होम / Arvind Kejriwal:अरविंद केजरीवाल ने विश्वास मत जीता, बीजेपी को दी यह चुनौती

Arvind Kejriwal:अरविंद केजरीवाल ने विश्वास मत जीता, बीजेपी को दी यह चुनौती

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 17, 2024, 3:11 pm IST

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार (17 फरवरी) को दिल्ली विधानसभा में विश्वास मत जीता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए वोट मांगने की चुनौती दी। केजरीवाल ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी, आम आदमी पार्टी, भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती है और यही कारण है कि उस पर हर तरफ से हमले हो रहे हैं।

मैं दिल्ली के मतदाताओं लिए काम करता रहूंगा-केजरीवाल

केजरीवाल ने विधानसभा के बजट सत्र में पेश किए गए विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि  ”आने वाले चुनावों में यह कहकर वोट मांगने जाइए कि आप दिल्ली विधानसभा को खत्म करना चाहते हैं, अगर वे विधानसभा को खत्म करते हैं, तो मैं आपके (दिल्ली के मतदाताओं) लिए काम करता रहूंगा।”

ये भी पढ़े- Tamil Nadu News: तमिलनाडु के पटाखा फैक्ट्री में भयानक विस्फोट, 9 की मौत; कई घायल

देश को भगवा पार्टी से “मुक्त” कराएगी AAP

इसके अलावा, केजरीवाल ने कहा कि भले ही भाजपा इस साल के लोकसभा चुनाव जीत जाए, लेकिन AAP 2029 के चुनावों में देश को भगवा पार्टी से “मुक्त” कराएगी।

AAP की वजह से डरी हुई है बीजेपी-केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा “अगर बीजेपी अपने भविष्य को लेकर डरी हुई है तो सिर्फ आम आदमी पार्टी की वजह से। इसलिए वो आम आदमी पार्टी को तोड़ना चाहती है। अगर बीजेपी 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं हारी तो आम आदमी पार्टी देश को 2029 तक बीजेपी से आजाद जरूर कराएगी।”

ये भी पढ़े- Lok Sabha Election 2024: सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव मे उतरेंगी अजित पवार की पत्नी, मिला ये बड़ा संकेत

देश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है AAP

केजरीवाल ने कहा कि ” AAP का गठन सिर्फ 12 साल पहले हुआ था। देश में लगभग 1,350 पार्टियां हैं। AAP ने 26 नवंबर 2012 को अपने पंजीकरण के लिए आवेदन किया था, अब यह देश की भाजपा और कांग्रेस के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। ”

आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री  ने कहा कि उनकी सरकार के पास सदन में बहुमत है, लेकिन उसे विश्वास प्रस्ताव लाने की जरूरत है क्योंकि भाजपा पार्टी के विधायकों को तोड़ने और उनकी सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है।

ये भी पढ़े-Delhi News: JLN स्टेडियम में बड़ी दुर्घटना, लॉन हैंगर गिरने से 8 लोग जख्मी

सदन ने बाद में विश्वास प्रस्ताव को ध्वनि मत से पारित कर दिया, मतदान के दौरान आप के 62 में से 54 विधायक उपस्थित थे।

वे केजरीवाल की सोच को कैसे गिरफ्तार करेंगे-दिल्ली सीएम

उन्होने  कहा “हमारे विधायकों से संपर्क करने पर, हमें पता चला कि उन्होंने हमारे सात विधायकों को तोड़ने की कोशिश की। इन विधायकों ने आज सदन में कहा कि उनसे (भाजपा द्वारा) संपर्क किया गया था। जैसा कि राजेश गुप्ता ने कहा, वे (भाजपा) चाहते हैं कि हम सबूत दिखाएं हम सबूत कैसे दिखा सकते हैं? एक व्यक्ति हर समय टेप रिकॉर्डर नहीं रखता है। उन्हें लगता है कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पार्टी (AAP) टूट जाएगी। वे केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकते हैं लेकिन वे केजरीवाल की सोच को कैसे गिरफ्तार करेंगे?” ।

उन्होंने यह भी कहा कि आप के किसी भी विधायक ने दलबदल नहीं किया है। दो विधायक जेल में हैं, कुछ अस्वस्थ हैं और कुछ अन्य थाने से बाहर हैं।

