होम / Army Women Officer सेना ने 39 महिला अफसरों को दिया स्थायी कमीशन

Army Women Officer सेना ने 39 महिला अफसरों को दिया स्थायी कमीशन

Vir Singh • LAST UPDATED : October 29, 2021, 3:44 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Army Women Officer सेना ने शुक्रवार को 39 महिला अफसरों को स्थायी कमीशन (permanent commission) दिया। अधिकारियों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने सेना से इन अधिकारियों को एक नवंबर तक स्थायी कमीशन देने का निर्देश दिया था। इससे पहले सेना की महिला अधिकारियों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर अपील की थी कि वह (कोर्ट) इस संबंध में सेना को आदेश दें कि उन्हें स्थायी कमीशन दिया जाए।

Army Women Officer सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने गत 25 अप्रैल को अपना एक अहम फैसला सुनाते हुए कहा था कि जिन महिलाओं को स्पेशल सेलेक्शन बोर्ड में 60 प्रतिशत से अधिक अंक मिले हैं और जिनके खिलाफ अनुशासनहीनता और विजिलेंस के मामले नहीं हैं उन महिला अधिकारियों को सेना परमानेंट कमीशन दे। लेकिन इसके बावजूद किसी ना किसी वजह से महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन नहीं मिल पा रहा था। इसके बाद 10 अगस्त को इन महिलाओं ने रक्षा मंत्रालय और सेना को कानूनी नोटिस भी भेजा था। हालांकि, जब उन्हें इसका जवाब नहीं मिला तब उन्होंने शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

Army Women Officer जानिए केंद्र ने मामले में सुप्रीम कोर्ट में क्या कहा था

अदालत में केंद्र सरकार ने कहा था कि 72 महिला अफसरों में से 39 को स्थायी कमीशन देने का फैसला किया गया है। सरकार के मुताबिक 72 में से एक महिला अफसर ने सर्विस से रिलीज करने की अर्जी दी है। 71 महिला अफसरों में से भी कई अन्य स्थायी कमीशन के लिए उपयुक्त नहीं हैं। जिसके बाद इनमें से 39 महिला अफसरों को स्थायी कमीशन दिये जाने की बात कही गई थी।

Army Women Officer सेना में रिटायरमेंट तक करियर है स्थायी कमीशन का मतलब

स्थायी कमीशन का अर्थ सेना में रिटायरमेंट तक करियर है, जबकि शॉर्ट सर्विस कमीशन 10 साल के लिए होता है। इसमें अधिकारी के पास 10 साल के अंत में स्थायी कमीशन छोड़ने या चुनने का विकल्प होता है। यदि किसी अधिकारी को स्थायी कमीशन नहीं मिलता है तो अधिकारी चार साल का विस्तार चुन सकता है।

Read More : Indian Army TES 46: भारतीय सेना के टेक्निकल एंट्री स्की में आज से करें आवेदन, जानिए कैसे करें आवेदन

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Belgium में 10 नाबालिग लड़कों ने किया लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार, सबसे कम उम्र का आरोपी 11 वर्ष का- Indianews
लोगों से प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लेने का आग्रह, जानें ICMR ने क्या दी सलाह- Indianews
America Election: ‘वोट नहीं दे सकती क्योंकि…’, अमेरिकी लेखिका ने विवेक रामास्वामी को वोट नहीं देने की बताई वजह- Indianews
Haryana में फ्लोर टेस्ट की मांग के बीच JJP के विधायक खट्टर से की मुलाकात, दुष्यंत चौटाला की पार्टी में फूट के आसार- Indianews
India-Maldives Relation:मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर पहुंचे नई दिल्ली, चीन को ले कही यह बड़ी बात- Indianews
IPL 2024 से बाहर होने वाली पहली टीम बनी मुंबई इंडियंस-Indianews
Sikandar: सिकंदर की घोषणा के बीच रश्मिका मंदाना का पुराना वीडियो वायरल, सलमान खान के साथ काम करने की जताई थी इच्छा -Indianews
ADVERTISEMENT