होम / Assam Floods: असम में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर, रेस्क्यू के लिए मैदान में उतने NDRF, SDRF और अद्धसैनिक बल

Assam Floods: असम में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर, रेस्क्यू के लिए मैदान में उतने NDRF, SDRF और अद्धसैनिक बल

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 23, 2023, 1:14 pm IST

Assam Floods: असम इन दिनों विकराल बाढ़ की चपेट में है। बाढ़ वजह से राज्य की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य के करीब पांच लाख लोग इसकी चपेट में हैं। बाढ़ की वजह से एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। राज्य के अधिकारियों ने बताया कि ब्रह्मपुत्र समेत राज्य की प्रमुख नदियां विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन भारी बारिश का अनुमान जताया है। बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर और बढ़ने की आशंका है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) की रिपोर्ट के अनुसार, बृहस्पतिवार शाम तक बाढ़ से 4.95 लाख लोग प्रभावित थे। उदलगुरी जिले के तामुलपुर में बाढ़ से एक व्यक्ति की मौत हुई है। केंद्रीय जल आयोग (CWC) की रिपोर्ट में कहा गया है कि मतीघाट (जोरहाट) और धुबरी में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। पुथिमारी (कामरूप), पगलागिया (नलबाड़ी) और मानस (बारपेटा) नदियां भी खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं है।

मौसम विभाग ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’
मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि कुछ हिस्सों में भारी बारिश एवं गरज के साथ बारिश होगी। विभाग ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है। अब तक कुल 16 जिले और चार अन्य उपमंडल बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। बजाली उपमंडल सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। यहां 2.60 लाख से अधिक लोगों को बाढ़ ने परेशान किया है। सात जिलों में 83 राहत शिविरों में 14,000 से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं, जबकि अन्य 79 राहत वितरण केंद्र भी कार्यरत हैं।

सेना, अर्द्धसैनिक बल, NDRF, SDRF, अग्निशमन और आपातकालीन सेवा (F & ES), नागरिक प्रशासन, गैर सरकारी संगठन (NGO) तथा स्थानीय लोग राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग कर रहे हैं। ASDMA की रिपोर्ट के अनुसार, सोनितपुर, बोंगाईगांव, दरांग, धुबरी, लखीमपुर, मोरीगांव, नलबाड़ी, दक्षिण सलमारा और उदलगुरी में व्यापक भूमिकटाव देखा गया है। बोंगईगांव और दीमा हसाओ में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाओं की सूचना मिली है।

बारपेटा, सोनितपुर, दरांग, नलबाड़ी, बक्सा, चिरांग, धुबरी, कोकराझार, लखीमपुर, उदलगुरी, बोंगाईगांव, धेमाजी और डिब्रूगढ़ में बाढ़ के पानी से तटबंध, सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। ASDMA की रिपोर्ट में कहा गया है कि बारपेटा, दरांग, जोरहाट, कामरूप मेट्रोपॉलिटन और कोकराझार जिलों में कई स्थान जलमग्न हो गए हैं।

Also Read

Tags:

assam floods

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT