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India News (इंडिया न्यूज), Air India: एयर इंडिया को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है जहां फ्लाईट के वरिष्ठ चालक दल के सदस्यों के “सामूहिक बीमार छुट्टी” पर जाने के बाद 78 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं। अब बड़ा सवाल यह है कि उन यात्रियों का क्या होगा जो इन 78 उड़ानों में यात्रा करने वाले थे। हालांकि, एयर इंडिया ने बयान जारी कर कहा है कि यात्रियों को उनका रिफंड मिलेगा या दूसरी उड़ानों में वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।
अगर आप भी उन यात्रियों में शामिल हैं जिनकी उड़ानें रद्द हुईं तो आइए आपको बताते हैं कि आपको अपना रिफंड कैसे मिलेगा। एयरलाइन ने जारी किया बयान एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि केबिन क्रू के एक हिस्से ने मंगलवार रात अचानक बीमार होने की सूचना दी। जिसके कारण उड़ान में देरी हुई और बाद में उसे रद्द करना पड़ा। प्रवक्ता ने कहा कि वे इन सभी घटनाओं के पीछे के कारणों को समझने के लिए क्रू से बात कर रहे हैं। साथ ही एयरलाइन के अधिकारी यात्रियों को होने वाली परेशानियों को दूर करने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं। वहीं एयर इंडिया ने इस असुविधा के लिए सभी यात्रियों से माफी मांगी है। साथ ही प्रभावित यात्रियों को पूरा रिफंड और वैकल्पिक फ्लाइट देने की भी बात कही गई है।
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एयरलाइन ने यात्रियों को दो विकल्प दिए हैं। एक तो यह कि यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा। दूसरा विकल्प यह कि यात्रियों को वैकल्पिक फ्लाइट मुहैया कराई जा सकती है। एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुताबिक यात्री दोनों में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस के FAQ के मुताबिक अगर कोई यात्री फ्लाइट कैंसिल होने के बाद रीशेड्यूल करना चाहता है तो वह अगले 7 दिनों के अंदर फ्लाइट चुन सकता है। इसके लिए वह कंपनी की वेबसाइट पर जाकर रीशेड्यूल करने का अनुरोध भी कर सकते हैं। अगर आप अपनी फ्लाइट को रीशेड्यूल नहीं करना चाहते हैं तो आप फुल रिफंड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। डीजीसीए की साइट https://www.dgca.gov.in/digigov-portal/ पर जाकर कंप्लेन कर सकते हैं।
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