होम / पिछले 6 दिनों में इंडियन एयरलाइंस को मिली 70 बम की धमकियां, BCAS ने उठाया ये कदम

पिछले 6 दिनों में इंडियन एयरलाइंस को मिली 70 बम की धमकियां, BCAS ने उठाया ये कदम

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 19, 2024, 7:58 pm IST
ADVERTISEMENT
पिछले 6 दिनों में इंडियन एयरलाइंस को मिली 70 बम की धमकियां, BCAS ने उठाया ये कदम

Bomb Threats On Flights ( एयरलाइंस को मिल रही बम की धमकियों के बीच लिया गया ये फैसला )

India News (इंडिया न्यूज), Bomb Threats On Flights: भारतीय एयरलाइन्स द्वारा संचालित उड़ानों को छह दिनों में अभूतपूर्व 70 बम धमकियां मिलने के बाद विमानन सुरक्षा निकाय ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) ने आज नई दिल्ली में एयरलाइन्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात की। अधिकारियों ने बताया कि राजीव गांधी भवन में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के कार्यालय में आयोजित बैठक में सीईओ से ऐसे खतरों से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने को कहा गया है। जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही है और वाहकों को नुकसान हो रहा है। उन्हें सभी हितधारकों को खतरों और की जा रही कार्रवाई के बारे में सूचित करने के लिए भी कहा गया है। 

जांच में हुआ ये खुलासा

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, शनिवार (19 अक्टूबर, 2024) को ही विभिन्न एयरलाइन्स द्वारा संचालित उड़ानों के खिलाफ 30 से अधिक बम धमकियां दी गईं है। अधिकारियों ने कहा कि अब तक की जांच में उन्होंने पाया है कि इस सप्ताह जिन आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पतों से कुछ धमकियां  जारी की गईं, वे लंदन, जर्मनी, कनाडा और अमेरिका से थे। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया कि धमकी देने वाले लोगों ने अपने वास्तविक स्थानों को छिपाने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया होगा।

अधिकारियों ने कहा कि बीसीएएस और विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) भी बम धमकियों से निपटने के लिए एयरलाइनों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर सकते हैं। सोशल मीडिया के जरिए हाल ही में फर्जी कॉल और धमकियों का दौर सोमवार को शुरू हुआ और तब से हर दिन जारी है, जिसके कारण कई उड़ानों को डायवर्ट किया गया या देरी हुई। 

पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

विस्तारा के प्रवक्ता ने क्या कहा?

शनिवार को विस्तारा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर उसकी 5 उड़ानों को सोशल मीडिया के जरिए सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलीं हैं। जबकि कम से कम चार इंडिगो उड़ानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले। जिन अन्य एयरलाइनों की उड़ानों को धमकियां मिलीं हैं। वे एयर इंडिया, अकासा एयर, स्पाइसजेट, स्टार एयर और एलायंस एयर थीं। इस मामले में विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा, “18 अक्टूबर, 2024 को दिल्ली से लंदन के लिए उड़ान भरने वाली विस्तारा की उड़ान UK17 को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकी मिली। प्रोटोकॉल के अनुसार, सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया और एहतियात के तौर पर पायलटों ने उड़ान को फ्रैंकफर्ट की ओर डायवर्ट करने का फैसला किया।” 

भारत और कनाडा में जारी विवाद के बीच PM Modi के दोस्त ने ट्रूडो को क्यों कहा मूर्ख? वजह जानकर रह जाएंगे दंग

अकासा एयर ने कही ये बात

अकासा एयर ने अपने एक बयान में कहा, “19 अक्टूबर, 2024 को संचालित होने वाली हमारी कुछ उड़ानों को आज सुरक्षा अलर्ट प्राप्त हुए हैं। सुरक्षा प्रक्रियाओं के अनुसार, सभी यात्रियों को विमान से उतारना पड़ा। क्योंकि स्थानीय अधिकारियों ने आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया। हम आपसे समझने का अनुरोध करते हैं क्योंकि जमीन पर हमारी टीम ने असुविधा को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया।”

उमर अब्दुल्ला पूरा करेंगे PM Modi का किया वादा, बदल जाएगी कश्मीर की किस्मत, पहली बार होगा ये कारनामा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT