होम / BJP ने विधानपरिषद के लिए सात प्रत्याशीयों के नाम का किया एलान

BJP ने विधानपरिषद के लिए सात प्रत्याशीयों के नाम का किया एलान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 9, 2024, 10:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), BJP: बीजेपी ने शनिवार को विधानपरिषद चुनाव के लिए सात प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इसमें तीन प्रत्याशियों को रिपीट किया गया है। जिन्हें दोबारा मौका दिया गया है। उनमें डा.महेंद्र सिंह, अशोक कटारिया और विजय बहादुर पाठक शामिल हैं। सूची में फिलहाल कोई बाहरी चेहरा नहीं है। बीजेपी ने पुराने कार्यकर्ताओं पर भरोसा तो किया ही है। 2024 के लोकसभा चुनाव के हिसाब से जातीय समीकरण भी परोसा गया है।

  • बीजेपी ने कार्यकर्ताओं पर किया भरोसा, जातीय समीकरण भी परोसा
  • बीजेपी की एमएलसी सूची में समीकरण व ‘हौसला’ दोनों साधने पर जोर

बीजेपी के सात प्रत्याशी

  • विजय बहादुर पाठक
  • डा.महेंद्र सिंह
  • अशोक कटारिया
  • धमेंद्र सिंह
  • राम तीरथ सिंघल
  • संतोष सिंह
  • मोहित बेनीवाल

संगठन से आए सभी नाम, नए चेहरों को भी इनाम

बीजेपी ने 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में अपने कोटे से सिर्फ सात प्रत्याशी उतारे हैं। इन सात प्रत्याशियों में सभी संगठन से जुड़े रहे हैं। आजमगढ़ के रहने वाले ब्राह्मण बिरादरी के विजय बहादुर पाठक इस वक्त प्रदेश संगठन में उपाध्यक्ष हैं तो क्षत्रिय बिरादरी से आन वाले प्रतापगढ़ के रहने वाले डा.महेंद्र सिंह और गुर्जर बिरादरी से आने वाले बिजनौर के रहने वाले अशोक कटारिया भी बीजेपी और विद्यार्थी परिषद से लंबे समय से जुड़े रहे हैं।

विजय बहादुर पाठक बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता रह चुके हैं। योगी 1.0 सरकार में महेंद्र सिंह और अशोक कटारिया मंत्री रह चुके हैं। वहीं मूल रूप से शामली की जाट बिरादरी से आने वाले और अब मुजफ्फरनगर में रहने वाले मोहित बेनीवाल पश्चिम क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं और इस वक्त प्रदेश उपाध्यक्ष हैं।

ये भी पढ़ें-Shubman और Bairstow के बीच हुई स्लेजिंग, स्टंप माइक में कैद हुई गिल की आवाज सोशल मीडिया पर वायरल

मूल रूप से संतकबीर नगर के रहने वाले और अब लखनऊ में रह रहे क्षत्रिय बिरादरी से आने वाले संतोष सिंह लखनऊ विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं और इस वक्त प्रदेश उपाध्यक्ष हैं तो भूमिहार बिदारी से आने वाले काशी के रहने वाले धमेंद्र सिंह बीजेपी प्रदेश संगठन में सह मीडिया प्रभारी हैं।

वहीं वैश्य बिरादरी से आने वाले झांसी के पूर्व मेयर रह चुके रामतीरथ सिंघल झांसी जिले के महामंत्री रह चुके हैं। संख्याबल के हिसाब से बीजेपी आसानी से 10 प्रत्याशी जिता सकती है। बीजेपी ने इन दस सीटों में से एक-एक सीट अपना दल(एस), एक रालोद और एक सुभासपा को दी है। बीजेपी की इस सूची में एक ब्राह्मण, दो क्षत्रिय, एक जाट, एक गुर्जर, एक भूमिहार और एक वैश्य हैं।

बीजेपी ने सहयोगी दलों को भी जो सीटें दी हैं, उन पर भी पिछड़े वर्ग से प्रत्याशी उतारे जाएंगे। अपना दल (एस) से सरकार में मंत्री आशीष पटेल का जाना तय है, वहीं रालोद ने योगेश चौधरी का नाम घोषित किया था, वह भी जाट बिरादरी से आते हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में आने वाले बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह और डा.सरोजनी अग्रवाल को बीजेपी ने इस सूची में मौका नहीं दिया गया है। इसके अलावा योगी 1.0 सरकार से मंत्री पद से हटाए गए मोहसिन रजा को भी इस सूची में मौका नहीं मिला है। बीजेपी ने इस सूची में जिन और लोगों को जगह नहीं दी है, उनमें विद्या सागर सोनकर, निर्मला पासवान और अशोक धवन भी शामिल हैं।

ये भी पढ़े-प्रियंका चोपड़ा-दीपिका पादुकोण से काम सिखती हैं Alia Bhatt, इस एक्ट्रेस को कहा सीनियर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Super Exclusive Interview: राम मंदिर और देश के सौहार्द्र पर पीएम मोदी का विपक्ष को जवाब-Indianews
मुसलमानों से हो रहा है भेदभाव, विपक्ष के आरोप पर पीएम मोदी का जबाव
PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव
विपक्ष के मेनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, इंडिया न्यूज पर बोले पीएम मोदी-Indianews
विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज
सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
ADVERTISEMENT