होम / Navratri Recipe: नवरात्रि के व्रत में खाना चाहते है कुछ मीठा तो इस तरह बनाएं साबूतदाना की खीर

Navratri Recipe: नवरात्रि के व्रत में खाना चाहते है कुछ मीठा तो इस तरह बनाएं साबूतदाना की खीर

Divya Gautam • LAST UPDATED : March 23, 2023, 4:27 pm IST

Navratri Recipe: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्तों द्वारा व्रत रखते है। नवरात्रि के नौ दिनों में कई लोग सिर्फ फलाहार ही करते हैं फलाहार में कई तरह की चीजें खाई जाती हैं लेकिन सबसे ज्यादा पसंद साबूदाना से बनी चीजे खाई जाती है। आप अगर फलाहार में नमकीन चीजें खाकर बोर हो गए हैं और कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो साबूदाना की खीर ट्राई कर सकते हैं। साबूदाना की खीर बनाने में आसान और खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। तो चलिए जानते है इसकी रेसिपी-

साबूदाना खीर बनाने के लिए सामग्री

साबूदाना – 1/2 कटोरी
दूध – 1/2 लीटर
चीनी – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
काजू – 10
बादाम -10
पिस्ता – 10
केसर – 1 चुटकी

साबूदाना खीर बनाने की विधि

साबूदाना खीर बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को अच्छी तरह से धोकर कुछ वक्त के लिए पानी में भिगो दें।

अब एक बर्तन में दूध डालकर उसे आंच पर गर्म करने के लिए रख दें जब दूध में उबाल आने लग जाए तो उसमें थोड़ा सा पानी डालकर एक और उबाल आने दें। जब दूध में दूसरी बार उबाल आ जाए तो उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालकर 7-8 मिनट तक पकाएं।

जब दूध अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें भीगे हुए साबूदाने डालकर धीमी आंच पर पकने दें। अब खीर को तब तक उबालना है जब तक कि साबूदाने अच्छे से फूल ना जाएं।

इसी बीच खीर में स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स कर दें 4-5 मिनट खीर को और पकाने के बाद उसमें केसर डालकर घोल दें और गैस बंद कर दें। इसे गर्मागर्म खाएं या फिर कुछ वक्त के लिए खीर को फ्रिज में रखकर ठंडा कर खाएं।

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में बोए गए जौ का रंग पड़ जाए ऐसा तो होता है अशुभ संकेत, आती हैं ये मुश्किलें

लेटेस्ट खबरें