होम / इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, अशुभ प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय

इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, अशुभ प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 14, 2023, 7:46 pm IST

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल, गुरुवार के दिन लगने वाला है। साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को सेवेरे 7 बजकर 4 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक लगेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण शुभ नहीं होता है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य पर राहु का प्रभाव काफी बढ़ जाता है। सूरज इस समय ग्रसित होता है। जिस कारण जातकों को इसका अशुभ परिणाम देखने को मिलता है। सूर्य ग्रहण के कारण लोगों को मानसिक और शारीरिक कष्ट उठाने पड़ते हैं। तो आइए जानते हैं कि सूर्य ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए इस दिन कौन से उपाय कर सकते हैं।

सूर्य ग्रहण से बचने के लिए करें ये उपाय

सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए इस दिन मंत्र जाप और दान आदि करना चाहिए। कहा जाता है कि ग्रहण काल के दौरान किसी भी मंत्र के जाप से ग्रहण का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। बल्कि ऐसा करने से इसका हजार गुना फल प्राप्त होता है। ग्रहण काल के दौरान संकल्प लेेकर ग्रहण के बाद इसे ब्राह्मणों को दान में देना चाहिए। साथ ही सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य और राहु के मंत्र का जरूर जाप करना चाहिए। जब भी ग्रहण के सूतक काल के समय किसी भी मंदिर या धार्मिक स्थान पर प्रवेश नहीं करना चाहिए। साथ ही इस वक्त भोजन भी ग्रहण नहीं करना चाहिए। इस समय बाल ल या नाखून काटने की भी सख्त मनाही होती है।

हनुमान चालीसा का करें पाठ

बता दें कि सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद सभी को सूर्य स्नान करना चाहिए। स्नान के बाद गेहूं, गुड़ और तांबे का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इसके साथ ही कांसे की कटोरी में थोड़ा सा देसी घी भरकर तांबे का सिक्का डाल दें। फिर इसमें अपना मुंह देख कर इसका दान करने से ग्रहण का प्रभाव बेहद कम हो जाता है। इसके अलावा ग्रहण के बाद अपने सिर पर से 6 नारियल वार कर जल में प्रवाहित कर दें। सूर्य ग्रहण के समय हनुमान चालीसा और आदित्यहृदय स्तोत्र का पाठ करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही ग्रहण के दौरान पका केला, तिल और नींबू बहते पानी में बहाने से लाभ मिलता है।

Also Read: ‘जान बोलने का हक किसी को मत देना…’, सलमान खान ने बयां किया रिलेशनशिप का दर्द

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT