होम / Blue Whale Challenge: ब्लू-व्हेल चैलेंज का बढ़ता खौफ, जानें कैसे पलक झपकते बना रहा बच्चों को अपना शिकार-Indianews 

Blue Whale Challenge: ब्लू-व्हेल चैलेंज का बढ़ता खौफ, जानें कैसे पलक झपकते बना रहा बच्चों को अपना शिकार-Indianews 

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 21, 2024, 9:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Blue Whale Challenge: अमेरिका में एक भारतीय छात्र की ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ से मौत हो गई। वैश्विक स्तर पर 130 से अधिक मौतें अभी तक इस गेम के चैलेंज से हो चुकी है।। खिलाड़ियों ने 50 दिनों में साहस बढ़ाने में हेरफेर किया। ‘क्यूरेटर’ साइबरबुलिंग और ब्लैकमेलिंग का उपयोग करके सोशल मीडिया के माध्यम से पीड़ितों का चयन करता है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी जानारकियां और कैसे ये लोगों की जान के लिए हानिकारक है।

चैलेंज को पूरा करने में दी जान

अमेरिका में प्रथम वर्ष का एक भारतीय छात्र पिछले महीने मृत पाया गया था। बताया गया है कि उन्होंने पिछले महीने कथित तौर पर “ब्लू व्हेल चैलेंज” नामक साहसिक खेल खेलते समय अपनी जान ले ली, जो कुछ साल पहले सोशल मीडिया पर एक घटना बन गई थी। यह मौत, जिसे व्यापक रूप से हत्या के रूप में रिपोर्ट किया गया है, अब “स्पष्ट आत्महत्या” के रूप में जांच की जा रही है।

‘ब्लू व्हेल चैलेंज’

अक्सर “आत्मघाती खेल” कहा जाने वाला “ब्लू व्हेल चैलेंज” 2013 में रूस के एक पूर्व दोषी फिलिप बुडेकिन द्वारा बनाया गया था। कथित तौर पर इसने भारत, अमेरिका, चीन और अन्य देशों में 130 से अधिक लड़कों और लड़कियों की जान ले ली है। यह एक ऑनलाइन चुनौती खिलाड़ियों पर 50 दिनों तक आत्महत्या करने का दबाव डालती है। प्रत्येक दिन में एक “साहस” शामिल होता है जिसे फिल्माया जाना होता है और “सबूत” के रूप में साझा किया जाता है। ये साहस आसान (डरावनी फिल्में) शुरू होते हैं लेकिन आत्म-विनाश तक बढ़ जाते हैं।

Maldives Polls Today: मालदीव में आज होगी संसदीय चुनाव की वोटिंग, भारत विरोधी नारा देने वाले राष्ट्रपति मुइज्जू की भी अग्निपरीक्षा- indianews
दर्ज किए गए मामलों में युवा पीड़ितों को देखा गया है, जिन्हें शुरुआत में आसान काम दिए जाते हैं, जिससे वे नशे की लत को बढ़ावा देते हैं। बाद में, मनोवैज्ञानिक हेरफेर उन्हें व्यस्त रखता है क्योंकि 50 दिनों में साहस तेजी से खतरनाक हो जाता है। गेम “क्यूरेटर” द्वारा सोशल मीडिया से कमजोर “खिलाड़ियों” का चयन करके काम करता है। ब्लैकमेल और साइबरबुलिंग ने खिलाड़ियों के भागने को रोक दिया। बुडेइकिन को कम से कम 16 किशोरों को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने अपना गुनाह कबूल कर लिया और उन्हें तीन साल जेल की सजा भी सुनाई गई।

क्या है Karisma का सही नाम? Kareena ने राज का किया खुलासा

भारत में 2017 में गेम पर लगा प्रतिबंध

भारत में, जुलाई 2017 में घातक चुनौती के पहले पीड़ित की मौत की सूचना मिली थी, जब मुंबई के 14 वर्षीय स्कूली छात्र मनप्रीत सिंह साहनी ने एक इमारत की सातवीं मंजिल से कूदकर जान दे दी थी।
पश्चिम बंगाल में दसवीं कक्षा के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली और उसका शव बाथरूम में प्लास्टिक बैग से चेहरा ढका हुआ और रस्सी से बंधा हुआ मिला। दिल्ली में एक पूर्व मंत्री के बेटे एक और लड़के ने कूदकर जान दे दी। केरल में एक किशोर ने ब्लू व्हेल चैलेंज पूरा करने के दौरान कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 2017 में साझा की गई एक सलाह में ब्लू व्हेल गेम को “आत्महत्या के लिए उकसाने वाला” कहा था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT