होम / Total Solaer Eclipse: 8 अप्रैल को होंगे बहुत सड़क हादसे? वैज्ञानिकों ने दी यह चेतावनी

Total Solaer Eclipse: 8 अप्रैल को होंगे बहुत सड़क हादसे? वैज्ञानिकों ने दी यह चेतावनी

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 28, 2024, 6:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Total Solaer Eclipse: 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण है जिसकी वजह से सड़क हादसे बढ़ने वाले हैं। ये हैरान कर देने वाली चेतावनी अमेरिका  के वैज्ञानिकों ने दी है। आज जानेंगे इस अजीब चेतावनी की वजह क्या है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसे दिन में होने वाले अंधकार की वजह से होगा, तो आप गलत हैं।

 

8 अप्रैल को अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखेगा। जब कभी भी सूर्य ग्रहण लगता है तो आमतौर पर आँखों को ही नुकसान पहुँचता है, लेकिन इस बार सड़क हादसे होंगे।

Ancient Stars: शिव-शक्ति ने बनाया है हमारी गैलेक्सी, जर्मनी के वैज्ञानिकों का दावा

अँधेरा होने के कारण सड़क हादसे नहीं होते

पिछली बार जब अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण लगा था (GREAT AMERICAN ECLIPSE OF 2017) तब भी सड़क हादसों में इज़ाफा देखा गया था। वैज्ञानिकों ने उस दिन हुए हादसों की स्टडी की और अपनी Report JAMA Internal Medicine में प्रकोशित करायी। यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. डोनाल्ड रीडेलमीयर ने बताया कि दिन में अचानक अंधेरा हो जाने की वजह से सड़क हादसे नहीं होते बल्कि ग्रहण के पहले और बाद में होते हैं।

डॉ. डोनाल्ड रीडेलमीयर के अनुसार हादसे ग्रहण के बाद ज़्यादा देखने को मिलते हैं। 2017 में Path of Totality (पाथ ऑफ टोटैलिटी) 113 कि.मी. चौड़ा था। Path of Totality धरती पर उस जगह को कहते हैं जहाँ ग्रहण की वजह से अंधेरा रहता है। इस एरिया में रह रहे लोगों को सबसे ज़्यादा समय के लिए अंधेरे का सामना करना पड़ता है।

Delhi: दिल्ली में 5 साल की बच्ची से बलात्कार, हत्या, आरोपी गिरफ्तार

हर घंटे 10 सड़क हादसे

डॉ. रीडेलमीयर और उनके साथी डॉ. जॉन स्टैपल्स ने 2017 में हुए सूर्य ग्रहण पर हुए हादसें की स्टडी की थी। तीन दिन पहले और तीन दिन बाद तक ये स्टडी चली थी। स्टडी में पता चला कि हादसों में 31 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

2017 में हुए सूर्य ग्रहण के बाद हर घण्टे लगभग 10 लोग घातक सड़क हादसों का शिकार हो रहे थे, तो वहीं ग्रहण से पहले हर घण्टे लगभग 8 लोग सड़क हादसों के शिकार हुए। हादसों की दूसरी वजह यह भी थी कि लोग जगह-जगह खड़े होकर सूर्य ग्रहण देख थे, जिसकी वजह से सड़क पर ट्रैफिक जाम हो रहा था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT