होम / Yoga Poses for Back Pain: अगर आपको भी है कमर दर्द की समस्या, तो रोजाना करें यह योगासन

Yoga Poses for Back Pain: अगर आपको भी है कमर दर्द की समस्या, तो रोजाना करें यह योगासन

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 22, 2023, 4:29 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Yoga Poses for Back Pain: महिलाओं में कमर दर्द की समस्‍या बहुत आम बात है जिसे योग आसनों की मदद से दूर किया जा सकता है। बता दें ये आसन काफी आसान हैं और इसका असर भी काफी तेजी से देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप यह नहीं समझ पा रही हैं कि किस योगा पोज़ की मदद से कमर के दर्द को दूर किया जा सकता है तो हम आपको बताते है कमर दर्द की समस्या से आपको कैसे छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं कि किन योग आसनों का आपको उपयोग करना है।

अधोमुख श्वानासन

अधोमुख श्वानासन को डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज भी कहते हैं। इसे करने के लिए पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं। फिर धीरे से सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और सांस छोड़ते हुए हाथों को झुकाकर जैसा आकार बनाते हुए हाथों से फर्श को छुएं। कुछ मिनटों तक इसी पोज में टिकने की कोशिश करें।

भुजंगासन

भुजंगासन का कोबरा पोज भी कहा जाता है। इसके करने के लिए जमीन पर हाथ रखते हुए लेट जाएं। दोनों हाथों पर वजन देते हुए पैरों को पीछे की तरफ सीधी रखें। अब कमर से लेकर गर्दन को पीछे की तरफ स्‍ट्रेच करें। कुछ देर होल्‍ड करें और फिर रिलैक्‍स होकर लेट जाएं।

मार्जरी आसन

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, मार्जरी आसन की मदद से आप कमर, पीठ के दर्द से राहत पा सकती हैं। इस आसन को कैट एंड काउ पोज भी कहा जाता है। इसे करने के लिए आप घुटनों के बल बैठें और दोनों हाथों पर वजन देते हुए टेबल टॉप पोजीशन बनाएं। अब एक बार कमर को अंदर की तरफ स्‍ट्रेच करें और फिर उठाकर स्‍ट्रेच करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mangalwar Ke Upay: बिजनेस में नहीं हो रहा फायदा तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगी सफलता-Indianews
AUSTRALIA-CHINA: पीले सागर पर ‘असुरक्षित’ हवाई टकराव को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया-Indianews
Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
ADVERTISEMENT