होम / Lata Mangeshkar के जीवन से जुड़े वो 10 अनसुने किस्से, जिनसे शायद आप अनजान होंगे

Lata Mangeshkar के जीवन से जुड़े वो 10 अनसुने किस्से, जिनसे शायद आप अनजान होंगे

India News Editor • LAST UPDATED : February 6, 2022, 1:54 pm IST

Lata Mangeshkar के जीवन से जुड़े वो 10 अनसुने किस्से, जिनसे शायद आप अनजान होंगे

इंडिया न्यूज़, मुंबई:

Lata Mangeshkar : लता मंगेशकर भारत की उन नामचीन हस्तियों में से हैं जिन्होंने अपने हुनर से पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाया ही और साथ ही साथ उनके जीवन यात्रा ने सभी को चौंकाया भी। लता की गायकी को एक चमत्कार की तरह देखा जाता रहा है। उनकी गायकी में वो आकर्षण था जो सदियों में एक बार ही किसी को प्राप्त होता है। इसी हुनर ने लता को सबसे अलग और सबसे खास बनाया। उनके जीवन से जुड़ी कई ऐसी कहानियां है जिसे कभी ना जाना गया ना ही सुना गया। आज लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) से जुड़े उन किस्सों को आपके बीच लेकर आएं हैं जो अनकहे और अनसुने हैं।

पिता के निधन के बाद उठाई परिवार की जिम्मेदारी

Responsibility of family taken after father's death

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का जीवन संघर्षों से भरा हुआ था उनका बचपन अभावों में गुजरा। उनके सर से मात्र 13 साल की उम्र में पिता का साया उठ गया था। ये वो समय था जब लता के ऊपर परिवार की जिम्मेदारी आ गई थी जिसके बाद उन्होंने अपनी विधवा मां के साथ 3 बहनें और भाइयों के लिए काम की शुरुआत की। उन्होंने गायकी (singing) को ही अपने जीवान-यापन का जरिया बनाया।

पहला गाना मराठी फिल्म के लिए गाया

first song sung for marathi movie

लता ने मात्र 5 साल की उम्र से गायकी शुरू कर दी थी लेकिन घर पर कम उम्र में ही जिम्मेदारियों का बोझ पड़ने पर उन्होंने इसे प्रोफेशन बना लिया। उन्होंने गायकी की शुरुआत (beginning of singing) मराठी फिल्म में गाना गाकर किया था। उनका पहला गाना मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ का ‘नाचू या गड़े’ था इस गाने को संगीत दिया था सदाशिवराव ने दिया था। उनका पहला गाना ही फिल्म में नहीं चुना गया लेकिन इसके बाद भी उन्होंने मराठी फिल्मों में गाना जारी रखा।

Entertainment :

सिर्फ चाय बिस्कुट खाकर ही गुजार लेती थीं पूरा दिन, दिल छू लेगा लता दीदी का संघर्षजब म्यूजिक कंपोजर चित्रगुप्त से बोल पड़ीं लता- आपको अपनी चप्पल पर भरोसा है पर मेरी आवाज पर नहीं! लता दी समेत चारों भाई-बहनों को विरासत में मिला था संगीत, पिता ने थी सीखशांत हुई स्वर सरस्वती, लता दी की याद में 2 दिन का राष्ट्रीय शोक- आधा झुका रहेगा तिरंगा आखिरकार क्यों नहीं की लता मंगेशकर ने शादी? खुद बताई थी बड़ी वजहफिल्म बधाई दो के जरिये दो बहुत अच्छे दोस्त मिले : राजकुमार राव

पहले हिंदी गाने की दिलचस्प है किस्सा

Interesting story of the first Hindi song

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अपने शुरुआती दिनों में अभिनय भी किया था। उन्होंने अपने पिता के मित्र मास्टर विनायक की फिल्म ‘पहली मंगलागौर’ (‘First Mangalore’) में अभिनय किया था। इसके बाद ही लता को पहला हिंदी गाना गाने का मौका मिला। इस गाने का नाम था ‘माता एक सपूत की’ (‘Mother of a son’)। इसके बाद भी लता का संघर्ष जारी रहा। उन्होंने काम की तलाश जारी रखी जब तक उन्हें ढ़ंग का काम नहीं मिल गया।

आर्थिक स्थिति थी बदहाल

financial condition was bad

लता की प्रतिभा को सबसे पहले जाना था उस वक़्त के प्रसिद्ध संगीतकार मास्टर गुलाम हैदर (Master Ghulam Haider) ने। उन्होंने लता की आवाज सुनी थी और उन्हें इंडस्ट्री में लोगों तक पहुंचाने की कोशिश भी की। उस वक़्त लता बहुत कमजोर थीं। वो दौर ऐसा था जब लता की आर्थिक स्थिति बदहाल थी।

जब लता हुईं थी रिजेक्ट (When Lata was rejected)

When Lata was rejected

मास्टर गुलाम हैदर और लता से जुड़ा एक किस्सा बहुत चर्चित था। फिल्ममेकर शशधर मलिक एक ‘शहीद’ नाम की फिल्म बना रहे थे जिसमें गुलाम हैदर संगीत दे रहे थे लेकिन जब उन्होंने लता की आवाज शशधर को सुनाई तब उन्होंने उनकी आवाज को बहुत पतला बताकर रिजेक्ट कर दिया था। इसके बाद मास्टर गुलाम (Master Gulab) को ये बात चुभ गई और उन्होंने लता को स्टार बनाने की ठान ली।

पहले हिट गाने का किस्सा

first hit song

इस घटना के बाद वो दिन जल्दी ही आया। साल 1948 में लता को फिल्म ‘मजबूर’ (‘Majboor’) में मास्टर गुलाम हैदर में एक गाना गवाया, गाने के बोल थे ‘दिल मेरा तोड़ा’। इसके बाद लता की किस्मत बदल गई। इस फिल्म के साथ-साथ इस फिल्म गीत और संगीत दोनों हिट हो गया। इसके बाद लता इंडस्ट्री (Endustry) की एक जानी मानी हस्ती (Celebrity) बन गईं।

पिता जिंदा होते तो नहीं बनती सिंगर

Lata Mangeshkar If father was alive, he would not have become a singer 

लता मंगेशकर ने एक इंटरव्यू के दौरान बड़ी दिलचस्प बात साझा की थी। उन्होंने बताया था कि उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर को बहुत समय तक पता ही नहीं था कि वो गाना गाती हैं। उन्होंने यहां तक कहा था, “पिताजी जिंदा होते तो मैं शायद सिंगर नहीं होती।” गाना गाने पर कई बार उनकी मां से भी उन्हें डांट मिली थी।

शादी न करने के पीछे का किस्सा

story behind not getting married

Vowel Nightingale लता मंगेशकर की शादी से जुड़ा सवाल हमेशा उठता रहा कि आखिर उन्होंने शादी क्यों नहीं की। इस बात पर लता ने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी शादी ना करने की वजह बताई थी। उन्होंने कहा था कि बहुत कम उम्र में उनपर जिम्मेदारी आ गई थी। मेरे पास बहुत सारा काम था। सोचा था सबको सेटल करके शादी-परिवार बसाउंगी लेकिन फिर बहन की शादी हो गई और उनके बच्चे संभालने लगी।

किशोर कुमार के साथ गाने से कर दिया था मना

refused to sing with kishore kumar

लता मंगेशकर और किशोर कुमार (Lata Mangeshkar and Kishore Kumar) की जोड़ी ने बहुत से हिट गाने दिए हैं। उनकी दोस्ती के किस्से भी बहुत मशहूर हैं। किशोर कुमार की लता मंगेशकर से खूब बनती थी लेकिन इसके बावजूद लता ने एक दिन किशोर कुमार के साथ गाने से मना कर दिया था। इसके पीछे की कहानी ये थी कि किशोर जब भी आते थे तो लता को खूब जोक्स (jokes) सुनाते थे जिसे सुनकर वो लगातार हंसती थी और उनकी आवाज गड़बड़ हो जाती थी। इसी वजह से उन्होंने किशोर कुमार के साथ गाने से मना कर दिया था।

मोहम्मद रफी से हुई थी अनबन

Had a rift with Mohammad Rafi

ऐसा ही एक किस्सा लता मंगेशकर का मोहम्मद रफी (Mohammad Rafi) के साथ था। मीडिया रिपोर्ट्स की खबरों के अनुसार दोनों में किसी बात को लेकर लगभग चार साल तक अनबन थी। इस बीच लता ने उनके साथ गाना गाने सभी मना कर दिया था। दोनों ने एक साथ कई सदाबहार गाने दिए हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इस अनबन की वजह गाने के लिए मिलने वाली रॉयल्टी को बताया गया जिसपर दोनों के अलग-अलग विचार थे। हालांकि बाद में फिर दोनों की बातचीत शुरू हुई और दोनों ने फिर एक साथ काम करना शुरू कर दिया।

Also Read : What is the Raga Puriya Dhanashree लता ताई ने राग ‘पूरिया धनश्री’ से की थी संगीत साधना की शुरुआत

Also Read : Lata Mangeshkar Melodious Journey खाना पकाने और फोटो खींचने की शौकीन है लता मंगेशकर

Also Read : Lata Mangeshkar Net Worth Property करोड़ों के बंगले और लग्जरी कारों की मालकिन हैं स्वर कोकिला

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Discount On Volkswagen Cars: Volkswagen की कार पर गजब का डिस्काउंट, खरीदने का शानदार मौका, न करें देरी- Indianews
Salman Khan Old Letter: ‘मैं चाहता हूं कि आप लोग मेरे बारे में जानें…’, सलमान खान का पुराना हस्तलिखित पत्र वायरल -India News
Delhi Earthquake: दिल्ली में दबे पांव भूकंप की दस्तक, नहीं जान पाए लोग, इतनी थी तीव्रता- Indianews
Rhiti Tiwari Joins BJP: ‘जेपी नड्डा ने मुझमें कुछ देखा…’, मनोज तिवारी की बेटी रीति बीजेपी में हुईं शामिल -India News
Titanic: टाइटैनिक’ एक्टर का हुआ निधन, कई फिल्मों में कर चुके हैं अभिनय-Indianews
FLiRT: तेजी से फैल रहा कोविड का ये नया वेरियंट, जानें लक्षण और बचाव के तरीके
IPL 2024, LSG vs KKR: कोलकाता ने लखनऊ को दिया 236 रन का टारगेट, सुनील नरेन ने खेली तूफानी पारी-Indianews
ADVERTISEMENT