होम / Kim Jong Un का अजीब फरमान, उत्तर कोरिया में इन भाषाओं पर लगाई पाबंदी

Kim Jong Un का अजीब फरमान, उत्तर कोरिया में इन भाषाओं पर लगाई पाबंदी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 1, 2023, 2:00 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Kim Jong Un News: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ( Kim Jong Un) अपने फैसलों की वजह से अक्सर लाइमेलाइट में छाए रहते हैं। बता दें आये दिन वो अपने देशवासियों के लिए नए नए फरमान लागू करते रहते है। अब किम जोंग उन ने अपने देश के लोगों को दक्षिण कोरिया की भाषा बोलने पर पाबंदी लगाने का एलान किया है। इसके साथ ही, उत्तर कोरिया में जो भी व्यक्ति दक्षिण कोरिया की भाषा बोलते हुए मिलता है, मौत तक की सजा मिल सकती है। तानाशाह ने ऐसा फरमान जारी किया है।

इन भाषाओं पर लगाई पाबंदी

बता दें कि दक्षिण कोरिया में कठपुतली भाषा बोली जाती है। अमूमन उत्तर कोरिया के लोग भी इस भाषा का प्रयोग किया करते हैं। हालांकि अब उन्हें कठपुतली भाषा बोलने का हर्जाना अपनी जान देकर चुकाना होगा। उत्तर कोरिया में जो भी व्यक्ति दक्षिण की कठपुतली भाषा या शब्दावली का प्रयोग करते हुए पकड़ा जाएगा, उसे प्योंगयांग सांस्कृतिक भाषा संरक्षण अधिनियम के तहत जेल या फिर मौत की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

ये सजा मिलेगी

उत्तर प्योंगान के उत्तर-पश्चिमी प्रांत के एक निवासी ने रेडियो फ्री एशिया से बातचीत में बताया कि बहुत से लोग दक्षिण कोरिया की भाषा इस्तेमाल करने के आदी हो चुके हैं। ऐसे में तानाशाह का यह फरमान से उनके जान पर बन आया है। वे अब उत्तर कोरिया की भाषा बोलने और दक्षिण कोरिया के भाषा को छुड़ाने का अभ्यास कर रहे हैं। उन्हें डर है कि दक्षिण कोरियाई शब्द अनजाने में उनके मुंह से निकल जाएंगे और उन्हें दंडित किया जाएगा।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और… 8 साल की सगी बेटी को मां ने तड़पा-तड़पाकर मार डाला, बच्ची के आखिरी शब्द सुनकर नहीं रोक पाएंगे आंसू
अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार में हैं कितने लोग? उनकी पत्नी की सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश
IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन में इन 2 गेंदबाजों पर हो सकती है नोटों की बारिश, दलीप ट्रॉफी 2024 में छोड़ी छाप
किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?
ADVERTISEMENT