होम / केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के आरोप पर अमेरिका का बयान, जानें क्या कहा

केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के आरोप पर अमेरिका का बयान, जानें क्या कहा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 29, 2024, 11:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Arvind Kejriwal: इन दिनों लगातार रूप से भारत में कई सारे मुद्दों ने सियासत को गर्म कर रखा है। जहां भारत द्वारा विपक्षी दलों से संबंधित कानूनी मामलों में निष्पक्षता के वाशिंगटन के आह्वान को “अनुचित” और “अस्वीकार्य” कहने के एक दिन बाद, संयुक्त राष्ट्र ने यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया कि दुनिया को उम्मीद है कि हर कोई देश के संसदीय चुनावों में स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से मतदान करने में सक्षम होगा।

ये भी पढ़े:- पश्चिम बंगाल में हुए ईडी पर हुए हमले का जिम्मेदार कौन? CBI रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

यूएस के प्रवक्ता का बयान

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और उनके बैंक खातों को फ्रीज करने के कांग्रेस पार्टी के आरोपों के मद्देनजर लोकसभा चुनाव से पहले भारत में “राजनीतिक अशांति” के बारे में पूछा गया। जिसके बाद एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि, “हमें बहुत उम्मीद है कि भारत में, जैसा कि चुनाव वाले किसी भी देश में होता है, राजनीतिक और नागरिक अधिकारों सहित सभी के अधिकारों की रक्षा की जाएगी, और हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में मतदान करने में सक्षम होगा।” ।”

कांग्रेस का आरोप

मिली जानकारी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और चुनाव से पहले विपक्षी कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज करने के आरोपों पर दो बार टिप्पणी की है। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि अमेरिका अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्टों पर बारीकी से नजर रख रहा है और एक निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करता है, जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है, जिसने नई दिल्ली में कार्यवाहक अमेरिकी मिशन उप प्रमुख को तलब किया है।

ये भी पढ़े:-RR vs DC, IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने ऋषभ पंत

विदेश मंत्रालय का बयान

वहीं इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, “भारत की कानूनी प्रक्रियाएं एक स्वतंत्र न्यायपालिका पर आधारित हैं जो उद्देश्यपूर्ण और समय पर परिणाम के लिए प्रतिबद्ध है। उस पर आरोप लगाना अनुचित है। हालाँकि, वाशिंगटन ने भारत से “इनमें से प्रत्येक मुद्दे के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाएँ” अपनाने का आह्वान दोगुना कर दिया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT