होम / Parade of Planets: आसमान में एक साथ दिखेंगे छह ग्रह, इन भारतीय शहरों में होगी दुर्लभ ब्रह्मांडीय घटना -India News

Parade of Planets: आसमान में एक साथ दिखेंगे छह ग्रह, इन भारतीय शहरों में होगी दुर्लभ ब्रह्मांडीय घटना -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 4:28 pm IST
Parade of Planets: आसमान में एक साथ दिखेंगे छह ग्रह, इन भारतीय शहरों में होगी दुर्लभ ब्रह्मांडीय घटना -India News

Parade of Planets

India News (इंडिया न्यूज), Parade of Planets: एक दुर्लभ ग्रह संरेखण आसमान को सुशोभित करने के लिए तैयार है। जो एक आश्चर्यजनक खगोलीय प्रदर्शन प्रस्तुत करता है, जिसे खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोग मिस नहीं करना चाहेंगे। इस ग्रह संरेखण को देखने का समय 3 जून, 2024 है। लेकिन यह नजारा इस तिथि से पहले और बाद के कई दिनों तक दिखाई देगा। ग्रह संरेखण एक ऐसी घटना को संदर्भित करता है, जहां पृथ्वी पर एक पर्यवेक्षक के दृष्टिकोण से सौर मंडल में ग्रह एक सीधी रेखा में या उसके करीब दिखाई देते हैं। वहीं बुध, बृहस्पति, शनि, मंगल, यूरेनस और नेपच्यून की यह ग्रह परेड आकाश को निहारने वालों के लिए एक शानदार नज़ारा पेश करती है। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान बेंगलुरु के अनुसार बृहस्पति 3 जून से पहले सूर्य के करीब होगा। जबकि सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ बुध उसकी जगह ले लेगा।

कब है देखने का सबसे अच्छा समय?

बता दें कि, सूर्योदय से ठीक पहले क्षितिज के करीब इन ग्रहों को देखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि वे सूर्य से बहुत करीब हैं। इस ग्रह संरेखण के दौरान शनि सुबह के पूर्वी आकाश में प्रमुखता से चमकेगा, जो पीले रंग का दिखाई देगा, जबकि मंगल नीचे लाल रंग में दिखाई देगा। चंद्रमा भी अपने अर्धचंद्राकार चरण में दिखाई देगा, जो आकाशीय दृश्य को और भी बढ़ा देगा। सूर्योदय से लगभग 20 मिनट पहले बृहस्पति और मंगल दिखाई देंगे। जबकि बुध पूर्वी क्षितिज से 10 डिग्री से भी कम ऊपर स्थित होगा। यूरेनस और नेपच्यून जो अपनी मंदता के लिए जाने जाते हैं, नग्न आंखों से दिखाई नहीं देंगे। जबकि शुक्र अवलोकन के लिए सूर्य के बहुत करीब होगा।

Arunachal Pradesh Assembly Elections: अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिला प्रचंड बहुमत, पेमा खांडू के नेतृत्व में बड़ी जीत -IndiaNews

कौन-कौन से भारतीय शहर में देगा दिखाई?

बता दें कि, विशेषज्ञों के अनुसार सूर्योदय से पहले साफ आसमान होने पर ग्रहों का संरेखण पूरे भारत से देखा जा सकता है। इस ब्रह्मांडीय तमाशे को देखने के लिए उत्सुक लोगों के लिए इस सप्ताह प्रत्येक दिन सूर्योदय से पहले ग्रहों की परेड की एक झलक पाने के लिए अलार्म सेट करना, हमारे सौर मंडल की क्रियाशीलता की सुंदरता और आश्चर्य को देखने का एक अवसर प्रदान करेगा।

Assembly Election Results 2024 Highlights: अरुणाचल प्रदेश-सिक्किम में BJP-SKM को प्रचंड बहुमत, पेमा खांडू-प्रेम सिंह तमांग के शासन पर जनता ने मारा मोहर -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT