होम / MahaKumbh News: योगी सरकार का बड़ा फैसला, महाकुंभ से पहले प्रयागराज और अयोध्या में होगा यह काम

MahaKumbh News: योगी सरकार का बड़ा फैसला, महाकुंभ से पहले प्रयागराज और अयोध्या में होगा यह काम

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 22, 2024, 1:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: अगले साल जनवरी में होने वाले महाकुंभ से पहले उत्तर प्रदेश सरकार प्रयागराज के साथ ही अयोध्या में वीवीआईपी अतिथिगृह बनाएगी। महाकुंभ से पहले प्रयागराज के मुख्य मार्ग में पड़ने वाले होटल, रेस्टोरेंट औऱ ढाबों पर सुविधाएं बढ़ाने व उच्चस्तरीय करने के लिए योगी सरकार उनके द्वारा किए जाने वाले निवेश पर सब्सिडी देगी।

योगी आदित्यनाथ ने की अधिकारियों के साथ बैठक

शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामजन्मभूमि मंदिर की स्थापना के बाद अयोध्या में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल सहित देश-दुनिया से अनेक विशिष्ट-अतिविशिष्ट अतिथियों का आगमन हो रहा है। इनके रहने के लिए सुरक्षा व सुविधा के उत्कृष्ट मानकों के साथ अतिथि गृह की आवश्यकता है। इसी प्रकार प्रयागराज में वीवीआईपी जनों के बेहतर आतिथ्य के लिए एक सर्वसुविधायुक्त अतिथि गृह बनाया जाना आवश्यक है। इसके लिए जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरु कर दी जाए।

सरयू किनारे अतिथि गृह

अयोध्या में प्रस्तावित अतिथि गृह के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरयू नदी के किनारे पर्यटन विभाग की जमीन उपयुक्त होगी। यहां करीब साढ़े तीन एकड़ क्षेत्र में अतिथि गृह बनाया जा सकता है। वहीं प्रयागराज में लगभग 10,300 वर्ग मीटर एरिया में प्रस्तावित अतिथि गृह महर्षि दयानंद मार्ग पर होगा। यहां कॉन्फ्रेंस हॉल, डायनिंग हॉल, कैंटीन आदि की उपलब्धता होगी।

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में महिला को बीच सड़क पर पीटा, लोग बनाते रह गए वीडियो; आरोपी गिरफ्तार

बनाए जाएंगे ढाबों को स्मार्ट

उधऱ प्रयागराज में महाकुंभ के मुख्य मार्गों में पड़ने वाले ढाबे, रेस्टोरेंट और होटल्स को स्मार्ट बनाया जाएगा। प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह ने बताया कि प्रयागराज आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं का अनुभव हो, इसके लिए योगी सरकार प्रमुख मार्गों में पड़ने वाले प्रमुख ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स को स्मार्ट बनाने जा रही है। इसके लिए इनके 75 प्रतिनिधियों का चयन किया गया है, जिन्हे शुक्रवार से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें लखनऊ प्रयागराज, कानपुर प्रयागराज, रीवा प्रयागराज, चित्रकूट प्रयागराज, मिर्जापुर, प्रयागराज और वाराणसी प्रयागराज मार्ग में पड़ने वाले ढाबे, रेस्टोरेंट और होटल्स शामिल हैं।

Uttar Pradesh: मेरठ में स्विमिंग पुल के अंदर नहा रहे नाबालिग की मौत, पुलिस कर रही जांच

सब्सिडी की व्यवस्था

गौरतलब है कि महाकुंभ के प्रमुख मार्गों पर आने वाले इन चयनित ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स में बुनियादी सुविधाओं की कमी थी। ऐसे में इनमें किचन, सिटिंग एरिया और पार्किंग स्थल को नया स्वरूप देने की योजना तैयार की गयी है। इसी के साथ चयनित प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रतिनिधियों को सरकार की तरफ से सहयोग और सब्सिडी दोनों दी जा रही है। इन्हें निवेश के लिए दी जाने वाली राशि में 25 फीसदी की सब्सिडी भी दी जा रही है।

Bihar Board: बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, नीट स्कैम के बाद सीटीटी परीक्षाओं को किया स्थगित; जानें कब होंगे एग्जाम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT