होम / Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट

Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 29, 2024, 5:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024: एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के अनुसार विश्लेषण किए गए 514 मौजूदा लोकसभा सांसदों में से 225 यानी 44 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। जिन लोगों का विश्लेषण किया गया, उनमें से 5 प्रतिशत अरबपति हैं, जिनकी संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक है। एडीआर की रिपोर्ट, जिसने मौजूदा सांसदों के हलफनामों की जांच की, से पता चला कि आपराधिक आरोपों वाले मौजूदा सांसदों में से 29 प्रतिशत गंभीर आपराधिक मामलों दर्ज हैं, जिनमें हत्या, हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देना, अपहरण और महिला अपराधों के आरोप शामिल हैं।

बीजेपी के सर्वाधिक सांसद शामिल

गंभीर आपराधिक मामलों वाले मौजूदा सांसदों में से नौ पर हत्या के मामले हैं। विश्लेषण से पता चला कि इनमें से पांच सांसद बीजेपी के हैं। इसके अलावा, 28 मौजूदा सांसदों ने हत्या के प्रयास से संबंधित मामलों की घोषणा की है, जिनमें से अधिकांश 21 सांसद भाजपा के हैं। इसी तरह, 16 मौजूदा सांसदों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े आरोप हैं, जिनमें बलात्कार के तीन आरोप भी शामिल हैं। रिपोर्ट इन सांसदों के संपत्ति पर भी प्रकाश डालती है।

J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल

भाजपा और कांग्रेस में अरबपति सांसदों की संख्या सर्वाधिक

प्रमुख दलों में, भाजपा और कांग्रेस में अरबपति सांसदों की संख्या सबसे अधिक है, हालांकि विश्लेषण से पता चलता है कि अन्य दलों का भी महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व है। राज्यों के बीच आपराधिक मामलों के संबंध में, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश अपने 50 प्रतिशत से अधिक सांसदों के साथ आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, विश्लेषण से सांसदों के बीच संपत्ति में असमानता का पता चलता है, कुछ के पास सैकड़ों करोड़ की संपत्ति है, जबकि अन्य के पास बेहद कम संपत्ति है।

सबसे अमीर सासंद कांग्रेस से

विशेष रूप से, सबसे अधिक घोषित संपत्ति वाले शीर्ष तीन सांसद नकुल नाथ (कांग्रेस), डीके सुरेश (कांग्रेस), और कनुमुरु रघु राम कृष्ण राजू (निर्दलीय) हैं, जिनकी संपत्ति सैकड़ों करोड़ है। रिपोर्ट मौजूदा सांसदों के बीच शैक्षिक पृष्ठभूमि, उम्र और जेंडर वितरण पर भी प्रकाश डालती है। एक महत्वपूर्ण बहुमत – 73 प्रतिशत – सांसदों के पास स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता है। मौजूदा सांसदों में से केवल 15 प्रतिशत महिलाए हैं।

Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT