबकि राम नाथ ठाकुर राज्यसभा सांसद हैं। सरकार के शपथ ग्रहण से पहले कैबिनेट बर्थ पर फैसला करने के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक में यह फैसला लिया गया।

टीडीपी-जेडीयू को इतने मंत्री पद मिलेंगे

बता दें कि, आंध्र प्रदेश में 16 लोकसभा सीटें जीतने के बाद टीडीपी ने चार मंत्रालय और संसदीय अध्यक्ष का पद मांगा था। जेडी(यू) ने 12 सीटें जीतने के बाद दो कैबिनेट पद मांगे थे। नीतीश और चंद्रबाबू तब किंगमेकर बनकर उभरे जब भाजपा को केवल 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत वाली सरकार के लिए आवश्यक 272 से कम थीं। एनडीए ने 543 सदस्यीय लोकसभा में 293 सीटें जीतीं, जो एक महत्वपूर्ण जीत है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार शपथ लेंगे। वहीं गठबंधन वार्ता 2014 से पहले के दौर की याद दिलाती है, जब पीएम मोदी ने भाजपा के पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता हासिल की थी। जिसमें गठबंधन के साथी पदों और बहसों के लिए सौदेबाजी करते थे।

Naveen Patnaik: ‘वीके पांडियन मेरे उत्तराधिकारी नहीं…’, नवीन पटनायक ने कहा कि लोग करें उनके वारिस का चयन -IndiaNews

विपक्षी गठबंधन नीतीश को मनाने की रहा कोशिश

बता दें कि नीतीश कुमार-इंडिया ब्लॉक के पुनर्मिलन की सनसनीखेज चर्चा मंगलवार शाम को सामने आई। जब यह स्पष्ट हो गया कि भाजपा अपने दम पर 272 सिज़ नहीं जीत पाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित वरिष्ठ भारतीय नेताओं ने सुझाव दिया है कि नीतीश कुमार को शांति की पेशकश की जा सकती है। वहीं गुरुवार (7 जून) को नीतीश कुमार के करीबी सूत्रों ने इस संभावना को खारिज कर दिया। लेकिन एक और बात कह दी कि दोनों पक्षों के बीच मंत्री पद के आवंटन को लेकर बातचीत जारी है। ऐसे में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को यह याद रखने को कहा गया कि नीतीश कुमार संयोजक के रूप में अपने नाम की घोषणा में देरी के कारण इंडिया ब्लॉक से बाहर चले गए थे।

Japan Government: जापान सरकार लॉन्च करेगी डेटिंग ऐप, इस सबसे गंभीर संकट से निपटेंगी -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: यूपी में अजीबोगरीब मामला आया सामने, पीएम आवास का पैसा मिलते ही 11 महिलाएं प्रेमी संग फरार -IndiaNews
Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री डाल रहे गाजा वार्ता में बाधा, हमास ने लगाया बड़ा आरोप -IndiaNews
Kathua Terror Attack: ‘हमारी सेना पर ये कायरतापूर्ण हमले अत्यधिक…’, कठुआ आतंकी हमले पर राहुल गांधी ने जताया शोक -IndiaNews
Paris Olympics 2024: भारतीय ओलंपिक दल में बहुत बड़ा बदलाव, मैरी कॉम की जगह लेगा दिग्गज शूटर -IndiaNews
Kathua Terror Attack: कठुआ आतंकी हमले की कश्मीर टाइगर्स ने ली जिम्मेदारी, सेना के 5 जवान शहीद -IndiaNews
PM Modi Russia Visit: ‘आपकी जिंदगी लोगों की सेवा में…’, चाय पर चर्चा के दौरान पुतिन ने की पीएम मोदी की तारीफ -IndiaNews
Delhi: फैक्ट फाइंडिंग कमेटी कल करेगी सतबरी, छतरपुर का दौरा, DDA ने अवैध रूप से करीब 1100 पेड़ काटे -IndiaNews
ADVERTISEMENT