होम / Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग

Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 29, 2024, 3:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mukhtar Ansari Death: गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की गुरुवार, 28 मार्च शाम को मौत हो गई। मुख्तार को बेहोशी की हालत में बांदा जिला जेल से रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में लाया गया था जहां उनकी कार्डियक अरेस्ट के कारण मृत्यु हो गई। मुख्तार अंसारी की आयु अभी 63 वर्ष थी। अंसारी मऊ सदर से पांच बार विधायक रहे हैं। अंसारी के परिवार ने आरोप लगाया है कि उन्हें जेल में धीमा जहर दिया गया।

हालांकि, अधिकारियों ऐसी किसी भी बात से इनकार किया है। मुख्तार अंसारी के मौत की खबर आते ही राजनीतिक दलों के नेता मौत पर सवाल खड़ा करना शुरू कर दिया। विपक्ष ने मौत पर दुख व्यक्त करते हुए जांच की मांग की। आइये देखते हैं मुख्तार की मौत पर विपक्ष के कौन-कौन से नेता जांच की मांग कर रहे हैं?

रंगीन चश्मा पहन कभी मीडिया के सामने नचाता था पिस्टल, जानें खूंखार अपराधी मुख्तार अंसारी के 10 अनसुने किस्से

…उनकी मौत के सही तथ्य सामने आ सकें: मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने आज मुख्तार अंसारी की मौत की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए कहा कि मामले की सच्चाई जनता के सामने आना जरूरी है। एक्स पर एक पोस्ट में, बसपा अध्यक्ष ने कहा, “मुख्तार अंसारी के परिवार द्वारा जेल में उनकी मौत के संबंध में लगातार आशंकाओं और गंभीर आरोपों की उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता है ताकि उनकी मौत के सही तथ्य सामने आ सकें।”

सीबीआई जांच की मांग करता हूं: चंद्र शेखर आज़ाद

भीम आर्मी के संस्थापक और आज़ाद समाज पार्टी (कांशी राम) के अध्यक्ष चंद्र शेखर आज़ाद ने भी अंसारी की मौत की सीबीआई जांच की मांग की। आजाद ने एक्स पर पोस्ट किया, “पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का असामयिक निधन बहुत दुखद है। मैं अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं, प्रकृति उन्हें इस अपार क्षति को सहन करने की शक्ति दे।” उन्होंने आगे कहा, “पहले उन्होंने आशंका जताई थी कि उनकी हत्या कर दी जाएगी। मैं उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद उच्च न्यायालय से उनकी मौत की सीबीआई जांच की मांग करता हूं।”

कानून-व्यवस्था के लिए यह शून्यकाल है: अखिलेश यादव 

उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सवालिया निशान उठाते हुए, अखिलेश यादव ने आज कहा कि इस मामले की सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की निगरानी में “संदिग्ध” मामले की जांच होनी चाहिए। एक्स पर एक पोस्ट में, अखिलेश यादव ने कहा, “हर स्थिति और हर स्थान पर किसी के जीवन की रक्षा करना सरकार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी और कर्तव्य है।”

“निम्नलिखित में से किसी भी परिस्थिति में किसी बंधक या कैदी की मौत न्यायिक प्रक्रिया में जनता के विश्वास को कम कर देगी – पुलिस स्टेशन में कैद होने पर, जेल के अंदर लड़ाई में, जेल के अंदर बीमार पड़ने पर, अस्पताल ले जाते समय, अस्पताल में इलाज के दौरान, झूठी मुठभेड़ दिखाकर, झूठी आत्महत्या दिखाकर, दुर्घटना में हताहत दिखाकर – ऐसे सभी संदिग्ध मामलों की सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की निगरानी में जांच होनी चाहिए।”

पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ”जो सरकार लोगों की जान की रक्षा नहीं कर सकती, उसे सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है।” उन्होंने दावा किया कि राज्य ”सरकारी अराजकता” के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। “उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था के लिए यह शून्यकाल है।”

परिजनों को दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें: तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मुख्तार के मौत पर सवाल खड़ा किया। उन्होंने अपने एक्स पर किए पोस्ट में कहा, यूपी से पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के इंतकाल का दुःखद समाचार मिला। परवरदिगार से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को शांति तथा शोकाकुल परिजनों को दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। उन्होंने जांच की मांग करते हुए कहा, कुछ दिन पूर्व उन्होंने शिकायत की थी कि उन्हें जेल में जहर दिया गया है फिर भी गंभीरता से नहीं लिया गया। प्रथम दृष्टया ये न्यायोचित और मानवीय नहीं लगता। संवैधानिक संस्थाओं को ऐसे विचित्र मामलों व घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लेना चाहिए।

धीमा जहर दिया जा रहा था: सुरेंद्र राजपूत

कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने मुख्तार अंसारी की मौत पर हत्या की आशंका व्यक्त करते हुए कहा, उन्हें धीमा जहर दिया जा रहा था जिससे उनकी मौत हो गई।उनकी इस बात की पुष्ट होती हुई दिखाई दे रही है। प्रशासन कह रहा है कि हार्ट अटैक से मौत हुई है। प्रशासन यह बात मानने को तैयार नहीं है कि उनसे गंभीर चूक हुई है।

बेटे और भाई को को खो दिया: ओवैसी 

AIMIM चीफ ओवैसी ने अंसारी परिवार के लिए शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, ग़ाज़ीपुर की अवाम ने अपने चहीते बेटे और भाई को को खो दिया। मुख़्तार साहब ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाया था कि उन्हें ज़हर दिया गया था। बावजूद इसके, सरकार ने उनके इलाज पर तवज्जोह नहीं दिया। यह निंदनीय और अफसोसजनक है।

संवैधानिक व्यवस्था के लिए अमिट कलंक: मुख्तार अंसारी

बिहार के जन अधिकार पार्टी जिसका हाल ही में कांग्रेस में विलय हो गया के प्रमुख पप्पु यादव ने मुख्तार अंसारी की मौत को संवैधानिक व्यवस्था का कलंक बताते हुए कहा, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इसका स्वतः संज्ञान लें! उनके दिशा-निर्देश में निष्पक्ष जांच हो। कई दिन से वह आरोप लगा रहे थे उन्हें धीमा ज़हर दिया जा रहा है उनके सांसद भाई ने भी यह आरोप लगाया गया था।

 Mukhtar Ansari Death: बेटे के बाद मुख्तार के बड़े भाई का बयान आया सामने, जानें क्या कहा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT