होम / 50kg Aligarh lock: अलीगढ़ से अयोध्या में राम मंदिर को मिलेगा 50 किलो का अनोखा ताला

50kg Aligarh lock: अलीगढ़ से अयोध्या में राम मंदिर को मिलेगा 50 किलो का अनोखा ताला

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 13, 2024, 8:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),:50kg ‘Aligarh lock’ handcrafted for Ram temple in Ayodhya: ‘तालों के शहर’ के नाम से मशहूर अलीगढ़, अयोध्या में राम मंदिर के लिए 50 किलो का अनोखा ताला उपहार में देगा। शहर की पुरानी ताला बनाने वाली कंपनी हैरिसन लॉक्स द्वारा तैयार और काफी हद तक हस्तनिर्मित यह ताला “जल्द ही पूरी तरह कार्यात्मक” होगा, ।

हैरिसन लॉक्स के प्रबंध निदेशक ने कही यह बात

हैरिसन लॉक्स के प्रबंध निदेशक उमंग मोंगा ने कहा, “अलीगढ़ सभी प्रकार के ताले बनाने के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है और हमें लगा कि यह शहर को वैश्विक मानचित्र पर लाने का एक अच्छा अवसर होगा। यह ताला स्थानीय सांसद सतीश गौतम के माध्यम से अयोध्या भेजा जाएगा।”

आधा दर्जन कर्मचारीयों की मदद से बना ताला

कंपनी के प्रबंधक अभिषेक सक्सेना ने बताया कि ताला बनाने के प्रोजेक्ट में आधा दर्जन कर्मचारी शामिल थे, जिसे पूरा होने में लगभग छह महीने लगे। इसकी कीमत बताने से इनकार करते हुए, सक्सेना ने कहा, “यह आस्था का मामला है, यहां पैसा मायने नहीं रखता। ताला मुख्य रूप से जस्ता और लोहे से बना है। इसके लिए एक स्टैंड भी बनाया गया है। ताले में एक चाबी है जिसका वजन लगभग 2 किलोग्राम है। ”

पिछले अगस्त में, टीओआई ने बताया था कि अलीगढ़ के एक 66 वर्षीय निवासी ने 10 फीट ऊंचे और 400 किलोग्राम वजन वाले एक विशाल ताले पर काम किया था। इसमें भगवान राम की तस्वीर भी थी।

ताला बनाने वाले सत्यप्रकाश शर्मा और उनकी 65 वर्षीय पत्नी रुक्मणी देवी ने उस ताले को तैयार करने के लिए एक साल से अधिक समय तक काम किया। दो चाबियाँ प्रत्येक का वजन 15 किलोग्राम भी बुजुर्ग दंपत्ति द्वारा बनाई गई थीं।

शुक्रवार को सत्यप्रकाश के बेटे महेश चंद शर्मा ने कहा, “मेरे पिता इस ताले को राम मंदिर को उपहार में देना चाहते थे लेकिन उनके पास इसे पूरा करने के लिए पैसे नहीं बचे थे। उनकी इच्छा अधूरी रह गई क्योंकि पिछले महीने दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई।”

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT