होम / कितने बजे होगा नए संसद भवन का उद्घाटन, जानें क्या है इसकी खासियत

कितने बजे होगा नए संसद भवन का उद्घाटन, जानें क्या है इसकी खासियत

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : May 28, 2023, 6:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), New Parliament Inauguration, नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार, 28 मई को देश को नया संसद भवन समर्पित करेंगे। आज पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। सुबह हवन और पूजा के साथ उद्घाटन समारोह की शुरुआत होगी। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के साथ इसका समापन होगा। आज सुबह 7:30 बजे से हवन के साथ समारोह की शुरुआत होगी। जिसके लिए गांधी प्रतिमा के पास पंडाल लगाया गया है।

हवन-पूजा के साथ होगी कार्यक्रम की शुरूआत

इस पूजा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई मंत्री मौजूद रहेंगे। हवन और पूजा के बाद सुबह 8:30 से 9:00 बजे के बीच में लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास चांदी से निर्मित और सोने की परत वाले ऐतिहासिक सेंगोल को स्थापित किया जाएगा। सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर अगस्त 1947 में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सेंगोल दिया गया था। इस रस्मी राजदंड को इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरू दीर्घा में रखा गया था।

भवन के उद्घाटन समारोह का पूरा शेड्यूल

जिसके बाद सुबह 9 से 9:30 तक प्रार्थना सभा होगी। इस दौरान शंकराचार्य सहित कई बड़े विद्वान, संत और पंडित आदि उपस्थित रहेंगे। दोपहर 12 बजे समारोह का दूसरा चरण राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा। इस मौके पर दो शॉर्ट फिल्में भी दिखाई जाएंगी। जिसके बाद राज्यसभा के उपसभापति की तरफ से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के संदेश को पढ़कर सुनाया जाएगा। जिसके बाद विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के अभिभाषण का राज्यसभा में प्रावधान किया गया। हालांकि खड़गे समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है। लोकसभा अध्यक्ष भी इस मौके पर संबोधित करेंगे।

75 रुपये सिक्का किया जाएगा जारी

बता दें कि नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का और मोहर भी जारी की जाएगी। 35 ग्राम वजन का ये सिक्का चार धातुओं से बना है। सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है। वहीं नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। सिक्के के बाईं व दाईं तरफ हिंदी और इंग्लिश में भारत लिखा है। इसकी दूसरी ओर नए संसद भवन की फोटो है। दोपहर करीब 2 से 2:30 बजे के बीच पीएम मोदी के संबोधन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा।

जानें क्या हैं नई संसद भवन की खासियतें 

जानकारी दे दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। गुजरात की कंपनी एचसीपी की तरफ से इसे डिजाइन क‍िया गया है। संसद के लोकसभा कक्ष में 888 सदस्य तथा राज्यसभा कक्ष में 384 सदस्यों के बैठने की क्षमता है। लोकसभा हॉल में संयुक्त सत्र के लिए 1,272 सदस्य बैठ सकते हैं। नए संसद भवन में टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की तरफ से एक भव्य संविधान हॉल, एक लाइब्रेरी, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, कमेटी मीटिंग के कमरे,डाइनिंग एरिया, कैफे और बड़े पार्किंग एरिया के साथ-साथ वाआईपी लाउंज की भी व्यवस्था की गई है।

नए संसद भवन में हैं तीन मुख्य द्वार

त्रिभुजाकार वाले इस 4 मंजिला संसद भवन का निर्मित क्षेत्र कुल 64,500 वर्ग मीटर है। नए संसद भवन के 3 मुख्य द्वार हैं। जिसमें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार व कर्म द्वार है। भवन में में सांसदों, वीआईपी और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। नई संसद दिव्यांगों के अनुकूल होगा। इसके साथ ही मंत्रिपरिषद के इस्तेमाल के लिए इसमें करीब 92 रूम होंगे। नए संसद भवन के निर्माण के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से सामग्री लाई गई है।

Also Read: नई संसद में दिखेगी ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की झलक, जानें किस राज्य से मंगाई गई कौन सी नायाब चीज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UK Board Result: आज जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम, जानें कैसे करें चेक
IPL 2024, DC vs KKR: मैच के दौरान खलील अहमद पर चिल्लाए कप्तान ऋषभ पंत, जानें क्या कहा-Indianews
Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
Rishi Kapoor: चौथी पुण्यतिथि पर परिवार वालो ने किया याद, नीतू कपूर और रिद्धिमा कपूर ने शेयर की स्टोरी – Indianews
RBI: लोन लेने वालों को आरबीआई ने दिया तोहफा, ऋणदाताओं को दी ये चेतावनी-Indianews
Shrinagar-Jammu Highway: लैंडस्लाइड से तहस-नहस हुआ श्रीनगर-जम्मू हाईवे, एक व्यक्ति की गई जान-Indianews
Arvind Kejriwal: सीएम की गैरमौजूदगी में ठप्प हो गई राजधानी, दिल्ली सरकार को लेकर हाईकोर्ट ने की टिप्पणी-Indianews
ADVERTISEMENT