होम / US Air Force: अमेरिकी वायु सेना के प्रशिक्षक पायलट की मौत, ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हुआ हादसा -India News

US Air Force: अमेरिकी वायु सेना के प्रशिक्षक पायलट की मौत, ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हुआ हादसा -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 15, 2024, 4:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज), US Air Force: अमेरिकी वायु सेना ने मंगलवार (14 मई) को कहा कि इजेक्शन सीट सक्रिय होने से वायु सेना के एक प्रशिक्षक पायलट की मौत हो गई। जबकि जेट अभी भी टेक्सास सैन्य अड्डे पर जमीन पर था। प्रशिक्षक पायलट टेक्सास के विचिटा फॉल्स में शेपर्ड एयर फोर्स बेस पर टी -6 ए टेक्सन II में था। जब सोमवार को ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान सीट सक्रिय हुई। वायुसेना ने कहा कि पायलट को अस्पताल ले जाया गया और मंगलवार को उसकी मौत हो गई। परिजनों की सूचना मिलने तक पायलट का नाम गुप्त रखा जा रहा है। दरअसल, T-6A टेक्सन II एक एकल इंजन वाला दो सीटों वाला विमान है जो वायु सेना, नौसेना और मरीन कॉर्प्स पायलटों के लिए प्राथमिक प्रशिक्षक के रूप में कार्य करता है।

प्रशिक्षक पायलट की हुई मौत

बता दें कि प्रशिक्षण उड़ान में एक प्रशिक्षक आगे या पीछे की सीट पर बैठ सकता है। दोनों में हल्की मार्टिन-बेकर इजेक्शन सीटें हैं जो सीट पर एक हैंडल द्वारा सक्रिय होती हैं। साल 2022 में टी-6 बेड़े और सैकड़ों अन्य वायु सेना, नौसेना और मरीन कॉर्प्स जेटों को निरीक्षण के बाद इजेक्शन सीट के कारतूस सक्रिय उपकरणों या सीएडी के एक घटक के साथ संभावित दोष का पता चलने के बाद रोक दिया गया था। बेड़े का निरीक्षण किया गया और कुछ मामलों में सीएडी को बदल दिया गया। इजेक्शन सीटों को पायलटों की जान बचाने का श्रेय दिया गया है, लेकिन विमान दुर्घटनाओं में महत्वपूर्ण क्षणों में वे भी विफल रही हैं।

Russia Ukraine War: रूस ने किया पावर ग्रिड पर हमला, यूक्रेन में शुरू किया गया आपातकालीन ब्लैकआउट -India News

इजेक्शन सीट भी हो रहे हैं विफल

बता दें कि जांचकर्ताओं ने एफ-16 दुर्घटना के आंशिक कारण के रूप में इजेक्शन सीट की विफलता की पहचान की। जिसमें जून 2020 में 32 वर्षीय फर्स्ट लेफ्टिनेंट डेविड शमित्ज़ की मौत हो गई। साल 2018 में बी-1 बमवर्षक दल के चार सदस्यों ने विशिष्ट फ्लाइंग क्रॉस अर्जित किया। जब उनके विमान में आग लगने के बाद उन्हें पता चला कि चार इजेक्शन सीटों में से एक विफलता का संकेत दे रही थी। बाहर निकलने के बजाय, चालक दल के सभी सदस्यों ने जलते हुए विमान में रहने और उसे उतारने का फैसला किया ताकि उन सभी के पास जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका हो। हालांकि चालक दल के सभी सदस्य बच गये।

Pride Month: LGBTQ इवेंट्स को लेकर FBI ने संभावित खतरों की दी चेतावनी, किया यह खुलासा -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT