होम / जोधपुर हिंसा में अब तक 97 उपद्रवी गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद

जोधपुर हिंसा में अब तक 97 उपद्रवी गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 9:32 am IST

इंडिया न्यूज़, जयपुर:
राजस्थान के जोधपुर में सोमवार 2 मई की देर रात झंडे-लाउडस्पीकर को लेकर भड़की हिंसा मामले में पुलिस ने अब तक 97 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया है। हिंसा के बाद ही संभागीय आयुक्त ने आदेश जारी कर पूरे जोधपुर जिले (जोधपुर आयुक्तालय सहित) में इंटरनेट सेवाओं (internet services) को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

यह भी पढ़ें : सामने आया जोधपुर हिंसा का वो वीडियो जिससे शुरू हुआ विवाद, स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा पर लगाया धर्म विशेष का झंडा

पाकिस्तान का झंडा लगाने की अफवाह से बिगड़ा माहौल

जोधपुर के जालोरी गेट पर दो दिन पहले परशुराम जयंती (Parshuram Jayanti) के अवसर पर भगवा झंडा लगाया गया था। 2 मई की शाम प्रशासन ने मीटिंग कर यह तय किया कि 3 मई को हर साल की तरह ईद मनाने दी जाए। ईद पर मुसलमान हर साल की तरह झंडा और लाउडस्पीकर लगाएंगे। यह परमिशन एक दिन के लिए। इसपर बीजेपी के नेताओं और नगर निगम ने भी सहमति जताई थी।

लेकिन ईद से एक रात पहले 2 मई की रात शहर में अफवाह फैली गई कि पाकिस्तान (Pakistan) के झंडे लग गए हैं। करीब रात 12 बजे दो निजी चैनल के पत्रकारों ने शहर की मेयर विनीता सेठ और बीजेपी के नेताओं को फोन कर कहा कि स्वतंत्रता सेनानी की मूर्ति का चेहरा समुदाय विशेष के लोगों ने काले टेप से पैक कर दिया है।

प्रशासन ने चौराहे पर लगाया तिरंगा

इसके बाद बड़ी संख्या में बीजेपी के लोग मौके पर पहुंचे और ईद के झंडे उखाड़ दिए, लाउडस्पीकर नोच डाले। भीड़ में मौजूद किसी ने यह वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। देखते ही देखते यह वीडियो मुस्लिम समुदाय (Muslim community) के बीच वायरल हुआ तो रात एक बजे बड़ी संख्या में जालौरी गेट पहुंची भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया। रात 1 से 2 बजे तक भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किए और आंसू गैस के गोले छोड़े।

मोके पर मौजूद प्रशासन ने बीजेपी नेताओं और समुदाय विशेष के लोगों के बीच सुलह करा दिय। जिसके बाद तय हुआ कि सुबह की नमाज शांति से होगी। अगले दिन मंगलवार 3 मई की सुबह करीब साढ़े आठ बजे लोग ईद की नमाज़ पढ़ने आए तो वहां भगवा झंडा लगा देखा, जिसको लेकर लोगों ने नाराजगी जताई और पथराव कर कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। इसके बाद प्रशासन ने भगवा झंडा हटाकर तिरंगा लगा दिया।

10 थानाक्षेत्रों में लगा कर्फ्यू

इधर तनाव के बीच सुबह 10 बजे बीजेपी के नेता मौके पर पहुंच गए और विरोध करने लगे। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने तो हनुमान चालीसा का पाठ किया। मुस्लिम इलाकों में तो दोपहर तक प्रदर्शन चलते रहे। लोगों के बीच यह बात फैलाई गई कि जानबूझकर ईद खराब की गई है, मनाने से रोकी गई है। यह हिंसा एक सोची समझी साजिश थी। मंगलवार को दिन में 2 बजे मुस्लिम बाहुल्य 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : अनुच्छेद 370 से लेकर राजीव गांधी तक, जानिए पीएम मोदी के बर्लिन भाषण की मुख्य बातें

यह भी पढ़ें: नागौर में ईद मनाने के दौरान आपस में भिड़े मुस्लिम समुदाय के दो पक्ष

यह भी पढ़ें: संभल में नमाज पढ़कर लौटे प्रधान पर पूर्व प्रधान ने चलाई गोली, हमले में 4 बच्चे घायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: नेपाल के स्टार स्पिनर संदीप लामिछाने ने इस बड़े रिकॉर्ड को किया अपने नाम-Indianews
Kangana Ranaut ने अपने छोटे भाई को शादी की खुशी में आलीशान घर किया गिफ्ट, इनसाइड फोटो की शेयर -IndiaNews
Viral: देर से आने वाले UPSC छात्र को प्रवेश न मिलने पर मां बेहोश , पिता रो पड़े-Indianews
जंक फूड खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारियां – IndiaNews
शबाना आजमी ने की फिल्म Chandu Champion की प्रशंसा, कार्तिक बोले- ‘मुझे मेरी ईदी मिल गई’-IndiaNews
शुक्र, बुध, सूर्य की चाल से इन तीन राशियों में मचेगी खूब हलचल, जानें कौन सी राशि है शामिल- IndiaNews
फिल्म फ्लोप होने पर पार्टी देने वाले Ram Charan आखिर क्यों RRR की सफलता के बाद घर तक से नहीं निकले थे बाहर? जाने वजह-IndiaNews
ADVERTISEMENT