होम / ED Summons Case: विश्वासमत से पहले अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए अरविंद केजरीवाल, अगली सुनवाई 16 मार्च को

ED Summons Case: विश्वासमत से पहले अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए अरविंद केजरीवाल, अगली सुनवाई 16 मार्च को

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 17, 2024, 11:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज), ED Summons Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट के सामने वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेश हुए। उस दिन के लिए शारीरिक उपस्थिति से छूट मांगी क्योंकि बजट सत्र चल रहा है और दिल्ली विधानसभा में उनके द्वारा विश्वास प्रस्ताव बुलाया गया है। एजेंसी के सामने उपस्थित न होने पर ईडी द्वारा उनके खिलाफ दायर शिकायत पर जारी समन के तहत अरविंद केजरीवाल को अदालत में पेश होना था।

अरविंद केजरीवाल के वकील ने कहा कि वह सुनवाई की अगली तारीख पर शारीरिक रूप से उपस्थित होंगे।वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए अरविंद केजरीवाल ने अदालत को बताया कि विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और चालू बजट सत्र के कारण वह शारीरिक रूप से अदालत के सामने पेश नहीं हो सके। अदालत ने मामले को 16 मार्च के लिए सूचीबद्ध किया है।

Also Read: मुंबई के गोवंडी इलाके में लगी भीषण आग, 15 घर जलकर राख

क्या है मामला 

दिल्ली की अदालत ने उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मामले में समन जारी न करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर एक शिकायत पर आम आमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को 17 फरवरी को उसके सामने पेश होने के लिए कहा था और कहा था कि प्रथम दृष्टया दिल्ली के सीएम “कानूनी रूप से” थे। अनुपालन करने के लिए बाध्य है।

दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए अरविंद केजरीवाल द्वारा जांच एजेंसी द्वारा पांच समन जारी नहीं किए जाने के बाद ईडी ने अदालत का रुख किया था। इस हफ्ते की शुरुआत में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए छठा समन जारी किया था. उन्हें 19 फरवरी को संघीय एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है।

Also Read: किसान आंदोलन पर सीएम योगी का बड़ा एक्शन, बिना वारंट के यूपी पुलिस करेगी गिरफ्तार

दिल्ली विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश

इस प्रस्ताव पर शनिवार को दिल्ली विधानसभा में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के विधायकों और विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी की उपस्थिति में चर्चा की जाएगी क्योंकि उपराज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कथित रूप से हस्तक्षेप करने के लिए आठ में से सात भाजपा विधायकों को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। गुरुवार को।

यह दूसरी बार है जब केजरीवाल सरकार ने 70 सदस्यीय विधानसभा में विश्वास मत मांगा है। मौजूदा विधानसभा में आप के पास 62 विधायक हैं जबकि बीजेपी के पास आठ विधायक हैं।

शुक्रवार को विश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “दो विधायक मेरे पास आए थे और कहा था कि उनसे भाजपा सदस्यों ने संपर्क किया है और उनमें से प्रत्येक को 25-25 करोड़ रुपये की पेशकश की है। उन्हें बताया गया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जाएगा और सरकार गिरा दी जाएगी।”

Also Read: महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में मुख्य आरोपी नीतीश दीवान अरेस्ट, जांच में हुए चौंकाने वाले खुलासे   

ऑपरेशन लोटस

उन्हें यह भी बताया गया कि भाजपा 21 विधायकों के संपर्क में है। उन्होंने ‘ऑपरेशन लोटस’ के तहत हमारे विधायकों से संपर्क करने के कई प्रयास किए हैं। इस बार भी, हमारे विधायकों ने हटने से इनकार कर दिया।”

उन्होंने दावा किया कि दिल्ली एक्साइज पॉलिसी का मामला झूठा है। केजरीवाल के भरोसेमंद सहयोगी – मनीष सिसौदिया और संजय सिंह – उत्पाद शुल्क नीति मामले में जेल में हैं।

रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दावा किया कि 62 विधायकों का समर्थन होने के बावजूद अरविंद केजरीवाल विश्वास मत प्रस्ताव ला रहे हैं जिससे पता चलता है कि उनका आत्मविश्वास हिल गया है।

बिधूड़ी ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि अरविन केजरीवाल भाजपा पर आप विधायकों को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए विश्वास प्रस्ताव पेश कर रहे थे, लेकिन पुलिस के सामने इसका सबूत पेश नहीं कर रहे थे, जिसने दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शनिवार को होगी।

Also Read:‘आज गेहूं-चावल की जरूरत किसे’, किसान आंदोलन के बीच अर्थशास्त्री का बड़ा बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Spy: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लिए कर रहा था जासूसी, गुजरात में हुआ गिरफ्तार- Indianews
NEET student missing: ‘5 साल बाद वापस आऊंगा’, मोबाइल पर मैसेज कर कोटा से लापता हुआ NEET छात्र- Indianews
IMD Alert: चार धाम यात्रा के मद्देनजर IMD ने किया सतर्क, उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी- Indianews
Canara Bank Viral Video: बैंक अधिकारी टारगेट पूरा न करने पर कर्मचारियों को दी गालियां, देखें वीडियो- Indianews
Karnataka: हिंदू समर्थक समूह क्यों अंतर-धार्मिक जोड़े को ले जाना चाहते थे साथ? वजह हैरान करने वाली- Indianews
US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews
Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT