होम / Budget 2024: देश में अब तक पेश हुए मुख्य बजट, यहां जानें   

Budget 2024: देश में अब तक पेश हुए मुख्य बजट, यहां जानें   

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 12, 2024, 7:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई, 2024 को लोकसभा में अपना सातवां बजट पेश करने जा रही है। बता दें कि मोदी 3.0 सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने की तैयारी कर रही हैं। ऐसे में हर वर्ग के मन में कई तरह की उम्मीदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में अब तक कई ऐसे बजट पेश हुए हैं जो कि इतिहास में दर्ज हैं। आइए भारत के कुछ प्रतिष्ठित बजटों पर एक नज़र डालते हैं।

  • भारत का पहला बजट (1947)
  • ब्लैक बजट (1973)
  • गाजर और छड़ी बजट (1986)

भारत का पहला बजट (1947)

आर.के. शानमुखम चेट्टी ने स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश किया। यह बजट 15 अगस्त, 1947 से 31 मार्च, 1948 तक, मात्र साढ़े सात महीने की अवधि को कवर करता था। यह पहला केंद्रीय बजट था जिसमें यह निर्णय लिया गया था कि भारत और पाकिस्तान दोनों सितंबर 1948 तक एक ही मुद्रा साझा करेंगे। इसका फोकस स्वतंत्रता और विभाजन के बाद की आर्थिक चुनौतियों पर था।

ब्लैक बजट (1973)

यशवंतराव बी. चव्हाण ने इंदिरा गांधी की सरकार के तहत 1973-74 का बजट पेश किया। उस समय अभूतपूर्व आँकड़ा 550 करोड़ रुपये के उच्च राजकोषीय घाटे के कारण इसे ‘ब्लैक बजट’ कहा गया था। यह बजट महत्वपूर्ण आर्थिक उथल-पुथल के दौर में पेश किया गया था।

गाजर और छड़ी बजट (1986)

तत्कालीन वित्त मंत्री वी पी सिंह द्वारा प्रस्तुत 1986 के केंद्रीय बजट को अक्सर ‘गाजर और छड़ी बजट’ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसमें आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन और कर चोरी और काले धन पर अंकुश लगाने के लिए कड़े उपाय शामिल थे। यह भारत में लाइसेंस राज को खत्म करने की दिशा में पहला कदम था। सरकार ने करों के व्यापक प्रभाव को कम करने और निर्माताओं और उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए संशोधित मूल्य वर्धित कर (MODVAT) के रूप में जाना जाने वाला एक नया कर पेश किया। इसने कर चोरों, तस्करों और कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ भी कड़े कदम उठाए।

युगांतरकारी बजट (1991)

1991 में मनमोहन सिंह द्वारा प्रस्तुत बजट को ‘युगांतरकारी बजट’ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसने देश में आर्थिक उदारीकरण के युग की शुरुआत की थी। इसे अब तक प्रस्तुत किए गए सबसे प्रतिष्ठित बजटों में से एक माना जाता है। यह अपने आर्थिक उदारीकरण सुधारों के लिए जाना जाता है, इस बजट ने बंद अर्थव्यवस्था से खुले बाजार में बदलाव को चिह्नित किया। प्रमुख सुधारों में आयात शुल्क में कमी, उद्योगों का विनियमन और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रुपये का अवमूल्यन शामिल था। यह बजट ऐसे समय में प्रस्तुत किया गया था जब भारत आर्थिक पतन के कगार पर था, इसने सीमा शुल्क को 220 प्रतिशत से घटाकर 150 प्रतिशत कर दिया और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए।

ड्रीम बजट (1997)

पी चिदंबरम द्वारा प्रस्तुत 1997-98 के बजट को ‘ड्रीम बजट’ कहा गया। इसमें आयकर दरों को कम करने, कॉर्पोरेट कर अधिभार को हटाने और कॉर्पोरेट कर दरों को कम करने सहित कई आर्थिक सुधार पेश किए गए। व्यक्तियों के लिए अधिकतम सीमांत आयकर दर 40 प्रतिशत से घटाकर 30 प्रतिशत कर दी गई, तथा घरेलू कंपनियों के लिए 35 प्रतिशत कर दी गई। बजट में काले धन की वसूली के लिए स्वैच्छिक आय प्रकटीकरण योजना (वीडीआईएस) भी शुरू की गई। इसने सीमा शुल्क को भी घटाकर 40 प्रतिशत कर दिया तथा उत्पाद शुल्क ढांचे को सरल बना दिया।

मिलेनियम बजट (2000)

यशवंत सिन्हा द्वारा 2000 में प्रस्तुत बजट सूचना प्रौद्योगिकी पर केंद्रित था। बजट में आईटी और दूरसंचार को बढ़ावा देने के उपाय शामिल थे, जिससे भारत को आईटी पावरहाउस के रूप में स्थापित करने में मदद मिली। यशवंत सिन्हा के मिलेनियम बजट को 2000 में देश के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उद्योग के विकास के लिए रोड मैप के रूप में प्रस्तुत किया गया था। इसने सॉफ्टवेयर निर्यातकों पर प्रोत्साहन को भी समाप्त कर दिया और कंप्यूटर और कंप्यूटर सहायक उपकरण जैसी 21 वस्तुओं पर सीमा शुल्क कम कर दिया।

रोलबैक बजट (2002)

एनडीए सरकार के दौरान यशवंत सिन्हा द्वारा प्रस्तुत 2002-03 के बजट को ‘रोलबैक बजट’ के नाम से जाना जाता था। इसने यह नाम इसलिए अर्जित किया क्योंकि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा कई प्रस्तावों और नीतियों को वापस ले लिया गया था या वापस ले लिया गया था।

Viral News Floating Slum Nigeria: पानी पर तैरती ये झुग्गी बस्ती, नाले में नाव चलाने को मजबूर, गैंगवार के डर में जीते हैं यहां के लोग!

रेलवे विलय (2017)

वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा प्रस्तुत 2017 का केंद्रीय बजट कई प्रमुख कारणों से उल्लेखनीय था। यह फरवरी के अंतिम कार्य दिवस की पारंपरिक तिथि के बजाय 1 फरवरी को पेश किया जाने वाला पहला बजट था। इसके अतिरिक्त, 2017 के बजट में रेल बजट को आम बजट के साथ मिला दिया गया और यह नोटबंदी के बाद का पहला बजट था, जिसका उद्देश्य काले धन और नकली मुद्रा पर अंकुश लगाना था। 2017 के केंद्रीय बजट का उद्देश्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना और समावेशी विकास सुनिश्चित करना था।

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को मिल सकती है बड़ी राहत, आज आएगा सुप्रीम फैसला

सदी में एक बार आने वाला बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 2021 का केंद्रीय बजट लोकप्रिय रूप से ‘सदी में एक बार आने वाला बजट’ के रूप में जाना जाता है। इसका उद्देश्य आक्रामक निजीकरण एजेंडे और पर्याप्त कर सुधारों के साथ-साथ बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवा में निवेश को बढ़ावा देकर एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना है।

Haryana: हरियाणा में कांग्रेस ने जारी किया बड़ा कैंपेन, इसके ज़रिए सरकार को घेरेगी हरियाणा कांग्रेस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
ADVERTISEMENT