होम / गुजरात से शुरू होगा भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण

गुजरात से शुरू होगा भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण

Mohit Saini • LAST UPDATED : September 16, 2022, 12:01 pm IST

इंडिया न्यूज़, (Bharat Jodo Yatra) : कांग्रेस नेता बताया कि अगर कन्याकुमारी से कश्मीर तक राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा सही रहती है तो पार्टी गुजरात से अरुणाचल प्रदेश की तरफ आगे बढ़ेगी। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के आठवें दिन में प्रवेश करते ही राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने शुक्रवार को कोल्लम से मार्च शुरू किया।

यात्रा प्रतिदिन 25 किमी की दूरी तय करेगी

कन्याकुमारी से कश्मीर तक का 3,500 किलोमीटर का मार्च 150 दिनों में पूरा होगा और 12 राज्यों को कवर करेगा। केरल से यात्रा अगले 18 दिनों के लिए राज्य से गुजरेगी, 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी। यह उत्तर की ओर बढ़ने से पहले 21 दिनों के लिए कर्नाटक में होगी। पदयात्रा (मार्च) प्रतिदिन 25 किमी की दूरी तय करेगी। राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा की भावना भारतीयों को धर्म समुदाय के बावजूद एक साथ लाना है और उन्हें याद दिलाना है कि यह एक देश है और यह सफल होगा यदि हम एक साथ खड़े हों और एक-दूसरे के प्रति सम्मानजनक हों।

कदम दर कदम हम अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे : कांग्रेस

इस बीच कांग्रेस द्वारा ट्विटर पर आरएसएस शॉर्ट्स की जलती हुई जोड़ी की तस्वीर पोस्ट करने के बाद राजनीतिक विवाद छिड़ गया। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कहा कि यह तस्वीर दर्शाती है कि कांग्रेस ने अतीत में जो आग लगाई है, उसने देश में उसके राजनीतिक भाग्य को जला दिया है। इससे पहले सोमवार को कांग्रेस ने जलती हुई ‘खाखी’ शॉर्ट्स की एक तस्वीर ट्वीट की और लिखा, “देश को नफरत की बेड़ियों से मुक्त करने और भाजपा-आरएसएस द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई करने के लिए कदम दर कदम हम अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे।

यात्रा में पदयात्रा, रैलियां और जनसभाएं शामिल

कांग्रेस के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की विभाजनकारी राजनीति का मुकाबला करने और देश के लोगों को आर्थिक असमानताओं, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक केंद्रीकरण के खतरों के प्रति जागरूक करने के लिए ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आयोजित की जा रही है।

यात्रा में पदयात्रा रैलियां और जनसभाएं शामिल हैं, जिसमें सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। गौरतलब है कि राहुल गांधी के साथ पार्टी के सभी सांसद, नेता और कार्यकर्ता एक साथ रह रहे हैं। कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एसी भी लगाए गए हैं।

उमस को ध्यान में रखते हुए की गई व्यवस्था

यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में तापमान और वातावरण में अंतर होगा। स्थान परिवर्तन के साथ भीषण गर्मी और उमस को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की गई है। इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था और यात्रा को आगामी चुनावी लड़ाई के लिए पार्टी के रैंक और फाइल को रैली करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indonesia Dual Citizenship: इंडोनेशिया कर रहा दोहरी नागरिकता देने की तैयारी, यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
Goldy Brar Death: जिंदा है सिद्धू मूसे वाला का हत्यारा गोल्डी बराड़! जानें क्या है मौत की अपवाह के पीछे की सच्चाई-Indianews
अल्लू अर्जुन के गाने ‘पुष्पा पुष्पा’ पर झूमे Karan Johar, पोस्ट शेयर कर बताया ‘तूफान’ -Indianews
May Panchak 2024: आज से पंचक की शुरुआत, इस बीच भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान!- indianews
Delhi School Holidays 2024: दिल्ली स्कूलों को मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत, समर वेकेशन का ऐलान; यहां जानें तारीख- indianews
दोबारा शादी करना चाहती हैं Manisha Koirala! तलाक और कैंसर से लड़ने पर तोड़ी चुप्पी -Indianews
नहीं रही पार्श्व गायिका Uma Ramanan, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस -Indianews
ADVERTISEMENT