होम / 5 साल बाद 13 तारीख को इस दुनिया पर गिरने वाली है ऐसी कयामत? ISRO और NASA के अलर्ट से दहल गया इंसान

5 साल बाद 13 तारीख को इस दुनिया पर गिरने वाली है ऐसी कयामत? ISRO और NASA के अलर्ट से दहल गया इंसान

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 11, 2024, 12:22 pm IST

Apophis Asteroid

India News (इंडिया न्यूज), Apophis Asteroid: Apophis नाम का विशालकाय एस्टेरॉयड काफी तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। इसका पृथ्वी से सबसे निकटतम संपर्क 13 अप्रैल 2029 को होने वाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपोफिस क्षुद्रग्रह को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भी इस क्षुद्रग्रह पर नजर रख रहा है। अपोफिस क्षुद्रग्रह की कक्षीय गति 30.73 किलोमीटर प्रति सेकंड है। इस क्षुद्रग्रह का नाम प्राचीन मिस्र के एक देवता के नाम पर रखा गया है। अपोफिस क्षुद्रग्रह की खोज 19 जून, 2004 को हुई थी। दिसंबर 2004 में इसके शुरुआती अवलोकन से पता चला कि 13 अप्रैल, 2029 को इसके पृथ्वी से टकराने की 2.7% संभावना है। इसकी कक्षा की पूरी तरह खोज होने के बाद क्षुद्रग्रह को स्थायी संख्या 99942 दी गई। 

कितना बड़ा है ये एस्टेरॉयड? 

अपोफिस क्षुद्रग्रह का व्यास 350 से 450 मीटर के बीच बताया जा रहा है। यानी यह भारत के सबसे बड़े विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से भी बड़ा है। यह अक्सर पृथ्वी के करीब से गुजरता है। चूंकि पृथ्वी के पास से गुजरने वाले 140 मीटर से अधिक व्यास वाले किसी भी पिंड को खतरनाक माना जाता है, इसलिए वैज्ञानिक इस क्षुद्रग्रह पर खास नजर रखते हैं। अपोफिस क्षुद्रग्रह 13 अप्रैल, 2029 को पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरेगा। अपोफिस को ऐसा क्षुद्रग्रह माना जा रहा है, जो पृथ्वी के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। हालांकि, बाद के अवलोकनों से पता चला है कि 2029 में इसके टकराने का जोखिम काफी कम है। 

2 बीवियां-4 बच्चे, तीसरी शादी की तैयारी में लगा करोड़पति यूट्यूबर! बोला-‘तुझे शादी…’

पृथ्वी से टक्कर होने पर क्या होगा परिणाम? 

नासा के अनुसार, 13 अप्रैल, 2029 को अपोफिस क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह की सतह से 20,000 मील (32,000 किलोमीटर) से भी कम दूरी से गुजरेगा। यानी यह जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट्स की दूरी से भी ज्यादा नजदीक होगा। इस दौरान अपोफिस बिना किसी दूरबीन के पूर्वी गोलार्ध में दिखाई देगा। 140 मीटर से ज्यादा व्यास वाले क्षुद्रग्रहों को खतरनाक माना जा रहा है। इसरो के अनुमान बताते हैं कि 300 मीटर से ज्यादा व्यास वाला क्षुद्रग्रह अगर धरती से टकराता है तो ‘महाद्वीप स्तर की तबाही’ मचा सकता है। सबसे भयानक स्थिति तब होगी जब 10 किलोमीटर से ज्यादा व्यास वाला क्षुद्रग्रह धरती से टकराएगा। उस स्थिति में धरती पर ‘बड़े पैमाने पर विलुप्ति’ होगी।

इस हसीना को डेट कर रहे हैं Shahid Kapoor के भाई? रिश्तें पर लगाई मुहर, बोलें-‘रिलेशनशिप में हुं…’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
ADVERTISEMENT