होम / नौकरी का दे झांसा, रूस के वैगनर ग्रुप को कराया जॉइन, कौन है "बाबा व्लॉग्स"?

नौकरी का दे झांसा, रूस के वैगनर ग्रुप को कराया जॉइन, कौन है "बाबा व्लॉग्स"?

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 27, 2024, 9:49 pm IST

Russia Wagner Group

India News (इंडिया न्यूज़), Russia jobs Fraud: पिछले कई दिनों से एक मामला काफी सुर्खियों में है, जिसमें भारत के कुछ युवाओं को नौकरी का झांसा देकर रूस में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए मजबूर किया गया। ऐसा ही एक परिवार कश्मीर का है। जिसके परिवार के लोग अपने बेटे का इंतजार कर रहे हैं। परिवार के लोगों का कहना है उसके बेटे को जंग में लड़ने लिए मजबूर किया गया। परिवार ने सरकार से उनके बेटे को वापस लाने में मदद करने की अपील की है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, आजाद यूसुफ कुमार पुलवामा जिले के पोशवान का निवासी है। वह उन दो कश्मीरियों में से हैं, जिन्हें पिछले साल दिसंबर में रूस के लिए लड़ने के लिए धोखा दिया गया था। रूसी सेना में भर्ती होने के कुछ दिनों बाद, उनके पैर में गोली लगने से घाव हो गया है।

परिवार के लोगों का कहना है कि उसे मुंबई के “बाबा व्लॉग्स” नाम के एक यूट्यूब चैनल मिला। जिसने रूस में नौकरी का विज्ञापन किया था। जिसने इन्हें नौकरी का झांसा दिया। आजाद 14 दिसंबर को दुबई गया वहां से रूस पहुंचा और उन्हें तुरंत रूसी सेना में भर्ती कर लिया गया और यूक्रेन की सीमा पर भेज दिया गया। परिवार वालों का कहना है आजाद को गोली लगी है। उनका कहना है हम विदेश मंत्रालय से उसके वापस लाने के लिए अनुरोध करते हैं।

ये भी पढ़ें-  Rajya Sabha Election 2024: बीजेपी को लगा झटका, कर्नाटक में कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में हासिल की जीत

अन्य राज्यों में भी ऐसे ही मामले

भारत के विभिन्न हिस्सों से कम से कम दस युवा यूक्रेन के खिलाफ रूस के लिए युद्ध लड़ने के लिए मजबूर हैं। उन्हें नौकरियों के बहाने देश में भेजा गया था लेकिन वे युद्ध के मैदान में फंस गए। इन लोगों से एजेंट ने तीन लाख रुपए भी लिये हैं। उत्तर प्रदेश के कासगंज का एक परिवार भी उसी एजेंट द्वारा धोखा दिए जाने के बाद इसी तरह की समस्या से गुजर रहा है।

कर्नाटक के एक मंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार इन लोगों को वापस लाने के बारे में विदेश मंत्रालय से बात करेगी। ऐसा माना जाता है कि वे रुस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के हिस्से के रूप में यूक्रेन से लड़ रहे हैं।

‘बाबा व्लॉग्स’ – कौन है?

यूपी के व्यक्ति के पिता ने कहा कि एक एजेंट, फैसल खान, जो ‘बाबा व्लॉग्स’ नामक एक यूट्यूब चैनल चलाता है। इसके यूट्यूब पर तीन लाख से अधिक सब्सक्रइवर हैं। इसने लोगों को रूस में नौकरियों का वादा करके धोखा दिया। लोगों से इसने 3 लाख रुपये भी लिये हैं। कुछ परिवार के लोगों ने तो कर्ज लेकर दिया था।

केंद्र ने स्वीकार किया कि कुछ भारतीय यूक्रेन के साथ रूस के चल रहे युद्ध में फंसे हुए हैं, और कहा कि सरकार उनकी रिहाई की सुविधा के लिए अपने रूसी समकक्ष के साथ समन्वय कर रही है।

ये भी पढ़ें- America Election 2024: पचास फीसद डेमोक्रेट नहीं चाहते बाइडेन दोबारा बने राष्ट्रपति, जाने कौन है पहली पसंद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Whatsapp का ये नीला गोला हो जाएगा और भी मजेदार, फटाक से करेगा सारी परेशानियां हल
Rajasthan IPS Transfer: सीएम भजनलाल का तबादला एक्सप्रेस, 22 IAS और 58 IPS अफसरों का हुआ ट्रांसफर
PM मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ की द्विपक्षीय बैठक, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
Diabetes में इन 4 चीजों को खाना क्या देखना भी जहर, पलक झपकते टूट पड़ेगा कहर
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम शुष्क! जानें मानसून की विदाई को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा?
पंजाब कैबिनेट में आज होगा बड़ा फेरबदल, भगवंत मान की टीम में नजर आएंगे पांच नए चेहरे, जानें कौन-कौन है शामिल?
चक्रवाती तूफान का कहर; दिल्ली समेत इन 15 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, देखें IMD का अलर्ट
ADVERTISEMENT