होम / April Fools' Day 2024: 1 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता हैं अप्रैल फूल डे, जानें इसका इतिहास

April Fools' Day 2024: 1 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता हैं अप्रैल फूल डे, जानें इसका इतिहास

Babli • LAST UPDATED : April 1, 2024, 9:30 am IST

April Fools’ Day

India News (इंडिया न्यूज़), April Fools’ Day 2024: चुटकुले सुनाना, शरारतें करने और खुलकर हंसने का दिन, जिस दिन को हम अप्रैल फूल्स डे के नाम से जाना जाता हैं, दुनिया भर में बेहद फेमस है। हो सकता है कि इस दिन आपको काम या स्कूल से छुट्टी न मिले, लेकिन यह चुटकुलों और हंसी-मजाक से माहौल को बनाने और यहां तक कि उन लोगों के साथ भी शांति बनाने का सही मौका है, जिनके साथ आपकी अच्छी नहीं बनती है। भारत में भी, इस दिन को अप्रैल फूल डे के रुम में मनाया जाता हैं।

  • 1 अप्रैल को क्यों मनाया जाता हैं अप्रैल फूल डे
  • क्या हैं इसका महत्व
  • फ्रांस से जुड़ी हैं इसकी कहानी

Vijay Deverakonda: विजय देवरकोंडा ने की प्रथम फिल्मफेयर पुरस्कार की नीलामी, पैसों को किया दान

‘अप्रैल फूल बनाया,बड़ा मजा आया’

हममें से ज्यादातर लोगों के पास शायद बचपन की वो यादें होंगी जब दोस्त 1 अप्रैल को शरारत करने के लिए तकिए के पास प्लास्टिक जेली फिश या कॉकरोच रख देते थे और आपका डरा हुआ चेहरा देखकर चिल्लाते थे – ‘अप्रैल फूल बनाया, बड़ा मजा आया’। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है, इस दिन का मज़ाकिया लोग बेसब्री से इंतजार किया जाता है जो अपने दोस्तों और परिवार के साथ मजाक करने के लिए नए-नए विचार ढूंढते हैं और उसके बाद उनके रिएक्शन का आनंद लेते हैं।

क्यों मनाया जाता हैं अप्रैल फूल डे?

अप्रैल फूल्स डे सदियों से 1 अप्रैल को मनाया जा रहा है और हालांकि इससे जुड़ी कई कहानियां हैं, लेकिन सबसे पॉपुलर कहानियां 16वीं सदी के फ्रांस की हैं। 1582 में, फ्रांस ने 1563 में ट्रेंट काउंसिल के तय किए गए जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर पर स्विच किया। इस चेंज से पहले, नया साल वसंत विषुव के समय के आसपास मनाया जाता था जो मार्च के आखिर से अप्रैल के बीच आता था। नए कैलेंडर के बाद नए साल की शुरुआत जनवरी में कर दी गई।

ससुर Mukesh Ambani के साथ इस अंदाज में इवेंट में पहुंची Shloka Mehta, लेडी बॉस की दिखाई झलक

सभी नई चीजों की तरह, इस बदलाव को लागू होने में कुछ समय लगा क्योंकि कई लोगों ने या तो नई तारीख को स्वीकार करने से इनकार कर दिया या बदलाव से अनजान रहे। जो लोग मार्च के अंतिम हफ्ता या वसंत विषुव के दौरान 1 अप्रैल को नए साल का जश्न मनाना जारी रखते थे, वे उन लोगों द्वारा मजाक और धोखाधड़ी का पात्र बन गए जिन्होंने नए कैलेंडर का पालन करना शुरू कर दिया था। उन्हें अप्रैल फूल कहा जाता था और उनका मज़ाक उड़ाया जाता था।

अप्रैल फूल दिवस का महत्व

चुटकुलों, शरारतों और हंसी को समर्पित दिन, अप्रैल फूल्स डे नियमित जीवन की एकरसता से बहुत जरूरी ब्रेक और दोस्तों और परिवार के साथ कुछ मौज-मस्ती करने का अवसर प्रदान करता है। डिजिटल युग में, अप्रैल फूल्स डे ने भी एक नया महत्व ले लिया है क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया नेटवर्क चुटकुले और अफवाहें फैलाने में केंद्रीय भूमिका निभा रहे हैं।

Boney Kapoor ने बेटी के रूमर्ड बॉयफ्रेंड Shikhar Pahariya पर तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT