होम / Ajay Bisaria Book: बालाकोट स्ट्राइक के बाद भारत ने चीन के इस प्रस्ताव को कहा था नहीं, अजय बिसारिया ने अपनी किताब में खोले पाकिस्तान के कई राज

Ajay Bisaria Book: बालाकोट स्ट्राइक के बाद भारत ने चीन के इस प्रस्ताव को कहा था नहीं, अजय बिसारिया ने अपनी किताब में खोले पाकिस्तान के कई राज

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 9, 2024, 7:42 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Ajay Bisaria Book: पूर्व राजनयिक अजय बिसारिया ने कहा कि भारत के बालाकोट हमलों के बाद कई देशों ने विशेष दूत भेजने की पेशकश की और चीन ने भी सुझाव दिया कि वह तनाव कम करने के लिए दोनों देशों में अपने उप मंत्री भेज सकता है, लेकिन नई दिल्ली ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

अपनी पुस्तक में बिसारिया ने लिखा कि जो उस अवधि में इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने लिखा कि भारत विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना का एक विमान पाकिस्तान भेजने को तैयार था, लेकिन पाकिस्तानी सरकार अनुमति देने से इनकार कर दिया।

2019 को एक पाकिस्तानी जेट को मार गिराया था

वर्थमान (अब ग्रुप कैप्टन) ने 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी जेट को मार गिराया था, इससे पहले कि उनका मिग 21 बाइसन जेट हवाई लड़ाई में मारा गया था। पाकिस्तान ने एक दिन पहले ही बालाकोट हवाई हमले की जवाबी कार्रवाई शुरू की थी. वर्धमान को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया और दो दिन बाद रिहा कर दिया गया।

बिसारिया ने लिखा, “हम उसे लेने के लिए भारतीय वायु सेना का एक विमान भेजने को तैयार थे, लेकिन पाकिस्तान ने अनुमति देने से इनकार कर दिया, पिछले तीन दिनों में जो कुछ भी हुआ था, उसके बाद भारतीय वायु सेना के विमान का इस्लामाबाद में उतरना निश्चित रूप से स्वीकार्य नहीं था।”

अपनी पुस्तक में लिखी ये बातें

अपनी पुस्तक ‘एंगर मैनेजमेंट: द ट्रबल्ड डिप्लोमैटिक रिलेशनशिप बिटवीन इंडिया एंड पाकिस्तान’ में उन्होंने यह भी कहा है कि कई देशों ने उपमहाद्वीप में विशेष दूत भेजने की पेशकश की थी, लेकिन यह अब आवश्यक नहीं था। उन्होंने लिखा, ”यहां तक कि चीन ने भी पीछे न रहते हुए सुझाव दिया था कि वह तनाव कम करने के लिए दोनों देशों में अपने उप मंत्री भेज सकता है। भारत ने विनम्रता से इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।”

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध गंभीर तनाव 

पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में 26 फरवरी, 2019 को भारत के युद्धक विमानों द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हमला करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए। बिसारिया का कहना है कि बालाकोट में भारत के हवाई हमलों के अगले दिन, अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के राजदूतों को पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने एक ब्रीफिंग के दौरान पाकिस्तानी सेना से प्राप्त एक संदेश के बारे में सूचित किया था।

भारत कभी भी लॉच कर सकता था मिसाइल

बिसारिया लिखा के संदेश में कहा गया है कि “भारत से नौ मिसाइलें पाकिस्तान की ओर इंगित की गई हैं, जिन्हें उस दिन किसी भी समय लॉन्च किया जा सकता है।” “विदेश सचिव ने दूतों से अनुरोध किया कि वे इस खुफिया जानकारी को अपनी राजधानियों में रिपोर्ट करें और भारत से स्थिति को न बढ़ाने के लिए कहें। राजनयिकों ने तुरंत इन घटनाक्रमों की सूचना दी, जिससे इस्लामाबाद, पी5 राजधानियों और उस रात नई दिल्ली में राजनयिक गतिविधियों में तेजी आ गई।”

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT