होम / रातों-रात दिल्ली का शख्स बन गया करोड़पति, जानें कैसे

रातों-रात दिल्ली का शख्स बन गया करोड़पति, जानें कैसे

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 27, 2024, 6:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Reliance Share: अनिल रघु (बदला हुआ नाम) दिल्ली स्थित एक वेतनभोगी पेशेवर हैं, जिन्होंने हाल ही में अपने चाचा से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयर प्राप्त किए। रघु के चाचा मुंबई में रहते थे और उनकी कोई संतान नहीं थी और इसलिए उन्होंने आरआईएल शेयरों सहित अपनी सारी संपत्ति अपने भतीजे के लिए छोड़ दी थी। हालाँकि, उनके पास कोई मूल शेयर प्रमाणपत्र नहीं था। चूंकि उनके चाचा मुंबई में रहते थे और रघु दिल्ली में रहते थे, इसलिए उनके पास अपने चाचा के दस्तावेजों तक सीमित पहुंच थी।

चीन के साथ श्रीलंका ने किया खेल! भारत और रूस के लिए खुशखबरी

मीडिया से बातचीत के दौरान खुलासा हुआ कि जिन्होंने उन्हें उन शेयरों की वसूली में मदद की, जिनका उल्लेख उनके चाचा ने अपनी वसीयत में किया था। “हमने रघु के चाचा के विवरण के आधार पर परिश्रमपूर्वक शोध किया और सौभाग्य से उनके चाचा के नाम पर कुछ और शेयरों का विवरण मिला। लेकिन अगली चुनौती श्री रघु के पक्ष में वसीयत का प्रोबेट प्राप्त करना था। हमने सबसे पहले संचार शुरू किया सभी कंपनियों और शेयरधारिता का विवरण प्राप्त करने के बाद, हमें वसीयत के प्रोबेट के लिए आगे बढ़ना पड़ा और श्री रघु ने हमें अपने पारिवारिक वकील से मिलवाया और हमने उनके साथ समन्वय किया और मुंबई में एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी , उनके वकील ने हमें प्रोबेट प्रदान किया।”

लेकिन फिर भी लड़ाई आधी जीत ली गई. जैन ने कहा, “हमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सभी रजिस्ट्रार के साथ फिर से संवाद करना था और शेयरों की डुप्लिकेट और ट्रांसमिशन की उनकी आवश्यकताओं को पूरा करना था।”

Mamata Banerjee Injured: बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फिर हुईं घायल, अस्पताल में भर्ती- indianews

चूंकि शेयरों का मूल्य अधिक था जो लगभग 60 लाख रुपये था, कंपनी दस्तावेजों की बहुत सूक्ष्मता से जांच कर रही थी और दावेदार के व्यक्तिगत सत्यापन पर भी जोर दे रही थी। शेयर प्रमाणपत्र पर रघु के चाचा के नाम और मृत्यु प्रमाणपत्र के नाम में कुछ अंतर था। कंपनी ने नाम में अंतर को उचित ठहराने को कहा. लेकिन चूंकि यह एक लिपिकीय त्रुटि थी, इसलिए नाम में अंतर के लिए कोई सबूत देना मुश्किल था। लेकिन आखिरकार कंपनी नाम में अंतर के हलफनामे के बावजूद इसके लिए राजी हो गई।

जैन ने आगे बताया, “हमने व्यक्तिगत सत्यापन सहित सभी औपचारिकताओं का पालन किया। कंपनी ने शेयरों के डुप्लिकेट जारी करने के लिए किसी को गारंटर के रूप में खड़ा करने के लिए भी कहा, क्योंकि यह एक उच्च हिस्सेदारी वाला मामला था। हमें गारंटर की व्यवस्था करने में कठिन समय लगा, लेकिन आखिरकार हम गारंटर प्राप्त कर सके। उसी के माध्यम से और कंपनियों ने अंततः रघु के पक्ष में शेयर जारी किए।” यह रघु के लिए सौभाग्य था और एक भावनात्मक क्षण भी क्योंकि उसके चाचा ने उसके पक्ष में वसीयत बनाकर अपनी मेहनत की कमाई का निवेश उसके नाम पर छोड़ दिया था।

Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PBKS VS RCB Toss Update: पंजाब किंग्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Samsung की बड़ी तैयारी, भारत में जल्द ही लॉन्च होगा लेदर डिजाइन वाला ये शानदार फोन, डेट आई सामने-Indianews
IPL 2024, PBKS VS RCB Live Score: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बल्लेबाजी शुरु
Sexual Assault: असम में नाबालिग लड़के का यौन उत्पीड़न के मामले में आरोपी मौलाना गिरफ्तार-Indianews
PBKS VS RCB: पंजाब या बेंगलुरु कौन होगा प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली दूसरी टीम, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
PBKS VS RCB: पंजाब और बेंगलुरु के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Lok Sabha Election: बेंगलुरु पुलिस का बड़ा एक्शन, विवादित वीडियो मामले में बीजेपी सोशल मीडिया कोर्डिनेटर गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT