होम / Women live the longest : भारत के इन जगहों पर सबसे ज्यादा जीती है महिलाएं, आखिर क्या है वजह

Women live the longest : भारत के इन जगहों पर सबसे ज्यादा जीती है महिलाएं, आखिर क्या है वजह

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 6, 2023, 1:43 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Women Live The Longest : भारत के कई जगहों पर महिलाएं पुरुषों की तुलना से कई ज्यादा जिंदगी जीती हैं। वहीं, संयुक्त राष्ट्र की इंडिया एजिंग के रिपोर्ट के अनुसार 2023 में बताया गया है कि राजस्थान,हरियाणा, उत्तराखंड, गुजरात,केरल, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 60 वर्ष की महिलाओं की जिंदगी एक्सपेक्टेंसी यानी जीवन प्रत्याशा 20 वर्ष से ज्यादा है। वहीं इन राज्यों की महिलाएं पुरुषों से लगभग 2.7 वर्ष अधिक जीती हैं। यह रिपोर्ट वर्तमान में बुजुर्ग आबादी और उनके सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर प्रकाश डालती है।

पुरुषों से ज्यादा जीती है महिलाएं

रिपोर्ट के मुताबिक, 60 साल की उम्र में भारत में कोई व्यक्ति 18 साल से ज्यादा जीने की उम्मीद नहीं कर सकता है जो महिलाओं के मामले में 19 साल जबकि पुरुषों के मामले में 17.5 साल है। यानी की 60 साल में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले करीब डेढ़ साल अधिक जी सकती हैं। यह खुलासा हाल ही में हुआ है।

2050 तक बुजुर्ग की आबादी दोगुनी हो सकती है

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2050 तक देश में बुजुर्ग की आबादी दोगुनी हो सकती है। जिससे बुजुर्गों की संख्या कुल आबादी की 20 प्रतिशत हो सकती है। वर्तमान में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों की आबादी वैश्विक आबादी का 13.9 प्रतिशत है और यह आंकड़ा 2050 तक दोगुना होकर 2.1 अरब होने का अनुमान लगाया गया है।

ये भी पढ़े- Jaswant Singh Jailed: एलिजाबेथ की हत्या का प्रयास करने वाले जसवंत सिंह को नौ साल की सजा, लंडन की ओल्ड बेली कोर्ट ने किया…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Land Survey: बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया जमीन सर्वे का काम, ये बड़ी वजह आई सामने
Dating Leave: अब किसी के भी प्यार में आड़े नहीं आएगा दफ्तर, ये कंपनी दे रही है डेट पर जाने के लिए लीव, अनोखी है ये कंपनी की लीव पॉलिसी
UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल
Chhattisgarh mandir:छत्तीसगढ़ के इस प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन करने से पूरी होती है सभी मनोकामना
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद पर भड़के राजा भैया, कर दी ये बड़ी मांग
सिर्फ शस्त्र और शास्त्र में ही नहीं बल्कि इस वाद्य यंत्र को बजाने में भी इतना निपुण था रावण की खुद भगवान शिव भी हो जाते थे मोहित?
ADVERTISEMENT