होम / Agniveer Scheme: नीतीश कुमार की पार्टी ने सरकार बनने से पहले की बड़ी मांग, अग्निपथ योजना की हो समीक्षा -IndiaNews

Agniveer Scheme: नीतीश कुमार की पार्टी ने सरकार बनने से पहले की बड़ी मांग, अग्निपथ योजना की हो समीक्षा -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 6, 2024, 3:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Agniveer Scheme: लोकसभा चुनाव के नतीजों में इस बार भाजपा पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। भाजपा को अपने तीसरे कार्यकाल में गठबंधन के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। इसके संकेत गुरुवार (6 जून) को तब मिले जब उसके सहयोगी नीतीश कुमार की जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने कहा कि अग्निपथ योजना की समीक्षा की जरूरत है। इस योजना का काफी विरोध हुआ और इसका असर चुनाव में भी देखने को मिला। बिहार के वरिष्ठ नेता ने कहा कि हम इस बारे में टकराव नहीं करेंगे, जब अग्निपथ योजना शुरू की गई थी, तो सशस्त्र बलों के एक बड़े वर्ग में असंतोष था। उनके परिवारों ने भी चुनाव के दौरान विरोध किया था। इसलिए, इस पर चर्चा करने की जरूरत है।

अग्निपथ योजना के समीक्षा की उठी मांग

बता दें कि, केंद्र ने सशस्त्र बलों को दुबला बनाने और रक्षा पेंशन बिल को कम करने के लिए 2022 में अग्निपथ योजना का अनावरण किया। इस योजना के तहत सेना, नौसेना और वायुसेना में चार साल के अल्पकालिक अनुबंध पर कर्मियों की भर्ती की जाती है। कुल वार्षिक भर्तियों में से केवल 25% को स्थायी कमीशन के तहत अगले 15 वर्षों तक जारी रखने की अनुमति है। इस योजना के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। एक राष्ट्र एक चुनाव, नागरिक संहिता पर जेडी(यू) नेता त्यागी ने कहा कि पार्टी भाजपा की एक राष्ट्र एक चुनाव नीति के पक्ष में है। लेकिन वह बीजेपी के घोषणापत्र में समान नागरिक संहिता के वादे को लेकर अधिक सतर्क हैं।

Video: चुनाव नतीजे आते ही बढ़ा विपक्ष का रौब, सपा प्रमुख अखिलेश ने पत्रकार को धमकाया

एक राष्ट्र एक चुनाव को मिला समर्थन

बता दें कि, एक राष्ट्र एक चुनाव में लोकसभा और राज्यों में विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की परिकल्पना की गई है। पिछली भाजपा सरकार ने इसकी व्यवहार्यता की जांच के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में एक पैनल का गठन किया था। पैनल ने इस साल मार्च में राष्ट्रपति को अपनी रिपोर्ट सौंपी।वहीं समान नागरिक संहिता पर त्यागी ने कहा कि इस मामले में सभी हितधारकों को साथ लेकर चलने और उनके विचारों को समझने की जरूरत है। यूसीसी धर्म के बावजूद सभी नागरिकों के व्यक्तिगत मामलों को नियंत्रित करने के लिए कानूनों का एक सेट प्रस्तावित करता है।

उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता पर हमारा रुख आज भी वही है। इस मामले में सभी पक्षों को साथ लेकर चलने और उनकी राय जानने की जरूरत है। नीतीश कुमार ने यूसीसी पर विधि आयोग के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा था कि हम इसके खिलाफ नहीं हैं। लेकिन इस पर व्यापक चर्चा की जरूरत है। सभी मुख्यमंत्रियों से इस पर चर्चा कर एकमत निर्णय लिया जाना चाहिए।

Dilip Kumar और Sunil Dutt की जयंती पर सायरा बानो ने शेयर की तस्वीरें, नोट में अपने रिश्ते को लेकर किया खुलासा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT