होम / PPF Scheme Interest Rate: सावधान! 5 अप्रैल से पहले PPF खाताधारक जरूर पूरा कर लें ये काम, वरना भुगतना होगा बड़ा नुकसान

PPF Scheme Interest Rate: सावधान! 5 अप्रैल से पहले PPF खाताधारक जरूर पूरा कर लें ये काम, वरना भुगतना होगा बड़ा नुकसान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 4, 2024, 5:33 am IST

PPF Scheme Interest Rate

India News (इंडिया न्यूज़), PPF Scheme Interest Rate: नए वित्त वर्ष (2024-25) की शुरुआत हो चुकी है। जिसके साथ ही लोगों ने इस वित्त वर्ष के लिए फाइनेंशियल और टैक्स प्लानिंग करना शुरू कर दी है। मार्केट में टैक्स बचाव के लिए निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं। उन्हीं में से एक है, पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम। पीपीएफ एक ऐसी स्कीम है, जिसमें आपको टैक्स सेविंग के साथ ही तगड़े ब्याज दर का लाभ भी मिलता है। वहीं, पीपीएफ स्कीम में 5 अप्रैल की तारीख बहुत अहम है। अगर आप ने भी 5 अप्रैल की तारीख को मिस करते हैं तो आपको लाखों का नुकसान हो सकता है।

5 अप्रैल तक कर लें पीपीएफ में निवेश

दरअसल, अगर आप हर साल वित्त वर्ष की शुरुआत में 5 अप्रैल तक एकमुश्त पीपीएफ स्कीम में पैसे निवेश करते हैं तो आपको सबसे अधिक ब्याज दर का लाभ मिलता है। हर महीने की 5 तारीख के हिसाब से पीपीएफ खाते में ब्याज का कैलकुलेशन होता है। ऐसे में अगर आप हर वित्त वर्ष की शुरुआत के 5 अप्रैल तक एकमुश्त राशि जमा कर देते हैं तो आपको पूरे महीने के ब्याज का फायदा मिल जाएगा। बता दें कि सरकार पीपीएफ खाते में जमा राशि पर 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ दे रही है। अगर कोई व्यक्ति हर महीने की 5 तारीख तक निवेश करता तो उसे जमा राशि पर पूरे ब्याज का लाभ मिलता है।

NEET MDS 2024 Result: एनईईटी एमडीएस एग्जाम का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे चेक करे अपना मार्क्स

इस तरह समझे पूरा मामला

बता दें कि, 5 तारीख के बाद निवेश करने पर आपको 5 से लेकर 30 तारीख के बीच सबसे कम बैलेंस पर ही आपको ब्याज का लाभ मिलेगा। जिससे आपको उस महीने ब्याज का नुकसान हो सकता है। पीपीएफ कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप इस वित्त वर्ष में 5 अप्रैल तक एकमुश्त 1.50 लाख रुपये तक निवेश करते हैं और यह निवेश आप 15 साल तक जारी रखते हैं तो आपको 15 साल में जमा राशि पर कुल 18.18 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा। वहीं, अगर आप हर महीने 5 तारीख के बाद पीपीएफ में निवेश करते हैं तो आपको केवल 17.95 लाख रुपये ही ब्याज मिलेगा। जिससे आपको कुल 23,188 रुपये ब्याज का नुकसान 15 सालों में हो जाएगा।

Suryakumar Yadav Fitness: मुंबई इंडियंस के लिए मैदान के बाहर से आई बड़ी खुशखबरी, सूर्यकुमार यादव को मिली हरी झंडी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT