होम / 26/11 Mumbai Attack: मुंबई में आतंकियों ने खेला था खून की होली, पढ़ें उस काले दिन की पूरी कहानी

26/11 Mumbai Attack: मुंबई में आतंकियों ने खेला था खून की होली, पढ़ें उस काले दिन की पूरी कहानी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 26, 2023, 6:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज), 26/11 Mumbai Attack: 26 नवंबर 2008, इस तारीख को कभी नहीं भुलााया जा सकता है। 26 नवंबर 2023 को देश इस आतंकी हमले की 15वीं बरसी मनाने वाला है, आज भी लोग उस दिन को याद तक कांप उठते हैं। अगर हम यह कहें कि आजाद भारत के इतिहास में ये सबसे बड़ा आतंकी हमला था, तो यह गलत नहीं होगा। इस हमले में 18 सुरक्षाकर्मियों सहित 166 लोग मारे गए थे। इसके साथ ही 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। आतंकियों ने देश के सबसे सुरक्षित जगहों में से एक ताज महल होटल को निशाना शांति व्यवस्था को आतंकियों ने तार-तार कर दिया था।

यह वो दिन था जब सपनों की नगरी मुंबई में पाकिस्तान से आए 10 आतंकियों के कदम पड़े थे। वो शाम भी हर रोज की तरह थी। हर कोई अपनी धुन में मस्त और रोज के कामों में व्यस्तस बाजारों में चहल-पहल थी। लोग खरीददारी कर रहे थे। मरीन ड्राइव पर लोग समंदर से आने वाली ठंडी-ठंडी हवाओं का आनंद ले रहे थे। किसी को अंदाजा नहीं था कि, इसी समंदर के रास्ते मौत उनकी तरफ बढ़ रही है। जैसे-जैसे रात की चादर छाने लगी, वैसे-वैसे ही मुंबई की सड़कों पर मौत का मंजर नाचने लगी।

Lashkar-e-Taiba | Israel declares Lashkar-e-Taiba as 'terror organisation' ahead of 15th anniversary of 26/11 Mumbai attacks - Telegraph India

समंदर के रास्ते मुंबई में दाखिल हुए आतंकी

पाकिस्तान के कराची से 10 आतंकी एक नाव के जरिए मुंबई के लिए निकले थे। समंदर के रास्ते में ही उन्होंने मुंबई में एंट्री की थी। भारतीय नौसेना को चकमा देने के लिए रास्ते में उन्होंने एक भारतीय नाव को अगवा किया था और नाव में सवार सभी लोगों को मार दिया। इसी नाव के जरिए वे रात करीब 8 बजे कोलाबा के पास मछली बाजार में उतरे। स्थानीय मछुआरों को उनपर कुछ शक भी हुआ। उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना भी दी, लेकिन पुलिस ने इसे हल्के में ले लिया।

अजमल कसाब को दी गई फांसी

बता दें कि, कोलाबा से आतंकियों ने 4-4 के समूहों में टैक्सी पकड़ी और अपनी-अपनी मंजिल की तरफ बढ़ गए। आतंकियों का एक दस्ता रात करीब साढ़े 9 बजे छत्रपति शिवाजी टर्मिनल रेलवे स्टेशन पहुंचा था। सभी के हाथों में एके-47 राइफलें थीं, उन्होंने यहां ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी थी। इन हमलावरों में अजमल कसाब भी शामिल था। जिसे सुरक्षाबलों ने जिंदा पकड़ लिया था, जिसे फांसी दी जा चुकी है। सीएसटी रेलवे स्टेशन पर फायरिंग की इस घटना पर पुलिस जैसे ही निकली। विले पारले इलाके में भी गोलाबारी की खबर मिली।

NSG कमांडो ने आतंकियों का किया सफाया

उस रात आतंकियों ने कई नामचीन जगहों को टारगेट किया था। मुंबई में स्थित विश्वस्तरीय होटलों में से एक ताज होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल और नरीमन हाउस को भी निशाना बनाया था। आतंकियों ने मुंबई की शाह कहे जाने वाले ताज होटल को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया था। सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच तीन दिनों तक मुठभेड़ चलती रही थी। पुलिस और सेना के ऑपरेशन भी फेल होते नजर रहे थे। तब फिर एनएसजी कमांडोज को बुलाया गया। एनएसजी कमांडोज ने सभी आतंकियों को फिर मार गिराया। उनकी बहादुरी के चलते भारत पर आया ये संकट टला।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Harbhajan Singh: अर्शदीप सिंह पर नस्लभेदी मजाक करने पर भड़के हरभजन सिंह ने अकमल को लेकर कह दी ये बड़ी बात-Indianews
Mohan Bhagwat: ‘मणिपुर को दी जानी चाहिए प्राथमिकता, रोकी जानी चाहिए हिंसा’, आरएसएस प्रमुख का बड़ा बयान -IndiaNews
BSF में 1526 पदों पर निकली भर्ती, आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल्स-Indianaws
Amritpal Singh: अमृतपाल सिंह की रिहाई के लिए जारी कोशिश, अमेरिकी सिख वकील ने कमला हैरिस से की मुलाकात -IndiaNews
JoSAA 2024 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें पंजीकरण-Indianews
INI CET 2024 का काउंसलिंग शेड्यूल जारी, इस डेट से शुरू हो जाएगा चॉइस फिलिंग प्रोसेस-Indianews
Chinese Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य ने चीनी खनन कंपनी पर की कार्रवाई, सशस्त्र समूहों से संबंधों के कारण किया निलंबित -IndiaNews
ADVERTISEMENT