होम / Border Gavaskar Trophy से ठीक पहले Aaron Finch ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को कहा बाय-बाय,शानदार रहा करियर

Border Gavaskar Trophy से ठीक पहले Aaron Finch ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को कहा बाय-बाय,शानदार रहा करियर

Monu Kumar • LAST UPDATED : February 7, 2023, 9:19 am IST

नई दिल्ली।(Aaron Finch Retired from International Cricket)ऑस्‍ट्रेलियाई टी20 इंटरनेशनल टीम के कप्‍तान आरोन फिंच ने मंगलवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा का एलान किया है। की। फिंच ने कहा कि वह खेल के कुछ सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों के साथ खेलकर सम्‍मानित महसूस करते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के फिंच विस्‍फोटक ओपनिंग बल्‍लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। आरोन फिंच विस्‍फोटक ओपनिंग बल्‍लेबाज के रूप में जाने जाते हैं।

पिछले साल कंगारू टीम अपने घर में टी20 वर्ल्‍ड कप के नॉकआउट चरण में जगह बनाने से चूक गई थी। तब से ही फिंच की जगह पर खतरा मंडरा रहा था। बता दें कि फिंच ने 2011 में इंग्‍लैंड के खिलाफ डेब्‍यू किया और ऑस्‍ट्रेलिया के लिए कुल 103 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें से 76 मैचों में उन्‍होंने कप्‍तानी भी करने का मौका मिला।

फिंच ने अपने संयास पर क्या कहा?

36 साल के फिंच ने संन्‍यास की घोषणा करते हुए कहा कि ‘2024 टी20 वर्ल्‍ड कप तक मैं नहीं खेल पाऊंगा, इसका एहसास करते हुए मेरे लिए कप्‍तानी छोड़ना और टीम को योजना बनाने व इवेंट की तैयारी करने देने का यही सही समय है। ‘आरोन फिंच ने आगे कहा कि ’12 साल ऑस्‍ट्रेलिया टीम का प्रतिनिधित्‍व करना और दिग्‍गज खिलाड़‍ियों के साथ और खिलाफ खेलना मेरे लिए बड़े सम्‍मान की बात रही।’

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया  ने लिखाहमारे विश्व कप जीतने वाले, सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले पुरुषों के T20I कप्तान ने एक उल्लेखनीय करियर के लिए समय निकाला है। 

टी20 वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया को बनाया था वर्ल्‍ड चैंपियन

यहां बता दें कि फिंच ने पिछले साल ही सितंबर में वनडे क्रिकेट से भी संन्‍यास ले लिया था। यहां बताते चलें कि टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड फिंच के नाम ही दर्ज है। इस दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ 2018 में सिर्फ 76 गेंदों में 172 रनों की की धुंआधार पारी खेली थी। यहां ये भी जानकारी दे दें कि फिंच ने अपनी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया को पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनाया था। ये कारनामा फिंच के नेतृत्व में कंगारू टीम ने दुबई में 2021 में दुबई मेंअपना पहला टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब अपने नाम किया था।

ऐसा रहा फिंच का क्रिकेट करियर

ऑस्‍ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज आरोन फिंच के अगर वनडे करयर की बात करें तो उन्होंने 146 वनडे में 38.89 की औसत से कुल 5406 रन बनाए जिनमें 17 शतक व 30 अर्धशतक भी शामिल रहे। वहीं  अगर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो 34.28 की औसत 103 मैचों में 3120 रन बनाए। जिसमें फिंच के दो शतक और 19 अर्धशतक भी शामिल थे।  फिंच ने अपने करियर में टेस्‍ट मुकाबले बहुत कम खेले उन्‍होंने 5 टेस्‍ट की 10 पारियों में दो अर्धशतकों की सहायता से सिर्फ 278 रन  ही बनाए। इस दौरान उनकी औसत 27.80 की रही।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews
TS SSC 10th Results: आज जारी होंगे तेलंगाना 10वीं बोर्ड्स के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक-Indianews
UK Board Result: आज जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम, जानें कैसे करें चेक
IPL 2024, DC vs KKR: मैच के दौरान खलील अहमद पर चिल्लाए कप्तान ऋषभ पंत, जानें क्या कहा-Indianews
Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
Rishi Kapoor: चौथी पुण्यतिथि पर परिवार वालो ने किया याद, नीतू कपूर और रिद्धिमा कपूर ने शेयर की स्टोरी – Indianews
ADVERTISEMENT