ये भी पढ़े-Pakistan Elections 2024: सरकार बनाने की रेस से बाहर हुई इमरान खान की पार्टी, विपक्ष की निभाएंगे भूमिका 

केजरीवाल ने भाजपा पर लगया यह आरोप

मुख्यमंत्री ने कहा “जिस तरह से उन्होंने (भाजपा) आप पर हमला किया है और हमारे मंत्रियों को गिरफ्तार किया है, देश भर के लोग इसके बारे में जानते हैं। उन्हें लगता है कि लोग मूर्ख हैं, लेकिन वे नहीं हैं। अब पार्कों में चर्चाएं हो रही हैं और लोग पूछ रहे हैं ‘क्या’ क्या पीएम मोदी अरविंद केजरीवाल को कुचलना चाहते हैं? ये सवाल बच्चे भी पूछ रहे हैं क्योंकि उन्होंने हमारे कई मंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया है। हमारे नंबर 2, नंबर 3 और नंबर 4 जेल में हैं और बातचीत हो रही है कि जल्द ही नंबर 1 होगा । ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि आप पूरे देश में भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती है,” ।

केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि सेवा विभाग और नौकरशाही पर नियंत्रण के जरिए भाजपा उनकी सरकार के काम में बाधा डाल रही है।

उन्होने कहा  “वे राम भक्त होने का दावा करते हैं, लेकिन उन्होंने हमारे अस्पतालों में गरीब लोगों के लिए दवा बंद कर दी। क्या भगवान राम ने गरीब लोगों के लिए दवा बंद करने के लिए कहा था?” ।

केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने पहले भी हमलों का सामना किया है, उन्हें थप्पड़ मारे गए, उन पर स्याही फेंकी गई और अब वे उन्हें गिरफ्तार करना चाहते हैं।

ये भी पढ़े- ED Summons Case: विश्वासमत से पहले अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए अरविंद केजरीवाल, अगली सुनवाई 16 मार्च को

केजरीवाल सरकार का यह तीसरा विश्वास प्रस्ताव

शुक्रवार को केजरीवाल ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया। पिछले तीन साल में केजरीवाल सरकार का यह तीसरा विश्वास प्रस्ताव है। यह आप के उन दावों के बीच आया है कि भाजपा उसके विधायकों को पैसे की पेशकश करके और दिल्ली में उसकी सरकार को गिराकर पार्टी को तोड़ना चाहती थी।

पिछला विश्वास प्रस्ताव अगस्त 2022 और मार्च 2023 में आया था, जब आप ने आरोप लगाया था कि भाजपा उसके विधायक को तोड़ने के लिए “ऑपरेशन लोटस” चला रही है। 70 सदस्यीय सदन में 62 विधायकों के साथ AAP के पास दिल्ली विधानसभा में भारी बहुमत है। विपक्षी भाजपा के आठ विधायक हैं, जिनमें से सात वर्तमान में निलंबित हैं।

ये भी पढ़े-Mumbai Massive Fire: मुंबई के गोवंडी इलाके में लगी भीषण आग, 15 घर जलकर राख

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cricket: वीवीएस लक्ष्मण द्रविड़ की जगह लेने की दौड़ में सबसे आगे, इन पूर्व खिलाड़ियों को भी मिल सकता है भरतीय कोच का कमान-Indianews
Raisin Water: सुबह उठते ही खाली पेट जरूर पिएं किशमिश का पानी, मिलेंगे यह गजब के फायदे -Indianews
Mango Recipes: इन गर्मियों में मैंगो क्रेविंग को पूरा करने के लिए ट्राई करें आम से बनी यह 3 डिशेज -Indianews
Relationship Advice Tips: वर्किंग कपल्स इन तरीकों से एक-दूसरे को जाहिर करें प्यार, इन टिप्स की मदद से रिश्ता रखें बरकरार -Indianews
Alia Bhatt ने Gucci Cruise से शेयर किया अपना लुक, मां सोनी राजदान और सास नीतू कपूर ने लुटाया प्यार -Indianews
Street Food: शावर्मा ही नहीं, ये 9 हेल्दी दिखने वाले फूड हो सकते हैं आपके सेहत के लिए घातक-Indianews
Cannes 2024 में Ajay Devgn और Tabu की औरों में कहां दम था की दिखेगी पहली झलक, इस दिन से आयोजित होगा फिल्म फेस्टिवल -Indianews
ADVERTISEMENT